Aadhaar-Ration Card Link: घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें आधार से राशन कार्ड का लिंक, मिलते हैं कई फायदे

Aadhaar-Ration Card link: देशभर के राशन कार्ड धारकों को एक नई गाइडलाइंस का पालन करना होगा, जी हां अब आपको अपनी आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड लिंक करना होगा, राशन कार्ड के मदद से देशभर के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को लाभ मिलता है इस कार्ड के मदद से कम कीमत में राशन दुकान से राशन मिलते हैं।

आपको बता दें केंद्र सरकार की ओर से “वन नेशन वन राशन कार्ड” योजना हाल ही में शुरू की गई है, और इस योजना के तहत कार्ड धारकों को कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से और आप आधार कार्ड और राशन कार्ड को कैसे कर सकते हैं लिंक इस बारे में भी हमने पूरी जानकारी दी है इस लेख में। 

Aadhaar-Ration Card Link

देश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पहले से ही राशन कार्ड के जरिए फायदे मिल रहे थे लेकिन अब “वन नेशन वन राशन कार्ड” के मदद से आप देश के किसी भी हिस्से से राशन दुकान से राशन ले सकते हैं, लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड लिंक कराना होता है रेशन कार्ड के साथ।

आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक के पीछे कई कारण हो सकते हैं क्योंकि कई जगह पर धोखाधड़ी का भी मामला सामने आया है, जहां अपात्र लोग राशन ले रहे होते हैं सरकार के नजर से बचकर ऐसे लोगो को रोकने के लिए भी ये स्टेप सरकार की और से लिया गया है, वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए लोग देश भर में कहीं से भी मंथली राशन प्राप्त कर सकते हैं। 

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के फायदे

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • एक परिवार से कई डुप्लीकेट राशन कार्ड हटा दिए गए हैं।
  • फर्जी राशन कार्ड धारकों को खत्म करने से यह सुनिश्चित होगा कि पात्र परिवारों को लाभ वितरित किया जाए।
  • कार्ड लिंक होने पर धोखाधड़ी के मामलों को कम से कम रखा जाएगा।
  • चूंकि आधार कार्ड सार्वजनिक वितरण प्रणाली में एक निशान छोड़ता है, इसलिए इन दोनों कार्डों को लिंक करना आवश्यक है।
  • उंगलियों के निशान का उपयोग करके, वास्तविक लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा।

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यह हमेशा अनुशंसा की जाती है कि आप आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची तैयार करें और जब भी आप सरकारी दस्तावेजों को बनाने या जोड़ने से संबंधित किसी भी कार्य को करने की योजना बनाते हैं तो उन्हें संभाल कर रखें। आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए, हमने उन दस्तावेजों की एक सूची तैयार की है, जिन्हें आपको अपने कार्ड को राशन कार्ड से ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से लिंक करने की आवश्यकता होगी।

  • परिवार के पहचान पत्र के मुखिया का डुप्लीकेट होना चाहिए।
  • परिवार के सभी सदस्यों के पास अपने कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी है।
  • सत्यापन के लिए राशन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी की जरूरत होती है।
  • पासपोर्ट में परिवार के मुखिया की तस्वीरें।
  • पासपोर्ट में परिवार के मुखिया की तस्वीरें।
  1. अगर आप वन नेशन वन राशन कार्ड (One nation one ration card) योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड लिंक करना होगा और इसके लिए सबसे पहले आपको आधार के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका लिंक हमने यहां दिया है Click here 
  2. वेबसाइट विजिट करने के बाद आप स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें
  3. अब आपको यहां पर अपना पता, जिला, राज्य सहित भरना होगा
  4. इसके बाद आपको राशन कार्ड लाभ (Ration Card Benefits) पर क्लिक करना होगा
  5. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
  6. इन सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा, ओटीपी भरते ही आपका प्रक्रिया सफल (Verification Successful) होने का मेसेज दिखाई देगा
  7. इन सब स्टेप्स के पूरा होते ही आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा और आपके राशन कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा 
Aadhaar-Ration Card Link

अगर आप ऑफलाइन यह काम करना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड की कॉपी राशन कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड धारकों की पासपोर्ट साइज फोटो आपकी नजदीकी राशन केंद्रों में जमा करना होगा, इसके अतिरिक्त राशन कार्ड केंद्र पर आपका आधार कार्ड का बायोमैट्रिक डाटा वेरिफिकेशन भी हो सकता है। 

क्या आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है?

सरकारी अधिसूचना के अनुसार, अपने राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार के दोहरेपन को रोकने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पात्र परिवार राशन कार्ड के लाभों से वंचित न हों, यह एक ही परिवार द्वारा कई राशन कार्डों को समाप्त करके किया जाता है।

भारतीयों के पास राशन कार्ड क्यों होना चाहिए?

भारत के पास निम्नलिखित कारणों से राशन कार्ड होना चाहिए:

राशन कार्ड का उपयोग व्यक्तियों द्वारा प्रायोजित दर पर भोजन प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह देखा गया है कि कई बार एक व्यक्ति अन्य योग्य परिवारों को लाभ प्राप्त नहीं कर पाने के कारण एक से अधिक राशन कार्ड प्राप्त कर लेता है। लोक प्राधिकरण ने इन मामलों से लड़ने के लिए राशन कार्ड का उपयोग करने का निर्णय लिया।

राशन कार्ड सबसे अनुभवी रिपोर्ट है जिसे भारत में निवास के सत्यापन के रूप में देखा जाता है और बाद में, आधार राशन कार्ड कनेक्शन न केवल लाभ के दायरे को पूरा करने में मदद करेगा बल्कि जबरन वसूली को भी रोकेगा।

और भी जाने:

Leave a Comment

close