अन्नपूर्णा कृषि प्रसार सेवा योजना: सस्ते दामों में मिल रही है बेहतरीन बीज, ऐसे करें आवेदन

अन्नपूर्णा कृषि प्रसार सेवा योजना: साथियों! किसानों के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। इसके द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों को उन्नत किस्म के बीज प्रदान कर मदद किया जाना है। इस योजना का लाभ उन्ही किसान भाइयों को मिलेगा जो अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आते हैं। 

अन्नपूर्णा कृषि प्रसार सेवा योजना

अन्नपूर्णा कृषि प्रसार सेवा योजना

इस योजना के अंतर्गत आप अपने फसल के बीज को सरकार के बीज से बदल सकते हैं। इस तरह से किसानों के फसल उत्पादन में सहायता होती है और किसान भाई फसल को मंडी में बेचकर अच्छा मुनाफा बना सकते हैं। 

इस योजना से सिर्फ किसान की आर्थिक स्थिति ही नही सुधरी है बल्कि प्रदेश के कुल अनाज उत्पादन में भी बढ़ोतरी हुई है और अनाज की गुणवत्ता में भी बड़े बदलाव देखे गए हैं। 

आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए बीज प्रमाणीकरण संस्थान (seed authentication institute) में पंजीकरण करवाना होगा। 

कैसे होगी बीजों की अदला-बदली (what is the process to trade seeds)?

जैसा कि मैंने बताया कि बीज की अदला बदली किसान और सरकार के बीच मे होगी। इस उन्नत बीज को किसान भाई को एक हेक्टेयर तक कि भूमि के लिए प्रदान किया जाएगा। यदि आप बीज किसी और फसल की लेना चाहते हैं लेकिन बदले में किसी और फसल की बीज दे रहे हैं तो आपके द्वारा दी जाने वाली बीज की कीमत सरकार द्वारा दिये जाने वाले बीज की कीमत का 25% होना चाहिए। 

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लघु एवं सीमांत किसानों को इस योजना के तहत जो भी बीज दिया जाता है उसकी लागत का 75% वहन सरकार खुद करती है और 25% लागत का भुगतान किसान भाई को करना होता है। 

आपको उदाहरण के तौर पर समझाऊँ: 

  • यदि आप सरकार से 1kg हाइब्रिड धान का बीज लेना चाहते हैं जिसकी कीमत 100 रुपये है लेकिन बदले में आप सरकार को 1kg गेंहूँ का बीज दे रहे हैं तो आपके गेहूं के बीज की कीमत 25₹ होनी चाहिए। 

अन्नपूर्णा कृषि प्रसार सेवा योजना के अंतर्गत आने वाली फसलें

इस योजना के तहत आप रबी और खरीफ दोनों फसलों के बीज का आदान-प्रदान कर सकते हैं। 

रबी की फसल में गेहूं और जौ की अनाज होंगी और खरीफ की फसल में धान, ज्वार, मक्का, बाजरा, कोदो, कुटगी आदि फसलें आती हैं। 

कैसे करें रजिस्ट्रेशन (How to do registration)?

इसके लिए सबसे पहले आप किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग मध्यप्रदेश (ministry of agriculture and Farmers welfare department) की official website पर जाना होगा। 

इसके बाद आपको कृषि योजनाएँ के option पर click करना है। अब राज्य पोषित योजनाओं(state scheme) की लिस्ट में अन्नपूर्णा योजना एवं सूरजधारा योजना पर click करें। यहां से आप योजना के बारे में और गहराई से जान सकते हैं और registration कर सकते हैं। 

Leave a Comment