Atal Pension Yojana: 5 हजार की राशि पाने का सुनहरा मौका, सरकार की इस योजना में करें आवेदन

Atal Pension Yojana: बुढापे एक ऐसी अवस्था हैं जिसमें इंसान न चाहते हुए भी दूसरों पर आश्रित हो जाता है। इसी वजह से बुढापे के लिए आदमी पहले से तैयारी कर लेता है ताकि इस अवस्था में उसे कठिनाई का सामना न करना पड़े। आमजन की इसी समस्या को ध्यान के रखते हुए भारत सरकार (Indian Government) ने एक पेंशन स्कीम (Pension Scheme) की शुरुआत की है जिसमें भारतीय नागरिक निवेश करके बुढापे (Old age Scheme)में खुशहाल जीवन जी सकते है।

Atal Pension Yojana

केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की थी जिसके तहत योजनांए असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया था लेकिन बाद में इस योजना (Scheme) में बदलाव करके 18 से 40 साल के उम्र के लोगों को शामिल किया गया। इस लेख में हम आपको अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से संबंधित जानकारी उपलब्ध करायेंगे साथ ही बतायेंगे की इस योजना (Scheme) के तहत कैसे आवेदन करें।

अटल पेंशन योजना क्या है ? (What is Atal Pension Yojana )

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) भारत सरकार द्वारा जारी एक सरकारी योजना है जिसके तहत आम नागरिक जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष है, योजना (Scheme)के तहत आवेदन कर सकते हैं। योजना में निवेश करने के लिए आपको बैंक एकाउंट (Bank Account) या पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खाता खुलवाना होगा। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में आपको कम से कम 1 हजार, और अधिकतम 5 हजार रुपये की पेंशन (Pension) प्राप्त होगी। आपको इस योजना (Scheme) में 42 साल की उम्र तक निवेश करना है इस उम्र तक आपको कुल निवेश 1.04 लाख होगा। निवेशकों को न्यूनतम 20 वर्ष तक निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र के बाद आपको 5 हजार की मासिक पेंशन दी जाएगी।

कितना निवेश करना होगा (How much to invest)

इस योजना (Scheme) में निवेश करने के लिए निवेशक को 5 मासिक पेंशन विकल्प दिए जाते हैं जोकि क्रमशः 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार और 5 हजार रुपये है। रिटायरमेंट के बाद प्राप्त होने वाली पेंशन राशि और उसकी उम्र के आधार पर मासिक निवेश तय किया जाता है। यदि आप 18 वर्ष के हैं और और 60 वर्ष की आयु में 5 हजार की पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह 210 रुपये निवेश करने होंगे।

अटल पेंशन योजना की पात्रता (Eligibility for Atal Pension Yojana)

  • निवेशक भारतीय नागरिक हो।
  • निवेशक की उम्र 18 से 40 वर्ष हो।
  • आपके पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर (Active Mobile No.) होना चाहिए
  • निवेशक के पास एक वैद्य बैंक खाता (Bank Account) होना चाहिए

अटल पेंशन योजना में आवेदन की प्रक्रिया (Process of application in Atal Pension Yojana)

  • अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या फिर अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का अधिकारी का एप्लीकेशन डाउनलोड करें.
  • इसके पश्चात आप आधार कार्ड की जानकारी भरें अब आप के आधार कार्ड के लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा
  • प्राप्त OTP को दर्ज करें एवं बैंक खाते (Bank Account) का विवरण भरें
  • बैंक खाते (Bank Account) का विवरण भरने के पश्चात Premium जमा करने की जानकारी दें।
  • अब नॉमिनी के बारे में बताएं।
  • सबसे आख़िरी में आपको e-sign करने होंगे जोकि Verification के लिये होगा।
यह भे जाने: 

Leave a Comment