Ball Pen Business Idea: शुरू करें पेन बनाने का बिजनेस, हर महीने होगी कमाई

Ball pen Business Idea: कलम की जरूरत हमें बचपन से ही पड़ जाती है स्कूल हो कॉलेज हो या फिर यूनिवर्सिटी हर जगह कलम की जरूरत पड़ती है। स्कूल कॉलेज में ही नहीं कलम की जरूरत हर जगह पड़ती है चाहे कोर्ट हो या फिर कोई ऑफिस। आज हम आपको बॉल पेन की बिजनेस के बारे में बताएंगे जिससे आप मोटी रकम सालाना आय कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से और कैसे शुरू कर सकते हैं आप यह बिजनेस।

Ball Pen Business Idea

Ball Pen Business Idea

बॉल पेन की बिजनेस शुरू कर के आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को किसी बड़े जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी आप अपने घर से ही आसानी से कलम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

पेन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Raw Material for Making Ball Pen)

  1. पेन बनाने के लिए आप को सबसे पहले बैरल चाहिए, आपको बता दे बैरल पेन का वो हिस्सा होता है जिसमें स्याही भरी जाती है। बता दे बैरल प्रति 250 पीस आपको ₹140 में मिल जाएंगे। 
  2. इसके बाद आपको एडाप्टर चाहिए होगा, एडेप्टर आपको 4.5 रुपए प्रति 144 पीस में मिल जाएंगे
  3. बॉल पेन बनाने में आपको टिप की जरूरत पड़ेगी और यह वो हिस्सा है जहां से लिखते समय स्याही नियमित रूप से निकलती है, ये आपको 28 से 35 रुपए प्रति 144 पीस में मिल सकता है।
  4. इसके बाद आपको ढक्कन की जरूरत पड़ेगी, बॉल पेन को ढकने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है, और ढक्कन की कीमत ₹25 रुपए प्रति 100 पीस मिल जाएंगे। 
  5. अंत में आपको बता दें पेन बनाने के लिए आप को सबसे जरूरी चीज स्याही की जरूरत होगी। स्याही आपको 120 से ₹400 प्रति लीटर में मिल सकती है। 

बॉल पेन बिजनेस (Ball pen Business) अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा होगा अगर आप एक ब्रांड बनाकर यह बिजनेस शुरू करें, और प्रचार प्रसार करे, आप अच्छी क्वालिटी का बॉल पेन बनाकर अपने बिजनेस को विस्तार कर सकते हैं। देशभर में कई किस्म के ब्रैंड के पेन मिलते हैं जो आजकल लोगों में पॉपुलर हो गई है आप भी अगर करना चाहते हैं तो आप भी यह कर सकते हैं, आप डायरेक्ट रिटेल स्टोर पर अपना पेन सेल कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन स्टोर पर भी आप अपना पेन सेल कर सकते हैं। 

पेन बनाकर अगर आप डायरेक्ट सेलिंग करना चाहते हैं तो यह भी एक बेहतरीन आइडिया होगा, आपको बस ऐसी जगह ढूंढना होगा जहां पर पेन की डिमांड काफी ज्यादा है, जैसे कि स्कूल कॉलेज के पास या फिर कोर्ट कचहरी के पास भी आप बॉल पेन बेच सकते हैं जहां काफी डिमांड होती है पेन की, ऐसे जगह में आप डायरेक्ट पेन सेल कर के अच्छा खासा मुनाफा ले सकते है, अगर आप पेन में कोई ऑफर देना चाहे तो ये भी एक बेहतरीन आइडिया होगा जिससे लोग आपके दुकान के तरफ आकर्षित होंगे।

बिजनेस में कुल लागत ( Business Expenses)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम मशीन तो खरीदना होगा, मशीन खरीदने के लिए आपके पास कम से कम ₹25000 होना चाहिए। अगर आप ऑटोमेटिक मशीन (Automatic Machine) लेना चाहते हैं तो यह भी बाजार में उपलब्ध है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा और पैसे खर्च करना होगा आपको बता दें ऑटोमेटिक मशीन की कीमत करीब 4 लाख है, जिससे आपकी मेहनत कम होगी और उत्पाद ज्यादा।

और भी जाने: 

Leave a Comment