Bihar Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana: बेटियों को पढ़ाने के लिए मिलते हैं 50,000 रुपए, ऐसे करे आवेदन

Bihar Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana: बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा किया गया है इस योजना के तहत लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है, इस योजना के तहत बिहार सरकार बेटियों को 50 हजार रुपए प्रदान करती है उनकी ग्रेजुएशन खत्म होने तक यह 50 हजार की राशि प्रदान किए जाते हैं, अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे इसलिए को पूरा पढ़िए हमने यहां पर बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में कैसे आपको आवेदन करना है इसके बारे में बताया है, तो चलिए जानते है इस योजना के बारे में अधिक। 

Bihar Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ एक परिवार के केवल दो बेटियों को मिल सकता है, और इस योजना के अंतर्गत सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी सरकार मदद करती है कन्याओं को। इस योजना के तहत कन्याओं को लगभग पचास हजार की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक प्रदान की जाती है। मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ कन्या उठा पाएंगे। 

क्या है मुख्य उद्देश्य इस योजना का 

बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना, राज्य के कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक ₹50000 की मदद की जाती है, जिससे वो अपने घर पर आर्थिक तंगी होने पर भी आसानी से सरकार की योजना के मदद से अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।  इस योजना के मदद से लड़कियां आत्मनिर्भर बनेंगी और पढ़ाई पूरी करके अपने घर को आर्थिक मदद पहुंचा पाएंगे नौकरी करके। इस योजना के मदद से खासकर उन माता-पिता को आर्थिक सहायता मिलेगी जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धनराशि नहीं जुटा पाते हैं। 

सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी दिए जाते हैं धन राशि 

  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में मिलने वाली राशि लड़की के जन्म से लेकर स्नातक तक किस्तों में दी जाती है
  • इसी योजना के तहत केवल दो बेटियों का नाम जोड़ा जा सकता है 
  • इस योजना के साथ-साथ सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी सरकार धनराशि प्रदान करती है
  • इससे पहले सेनेटरी नैपकिन के लिए बिहार सरकार 150 रुपया देती थी लेकिन अब इसे दोगुना कर दिया गया है 
  • यूनिफॉर्म खरीदने के लिए पहले 1 से 2 साल की लड़कियों को ₹400, 3 से 5 साल की होने पर 500, लड़की के 6 से 8 साल के लिए ₹700 दिए जाते थे, वहीं 9 से 12 साल की लड़कियों को हजार रुपए दिए जाते थे मगर अब ये दुगना कर दिया गया है। 

इस योजना मैं कैसे करें आवेदन (How to apply for Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana scheme)

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करना होगा Click here
  • इसके बाद आपको हियर टू अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा
  • आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर,  टोटल मार्क्स कैप्चा कोड दर्ज करना होगा 
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खोल कर आ जाएगा और आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा
  • इसके बाद आपको अपनी जरूरी दस्तावेज को अटैच करना होगा 
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा 

Leave a Comment