Bihar Police SI Result 2022: बिहार पुलिस SI रिजल्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर, क्लिक कर पढ़ें

Bihar police SI result: बिहार पुलिस एसआई (Sub Inspector) भर्ती परीक्षा अगर आपने दिया है और आप रिजल्ट के लिए इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक खबर सामने आई है। आपको बता दें बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर (SI) और सार्जेंट (Sargent) के पदों पर आयोजित लिखित परीक्षा (Written Exam) का रिजल्ट अगले सप्ताह (Next week) तक ना आने की संभावना है। बिहार पुलिस सार्जेंट और सब इंस्पेक्टर की परीक्षा 26 सितंबर 2021 को आयोजित किया गया था लेकिन अब खबरों की माने तो अगले सप्ताह तक इसकी रिजल्ट आने की संभावना कम है। 

Bihar Police SI Result 2022

Bihar Police SI Result 2022

बिहार पुलिस में भर्ती परीक्षा के लिए करीब 6 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण करवाया था। सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट भर्ती के लिए कुल 2213 पदों पर आवेदन मांगे गए थे सरकार की ओर से हालांकि बिहार पुलिस परीक्षा के रिजल्ट अगले हफ्ते तक नहीं मिल सकती है मगर फरवरी मध्य तक रिजल्ट (Bihar police results) के जारी होने की संभावना अब है। 

BPSSC: दारोगा और सर्जेंट भर्ती के लिए कुल 2000 से भी ज्यादा पदों पर लोगों ने आवेदन किया था। लिखित परीक्षा पिछले साल हुई थी और अब उम्मीदवार रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं आपको बता दें 1998 दारोगा (Sub Inspector) के लिए रखी गई थी और सर्जेंट (Sargent) के लिए 215 पद रखी गई थी। 

कब होगी फाइनल परीक्षा (When final exam to be held) 

पहले चरण के परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट का फाइनल एग्जाम कराई जाएगी। पहले चरण के परीक्षा के रिजल्ट आने के बाद फाइनल परीक्षा की तैयारियों के लिए पुलिस अवर सेवा आयोग छूटेगा हालांकि अगर यह देखा गया कि कोरोना (Corona) महामारी फैलता जा रहा है तो फाइनल परीक्षा में देरी (Postponed) भी हो सकती है। आपको बता दे की सब इंस्पेक्टर और सार्जेंट के पद के लिए चयन प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination), मुख्य परीक्षा (Main Examination), शारीरिक पात्रता परीक्षा (Physical Eligibility Test) और चिकित्सा परीक्षा  (Medical Examination) के आधार पर किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार पहले ही उपस्थित हो चुके हैं। चयन प्रक्रिया के पहले कार्यकाल को पास करने वाले आवेदक फाइनल एग्जाम  के लिए पात्र होंगे।

यह उम्मीद की जा सकती है पहले चरण के परीक्षा पास करने और फाइनल एग्जाम के लिए पात्र हो जाने के लिए उम्मीदवारों को 200 अंकों ( 200 marks) में से कम से कम 60 मार्क्स (60 Marks) हासिल करने होंगे। अगर परीक्षा (Exam) देने वाले उम्मीदवार फाइनल परीक्षा और तन करते हैं तो उन्हें सब इंस्पेक्टर या दूसरे पद पर भर्ती के लिए फिजिकल  टेस्ट (Physical Efficiency test) और चिकित्सा परीक्षा (Medical test) पास करने होंगे। इन तीनों चरणों को पास करने के बाद उम्मीदवारों को नौकरी के लिए ज्वाइन कर लिया जाएगा। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे बिहार पुलिस के ओर से अधिकारियों द्वारा अपनी अधिकारिक वेबसाइट Official Website पर रिजल्ट से जुड़ी कोई भी घोषणा अभी तक नहीं की गई है मगर यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि परीक्षा का रिजल्ट फरवरी 2022 तक प्रकाशित हो जाएगी। 

Leave a Comment