Business Idea: इस खेती से हर महीने कमाए 50,000 रूपया, ऐसे करें शुरुआत

Business Idea: अगर आप नौकरी की तलाश करते करते थक गए हो और आप कोई नया बिज़नेस करना चाहते हो तो हम आज आपके साथ ऐसी बिज़नेस आईडिया शेयर करने वाले है जिसके मदद से आप लाखो मुनाफा कमा सकते है, हम बात कर रहे हैं सहजन की खेती के बारे में, सहजन की खेती लगाने के 10 महीने के बाद 1 एकड़ जमीन में से एक किसान करीब एक लाख तक का मुनाफा कमा सकता है। तो चलिए जानते है इस बिजनेस के बारे में विस्तार से। 

Business Idea

आप इस बिजनेस को कम लागत में शुरू कर सकते हैं, सहजन की खेती के बिजनेस को अगर आप शुरू करते है तो आप एक बार बूबाई करने के बाद 4 साल तक के लिए बिना चिंता के रह सकते हैं, क्योंकि आपको अगले 4 साल तक बूबाई नहीं करनी पड़ती है। सहजन की खेती की सबसे खास बात यह होती है कि आप इसे बंजर पड़ी जमीन पर भी शुरू कर सकते हैं, इसके अलावा बारिश और बाढ़ से भी नुकसान नहीं होता है, सहजन की खेती करने के बाद आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि बारिश और बाढ़ से भी इसे कोई नुकसान नहीं होता है और यह विभिन्न परिस्थितियों में उगने वाला पौधा है। 

कब लगाना है पौधा ( When to Plant Drumsticks Seed) 

आपको बता दें कि सहजन की खेती के लिए 1 हेक्टर में 500 से 700 ग्राम बीज की जरूरत पड़ती है, बीज को आप सीधे गड्ढों में या फिर पॉलीथिन के बैग में तैयार करके लगाया जा सकता है। आपको बता दें पॉलिथीन बैग में पौधा 1 महीने में लगाने योग्य हो जाता है और तैयार पौधे को आप पहले से तैयार किया गया कट्टो में जून महीने से लेकर सितंबर महीने तक रूपन कर सकते हैं। आपको यह ध्यान में रखना होगा कि पौधा जब 75 सेंटीमीटर का हो जाए तो पौधे की ऊपरी भाग को तोड़ दें इससे क्या होगा कि बगल से शाखाओं को निकालने में आसानी होगी। एक्सपर्ट की मानें तो नदियों के किनारे इसकी खेती काफी अच्छी होती है, बता दे कि इसे इंगलिश में मोरिंगा फार्मिंग ( Moringa farming) भी कहते है।

सहजन की खेती से लाखों कमाने का मौका ( Earn In lakhs Doing Moringa Farming)

आपकी जानकारी के लिए बता दे सहजन ( Drumsticks) एक मेडिसिनल प्लांट है और इसे कम लागत में तैयार किया जा सकता है, इसकी खेती से आप सालाना 5 से 6 लाख तक कमा सकते हैं, और वहीं महीने के 50 हजार रूपए तक। सहजन की खेती सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई देशों में होती है। 

पौधे लगाने की विधि 

  • सहजन के पौधे की रोपनी गड्ढा बनाकर किया जाता है 
  • आपको दो 2.5 x 2.5 मीटर की दूरी पर 45 x 45 सेंटीमीटर आकार का गड्ढा बनाना होगा 
  • गड्ढे की ऊपरी मिट्टी के साथ 10 किलोग्राम सड़ा हुआ गोबर का खाद मिलाकर गड्ढे को भर देना है आपको
  • सहजन में बीज और शाखा के टुकड़ों दोनों प्रकार से ही प्रोमोशन होता है 
  • आपको बता दें साल में दो बार सहजन की किस्मों की फली तोड़ते हैं, हर पौधे से लगभग 200-400 (40-50 किलोग्राम) सहजन साल भर मिलता है। 

Leave a Comment