Business Opportunity: इस बिजनेस को शुरू कर के महीने में लाखों कमा सकते हैं, जाने विस्तार से

Business Opportunity: इस बिजनेस को शुरू कर के महीने में लाखों कमा सकते हैं, जाने विस्तार से

Business Opportunity: आजकल सरकारी नौकरी मिलना आसान नहीं होता है, और इसलिए कई युवा बिजनेस करना चाहते हैं।

युवाओं में यह चिंता होती है कि वह कम लागत में कैसे बिजनेस शुरू कर सकते हैं, वहीं कुछ युवाओं में ये आइडिया नहीं होता कि वह कौन सा बिजनेस शुरू करें, आज हम हमारे इस लेख में जिस बिजनेस के बारे में बात करने जा रहे हैं उसे शुरू करके आप सालाना लाखों में कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से।

Business Opportunity

Business Opportunity

अपने आलू के चिप्स तो खाए होंगे जरूर बाजार में अलग-अलग फ्लावर के आलू के चिप्स मिलते हैं। आलू के चिप्स लोगों में काफी पसंदीदा होता है मगर आज हम आपको केले के चिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

केले के चिप्स लोग व्रत में भी खा सकते हैं और आजकल आलू के चिप्स से ज्यादा केले के चिप्स की डिमांड बढ़ गई है। केले के चिप्स आजकल काफी प्रचलन में है और इसकी खरीदारी भी खूब हो रही है। तो आइए जानते हैं कैसे शुरू करें यह बिजनेस। 

आलू के चिप्स के बराबर केले के चिप्स की मार्केट स्पेस काफी छोटी है, और इसलिए बड़े ब्रांडेड कंपनी केले के चिप्स नहीं बनाती है। इसलिए केले की चिप्स की बिजनेस शुरुआत करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

क्या-क्या सामान चाहिए केले के चिप्स के लिए 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनरी उपकरण की जरूरत पड़ेगी, इन मशीनरी उपकरण को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं अलीबाबा और इंडिया मार्ट जैसी बड़े ऑनलाइन Wholesale मार्केट से। 

मिशनरी उपकरण की लिस्ट (Banana Chips Machine List)

  • केलो को पतले पतले टुकड़ों में काटने का मशीन।
  • केलो को छीलने का मशीन
  • टुकड़ों को फ्री करने की मशीन
  • मसाले मिलाने की मशीन
  • पाउच प्रिंटिंग मशीन

कितनी जगह चाहिए और कितने दाम में मिलेंगे मशीन (Land And Machine Price) 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 4000 से 5000 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए, मिशनरी उपकरण खरीदने के लिए आपको 30 से लेकर 50 हजार की जरूरत पड़ेगी, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को मिनिमम इन्वेस्टमेंट तो करना ही पड़ेगा, इसके लिए आप लोन ले सकते है या फिर अपने किसी खास दोस्त के साथ मिलकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

50 किलो चिप्स बनाने का खर्च (Expenses on Making Banana Chips) 

अगर आप 50 किलो चिप्स बनाने का सोच रहे हैं तो आप बाजार से 120 किलो कच्चे खेले ले आए, 120 किलो कच्चे केले आपको करीब 1000 रुपए में मिल जाएंगे। मशीन चलाने के लिए आपको 11-15 लीटर डीजल की जरूरत पड़ेगी अगर डीजल का दाम ₹80 है तो आपको 900 रुपया लगेगा इसके लिए।

नमक और मसाले के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 200 से ₹300 खर्चा करना होगा। इस हिसाब से देखें तो आप करीब 3000 के अंदर 50 किलो चिप्स उत्पादन कर सकते हैं। पैकेट पैकिंग का कोस्ट अगर हम मिला दे तो खर्चा करीब 70 रुपए होता है प्रति किलो, आप बाजार में केले कि चिप्स को 90 से लेके 100 रुपए में प्रति किलो बेच सकते है। 

लाखों में होगी महीने की इनकम (Banana Chips business Profit)

अगर आपने 1 किलो में अपना मार्जिन ₹10 भी रखा तो आप की प्रतिदिन की इनकम 4000 की होगी। यानी कि 1 महीने में आप एक लाख (One Lakh) से भी ज्यादा कमा सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करके। 

Steps to Start Banana Chips Business in India

Start Banana Chips Business in India

केले के चिप्स भारत में एक लोकप्रिय स्नैक फूड हैं, और इस उत्पाद की मांग बढ़ रही है। यदि आप अपना खुद का केला चिप्स व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. तय करें कि आप किस प्रकार के केले के चिप्स व्यवसाय में उद्यम करना चाहते हैं

केले के चिप्स व्यवसाय दो प्रकार के होते हैं- पहला जहां कच्चे केले को तला जाता है और स्थानीय बाजारों में बेचा जाता है और दूसरा जहां पैकेज्ड और फ्लेवर्ड केले के चिप्स होते हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों में वितरण के लिए बड़े पैमाने पर निर्मित होते हैं। यदि आप छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप पहले विकल्प के लिए जा सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने व्यवसाय के लिए बड़ा नाम बनाना चाहते हैं, तो बाद वाले विकल्प को चुनें।

2. सही स्थान चुनें

आपके केले के चिप्स व्यवसाय की सफलता काफी हद तक उस स्थान पर निर्भर करती है जिसे आप अपनी इकाई स्थापित करने के लिए चुनते हैं।

ऐसे क्षेत्र का चयन करने की सलाह दी जाती है जिसमें अच्छी परिवहन सुविधाएं हों ताकि कच्चे माल और तैयार उत्पादों को आसानी से ले जाया जा सके। इसके अलावा, क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति भी अच्छी होनी चाहिए ताकि चिप्स को तलते समय आपको किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

3. आवश्यक लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें

अपना केला चिप्स व्यवसाय शुरू करने से पहले, संबंधित अधिकारियों से सभी आवश्यक लाइसेंस (FSSAI) और परमिट प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका व्यवसाय कानूनी है और आपको भविष्य में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

4. अपनी इकाई स्थापित करें

एक बार जब आप सभी आवश्यक अनुमति प्राप्त कर लेते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और अपनी इकाई स्थापित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने एक अच्छा स्थान चुना है और अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले सभी आवश्यक मशीनरी स्थापित कर ली है।

5. अपने उत्पादों का विपणन करें

आपकी इकाई के चालू होने के बाद, अगला कदम आपके उत्पादों का विपणन करना है ताकि लोग आपके व्यवसाय के बारे में जागरूक हों और आपके चिप्स खरीद सकें। आप अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए विभिन्न मार्केटिंग चैनलों जैसे टीवी, रेडियो, समाचार पत्र और इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

इन आसान स्टेप्स से आप आसानी से भारत में अपना खुद का केले के चिप्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप सभी नियमों और विनियमों का पालन करें ताकि आपका व्यवसाय सुचारू रूप से चले। इसके अलावा, अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने के लिए हमेशा नए और नए विचारों के साथ आने का प्रयास करें।

और भी जाने:

Leave a Comment