CBSE Term 1 Result 2021: ऐसे चेक कर सकते है आप अपना सीबीएसई बोर्ड एग्जाम रिजल्ट

CBSE Term 1 Result 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का टर्म 1 का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। सीबीएसई 10वीं की टर्म -1 रिजल्ट  2021-2022 जनवरी 2022 में सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने की उम्मीद है। केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड ने पूर्व निर्धारित तिथि पर प्रमुख विषयों के लिए कक्षा 10वीं की कक्षा -1 की परीक्षा आयोजित की है। (CBSE) सीबीएसई 10वीं टर्म -1 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 टर्म 1 की जांच कर सकेंगे। सीबीएसई टर्म -1 रिजल्ट 2021-22 को डाउनलोड करने या चेक करने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन टर्म-1 की 10वीं की एग्जाम पिछले साल 30 नवंबर को आयोजित की गईं थीं।

CBSE Term 1 Result 2021 

CBSE Term 1 Result 2021

बता दे की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं क्लास की एग्जाम 30 नवंबर 2021 और 11 दिसंबर 2021 के बीच देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की थी, वही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट प्रकाशित करने जा रहा है। देशभर से उम्मीदवार जिन्होंने पिछले साल में दसवीं के एग्जाम दी है वह अपनी 10 वीं की रिजल्ट की इंतजार कर रहे हैं। 

CBSE Results: एग्जाम देने वाले स्टूडेंट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। टर्म 1 बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त स्कोर के रूप में जारी किया जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड द्वारा 14 अक्टूबर को जारी किया गया एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार टर्म 1 परीक्षा आयोजित करने के बाद छात्रों द्वारा प्राप्त नंबरों के रूप में रिजल्ट को घोषित किया जाएगा। 

आपको बता दें परीक्षा में शामिल होने वाले किसी भी बच्चों को पास या फेल घोषित नहीं किया जाएगा। टर्म 1 परीक्षा के बाद कंपार्टमेंट या एसेंशियल रिपीट की कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा और 10वीं और 12वीं फाइनल रिजल्ट टर्म 2 बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद ही जारी किया जाएगा। 

बोर्ड ने अभी तक सीबीएसई 10 और 12बी टर्म 2 के 2021 की परीक्षाओं की डेट अबी तक जारी नहीं की है लेकिन बोर्ड ने सीबीएसई टर्म 2 एग्जाम के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं बच्चों के लिए।  इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाकर सैंपल पेपर्स डाउनलोड कर सकते हैं। 

सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2021-22  कैसे डाउनलोड करें ( How to check CBSE 10-12th Results)

  • आपको रिजल्ट वाले दिन सीबीएसई की वेबसाइट CBSE Result पर जाना होगा 
  • सेकेंडरी या सीनियर सेकेंडरी टर्म 1 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विंडो पर रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है

बोर्ड रिजल्ट डिजिलॉकर (Digilocker app) ऐप और उमंग (Umang app) ऐप पर भी उपलब्ध हो सकते हैं। उम्मीदवार दो में से एक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपना रिजल्ट प्राप्त करने के लिए अकाउंट (Account) बना सकते हैं इन ऐप पर। जैसा कि पिछले वर्षों में देखा गया है, सीबीएसई रिजल्ट वेबसाइट रिजल्ट के दिन ठीक से लोड नहीं हो सकती है। ऐसे में छात्र अपना रिजल्ट प्राप्त करने के लिए इन तरीकों को आजमा सकते हैं।

Leave a Comment