CBSE Term 2 Board Exam 2022: बोर्ड ने जारी की Public Advisory, परीक्षा में नहीं हुआ है कोई बदलाव

CBSE Term 2 Board Exam 2022: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने हाल ही में पब्लिक एडवाइजरी जारी किया है, आपको बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 10th बोर्ड परीक्षा 2022 की तारीख अभी तक जारी नहीं किया गया है, सीबीएसई टर्म 1 की रिजल्ट और सीबीएसई 10वीं 12वीं के सिलेबस पर लगातार अटकलें के बीच अब सीबीएसई बोर्ड ने एक पब्लिक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि किसी को भी भ्रामक खबरों पर ध्यान नहीं देना है और बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से जानकारी लेने के लिए कहा है। 

CBSE Term 2 Board Exam 2022

CBSE Term 2 Board Exam 2022

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट यह इंतजार कर रहे हैं कि कब उनका एग्जाम होगा पर अभी टल सीबीएसई ने एग्जाम के लिए कोई भी टाइम टेबल जारी नहीं किया है। बताया यह जा रहा है सीबीएसई CBSE दसवीं और बारहवीं की एग्जाम मार्च-अप्रैल में आयोजित होने वाली है, बोर्ड ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि परीक्षा तिथियों और परिणाम में संबोधित ऑनलाइन प्रसारित होने वाले फौजी सूचना पर कोई भी स्टूडेंट ध्यान ना दें, सीबीएसई ने कहा कि केवल गुमराह करने के लिए यह सूचनाएं प्रसारित की जा रही है। 

कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के द्वारा सीबीएसई टर्म 2 डेट शीट (datesheet) और अपेक्षित थितिया प्रकाशित करना शुरू हो गया है, लेकिन सीबीएसई का कहना है कि बोर्ड ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई इस बारे में और छात्रों को सूचित किया जाता है कि तारीख और पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ध्यान रखें। 

क्या लिखा गया है अधिकारी नोटिस में (CBSE Public Advisory Notice) 

सीबीआई की तरफ से आई नोटिस में यह कहा गया  “देखा गया है कि कुछ ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं, टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं में प्रमुख परीक्षा पैटर्न परिवर्तन के बारे में ब्रेकिंग न्यूज़ चला रही है, लेकिन यह सरासर गलत जानकारी प्रसारित कर छात्रों को भ्रमित कर रहे हैं”। सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 के पैटर्न में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है, छात्रों के हित में यह पोस्ट किया जाता है कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में कोई भी बदलाव नहीं किया है और टर्म 1 की परीक्षा पहले ही पूरी हो चुकी है, ऐसे में सीबीएसई के सभी छात्रों को यह सलाह दिया जाता है कि वह केवल आधिकारिक वेबसाइट Official Website मैं उपलब्ध होने वाले जानकारी पर विश्वास करें। 

सीबीएसई ने अपने नोटिस में आगे ये भी लिखा है की  ‘बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न (परिपत्र संख्या 51,  डेट 5 जुलाई, 2021 में उल्लिखित) में बदलाव की घोषणा ज़रूर की थी, और टर्म 1 की एग्जाम पहले ही पूरी हो चुकी है, और इसी सर्कुलर में टर्म 2 की परीक्षा का भी जिक्र है। सीबीएसई ने छात्रों और अन्य हितधारकों को सलाह दी है कि वे केवल उसी जानकारी पर विश्वास करें जो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा (CBSE Term 2 Exam to be held in March-April 2022) क्लास 10 और 12 के लिए मार्च-अप्रैल, 2022 में आयोजित होने वाली है, परीक्षा की टाइम टेबल और पैटर्न आदी जानकारी ऑफिसियल साइट पर जल्द ही उपलब्ध होंगे।

Leave a Comment