Chandigarh High Court Recruitment 2022: चंडीगढ़ हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के लिए मांगे गए आवेदन

Chandigarh High Court Recruitment 2022: चंडीगढ़ हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के लिए मांगे गए आवेदन

Chandigarh High Court Recruitment 2022: दोस्तों! चंडीगढ़ के युवाओं के लिए खुशी की खबर है। चण्डीगढ़ हाइकोर्ट (Chandigarh High Court), जो कि पंजाब एवं हरियाणा कोर्ट (Punjab Haryana High Court) के नाम से जाना जाता है, ने बम्पर वेकैंसी निकल है।

जो भी Students सरकारी नौकरी (Govt Jobs) की तैयारी में लगे हैं उनके लिए ये एक अच्छा मौका साबित हो सकता है अगर आप इस Vacancy के लिए आवेदन करते हैं तो।

Chandigarh High Court Recruitment

Chandigarh High Court Recruitment 2022: 21 स्टेनोग्राफर, चपरासी और अन्य पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

चंडीगढ़ उच्च न्यायालय ने स्टेनोग्राफर, चपरासी और अन्य पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार 5 मार्च 2022 तक या उससे पहले चंडीगढ़ उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 10 वीं / 12 वीं / स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों को नियमानुसार निर्धारित आयु सीमा और छूट प्राप्त करनी चाहिए थी।

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट और व्यक्तिगत साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

क्या है आवेदन की अंतिम तिथि ? (What is the last date of Application)

दोस्तों जैसा कि Chandigarh High Court की तरफ से निकले नोटिफिकेशन में बताया गया है कि सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2022 है। और वही स्टेनो टाइपिस्ट की बात करें तो इसके आवेदन की आखिरी तिथि 7 जनवरी 2022 है।

दोस्तों! दोनो ही वैंकैन्सियों (Vacancies) के लिए बहुत ही कम समय बचा है। और अगर आप ने अभी तक Apply नही किया है आप को चाहिए कि अंतिम समय की प्रतिक्षा न करे और जल्द ही इन पदों के लिए आवेदन करें।

जितनी जल्दी आप कर लेंगे उतना ही अंतिम समय में आने वाली दिक्कतों जैसे कि Server Down या Website का Open न होना, आदि समस्याओं का सामना नही करना होगा।

किस पद के लिए कितनी वेकैंसी ? (How many vacancies for which Post)

High Court की तरफ से निकले Notification में बताया गया है कि 55 में से 35 वेकैंसी सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर पद के लिए है और बाकी 20 वैकन्सियां स्टेनो टाइपिस्ट पद के लिए हैं।

जैसा कि मैंने बताया सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर के लिए कुल 35 वेकैंसी है और इन 35 मे से 28 वेकैंसी General Category के छात्रों के लिए है।

वहीं SC/ST के लिए कुल मिलाकर 4 वेकैंसी है। साथियों! इसमें 2 वेकैंसी एक्स सर्विसमैन (Ex-Serviceman) के लिए भी रखी गयी है और दिव्यांग कोटे के अंतर्गत 1 वेकैंसी रखी गयी है।

अब अगर हम स्टेनो टाइपिस्ट (Steno Typist)की वकैन्सियों के बटवारे की बात करें तो 20 में से 16 वेकैंसी General Category के छात्रों के लिए है। SC/ST के लिए 2 Seats का प्रावधान है। वहीं दिव्यांगो के लिए 1 और एक्स सर्विसमैन के लिए भी 1 Seats की व्यवस्था है।

क्या होनी चाहिए योग्यता ? (What should be the Qualification)

दोस्तों! अगर आप सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर (Senior Scaler Stenographer) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका Graduate होना जरूरी है और आपको Computer का भी अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए या Computer Operate करना आना चाहिए। अगर हम बात करें स्टेनो टाइपिस्ट (Steno Typist) की तो इसके लिए भी आपके पास Graduation की डिग्री होनी अनिवार्य है। इसके अलावा आपको Spreadsheet के साथ-साथ Word Processing में अनुभव होना, या अच्छी जानकारी होना जरूरी है।

क्या होनी चाहिए आयु सीमा ? (What should be the Age Limit)

दोस्तों! सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर (Senior Scaler Stenographer)पद के इच्छुक उम्मीदवार की आयु 21वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अगर Steno Typist की बात करें तो इच्छुक उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

दोस्तों! स्टेनो टाइपिस्ट पद के इच्छुक SC/ST और OBC Candidate को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट मिलेगी। वही Physically Handicapped को 10 वर्ष की छूट मिलने वाली है।

चंडीगढ़ उच्च न्यायालय भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to Apply Online)

चरण 1: चंडीगढ़ उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट – highcourtchd.gov.in पर जाएं।

चरण 2: विज्ञापन डाउनलोड करें और अपनी योग्यता जांचने के लिए इसे ध्यान से पढ़ें।

चरण 3: ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें।

चरण 4: आवेदन पत्र में पूछे गए विवरण भरें।

चरण 5: अपने पासपोर्ट आकार के फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की हुई प्रतियां अपलोड करें।

चरण 6: आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

चरण 7: सबमिट बटन पर क्लिक करें।

चरण 8: भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

चंडीगढ़ उच्च न्यायालय भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के चरण ऊपर दिए गए हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि पदों के लिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें।

चंडीगढ़ उच्च न्यायालय भर्ती 2022Click here
आधिकारिक वेबसाइटhttps://highcourtchd.gov.in/

नीचे और जानें:

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल – Chandigarh High Court Recruitment 2022

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के क्लर्क का वेतन क्या है?

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय क्लर्क का ग्रेड पे रु. 3600, रु.10300 के मूल वेतन के साथ, डीए (119%) रु. 11257, और एचआरए रु. 3060.

चंडीगढ़ में उच्च न्यायालय किस क्षेत्र में है?

उच्च न्यायालय चंडीगढ़ के सेक्टर 1 में स्थित है। यह पंजाब और हरियाणा के उच्च न्यायालय की सीट भी है।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश कौन हैं?

27 अप्रैल 2022 तक, उच्च न्यायालय में 47 न्यायाधीश कार्यरत हैं, जिसमें 41 स्थायी और 6 अतिरिक्त न्यायाधीश शामिल हैं।

Leave a Comment

close