CISCE/ISC Semester 1 Result 2022: जल्द ही जारी होगा, ऐसे करे चेक

CISCE/ISC Semester 1 Result 2022: जल्द ही जारी होगा, ऐसे करे चेक

CISCE/ISC Semester 1 Result 2022: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने अभी तक सेमेस्टर 1 परीक्षा के रिजल्ट को लेकर किसी भी तरह के अपडेट की जानकारी नहीं दी है। बता दे ICSE क्लास 10 और (ISC) क्लास 12 की वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है, रिजल्ट घोषित होने के बाद, क्लास 10 आईसीएसई और क्लास 12 आईएससी के छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

साथ ही, स्कूल प्रिंसिपल की आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके स्कूल ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) पर अपने छात्रों के रिजल्ट डाउनलोड और एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि, टर्म 1 परीक्षा (Term 1 Examination) के लिए पास या फेल होने की स्थिति की घोषणा नहीं करेगी सीआईएससीई (CISCE) इस वक्त। 

CISCE/ISC Semester 1 Result 2022

CISCE/ISC Semester 1 Result 2022

बता दे सीआईएससीई मार्च अप्रैल में सेमेस्टर 2 की एग्जाम आयोजित कर सकते है। वहीं CISCE अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सेमेस्टर -1 रिजल्ट के बाद, ICSE और ISC Semester 2 डेटशीट भी जारी कर देगा।

बता दे की CISCE अभी मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगी, मगर कंप्यूटर जेनरेटेड मार्कशीट स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराएगी, सीआईएससीई का कहना है कि वो परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को एक कंप्यूटर द्वारा बनाई गई मार्कशीट (Computer Generated Marksheet) जारी करेंगे। इसमें प्रत्यक सब्जेक्ट में पाने वाले अंको का हिसाब होगा जो सेमेस्टर 1 में मिले होंगे। CISCE के नोटिस के अनुसार स्टूडेंट्स सेमेस्टर 2 की एग्जाम को पूरा करने के बाद ही उन्हें पास सर्टिफिकेट अवॉर्ड या पास सर्टिफिकेट नोट अवॉर्ड दिया जाएगा।

कब तक आयेगा रिजल्ट (ICSE/ISC semester 1 Result Date) 

आईसीएसई क्लास 10 और आईएससी क्लास 12 के रिजल्ट को अगले हफ्ते रिलीज कर दिया जाएगा, हालांकि अभी तक इस बारे में ऑफिशियल कोई नोटिफिकेशन सामने नहीं आई है।  

कैसे चेक करे रिजल्ट (ICSE, ISC Term 1 Result 2022)

  • सबसे पहले आपको सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट Click here for official website या Click here पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर, ICSE/ ISC results 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा (After Result being Published)
  • अभी आपको अपनी यूनिक आईडी, क्लास, इंडेक्स नंबर और कोड दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको ICSE और ISC Term 1 Result 2022 स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा 
  • आप अपनी रिजल्ट चेक करके डाउनलोड कर सकते है और इसका प्रिंटआउट लेकर अपने पास भी रख सकते हैं 

कब तक होगी सेमेस्टर 2 की एग्जाम (ICSE/ISC Semester 2 exam in March/April Month)

सीआईएससीई (CISCE) ने भी सीबीएसई (CBSE) की तरह अपनी वार्षिक परीक्षाएं 2 सेमेस्टर में आयोजित करने का फैसला लिया है। यह निर्णय इन परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों पर बोझ को कम करने के प्रयास में लिया गया है। बता दे ICSE और ISC सेमेस्टर 1 बोर्ड परीक्षा 22 नवंबर से 20 दिसंबर, 2022 के बीच आयोजित की गई थी, और अब ISC और ICSE के लिए सेमेस्टर 2 की डेट शीट (Date Sheet and Timetable) फरवरी 2022 में जारी की जाएगी। ICSE क्लास 10 और ISC क्लास 12 के लिए सेमेस्टर 2 के लिए CISCE बोर्ड परीक्षा को इसी साल मार्च-अप्रैल के महीनों में आयोजित करने वाली है। 

2022 आईसीएसई, आईएससी पुनर्मूल्यांकन परिणाम (2022 ICSE, ISC Re-Evaluation Result)

10वीं और 12वीं के परिणाम से असंतुष्ट छात्र समीक्षा के लिए कह सकते हैं और अपने उत्तर बदल सकते हैं। परीक्षा रद्द होने के कारण पुनर्मूल्यांकन समारोह का उपयोग नहीं किया जा सका।

  • पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों द्वारा नीचे उल्लिखित प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए।
  • आप आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर देख सकते हैं।
  • जब आप वेबसाइट में सबसे ऊपर हों तो ‘क्लिक हियर फॉर अप्लाई रीचेक’ बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक नई विंडो दिखाई देगी।
  • एक नया पृष्ठ दिखाई देगा जिसमें छात्रों को सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद अपने ईमेल पते और पासवर्ड के साथ चेक इन करने की आवश्यकता होगी।
  • फॉर्म को रीचेकिंग के लिए सबमिट की जाने वाली मांगी गई जानकारी के साथ भरना होगा।

आईसीएसई, आईएससी परिणाम 2022 सेमेस्टर 1 की जांच कहां करें?

एक मौका है कि कक्षा 10 वीं और 12 वीं सेमेस्टर 1 के परिणाम की घोषणा के बाद आधिकारिक वेबसाइट काम नहीं कर सकती है। उस स्थिति में, छात्र और उनके माता-पिता इन आधिकारिक वेबसाइटों पर परिणाम देख सकते हैं।

  • cisce.org
  • results.cisce.org

छात्र और उनके माता-पिता कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के परिणामों के सभी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आधिकारिक खाते की जांच कर सकते हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम फोन या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से उपलब्ध होंगे।

आईएससी टर्म 1 आईसीएसई परिणाम एसएमएस के माध्यम से:

  • अपने मोबाइल फोन पर आईसीएसई परिणाम 2022 प्राप्त करने के लिए आईसीएसई <स्पेस> <अद्वितीय आईडी> 09248082883 पर एसएमएस करें।
  • अपने मोबाइल फोन पर ISC परिणाम 2022 प्राप्त करने के लिए ISC 09248082883 पर SMS करें।

अधिक पढ़ें:

FAQs: CISCE/ISC Semester 1 Result 2022

क्या ICSE सेमेस्टर 1 का रिजल्ट घोषित होगा?

आईसीएसई, आईएससी परिणाम 2022 सेमेस्टर 1: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) आईसीएसई कक्षा 10वीं और आईएससी कक्षा 12वीं 2022 सेमेस्टर 1 के परिणाम शीघ्र ही घोषित करेगा।

मैं 2022 सेमेस्टर 1 के लिए अपना आईसीएसई परिणाम कैसे देख सकता हूं?

छात्र आईसीएसई सेमेस्टर 2 परिणाम 2022 को आधिकारिक वेबसाइट – cisce.org या results.cisce.org से देख सकते हैं। आईसीएसई सेमेस्टर 2 परिणाम 2022 की जांच करने के लिए, छात्रों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि उनकी विशिष्ट पहचान संख्या और सूचकांक संख्या का उपयोग करना चाहिए।

CISCE परिणाम 2022 की जाँच करने का सबसे तेज़ तरीका कौन सा है?

CISCE परिणाम 2022 आधिकारिक वेबसाइट – www.cisce.org पर घोषित किए गए हैं।

Leave a Comment