Covid Registration 15 to 18 Age: 15 से 18 साल के बच्चे ऐसे करें वैक्सीन के लिए पंजीकरण, जानिए पूरी प्रक्रिया

Covid Registration 15 to 18 Age: भारत में कोरोना का डर एक बार फिर सताने लगा है। ओमिक्रोन (Omicron) के कारण एक बार फिर प्रतिदिन मिलने वाले केसो मे इजाफा हुआ है। भारत में अब तक 18 साल तक लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा था इसलिए कहीं न कहीं ऐसी चिंता सता रही थी कि वैक्सीन से बच्चे अब तक अछूते रहे हैं ऐसे में उन्हें कोरोना कि तीसरी लहर से खतरा था। भारत सरकार ने 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन (Co-Vaccine) को अप्रूवल दिया है तथा 1 जनवरी से इस उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू (Vaccination Start) करने का आदेश दिया है। ऐसे में हम आज जानेंगे कि Covid Vaccine for 15-18 Registration कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया आपको बतायेंगे।

Zydus Cadila Vaccine Registration, Efficacy, Price, Side Effects,
Covid Registration 15 to 18 Age

Covid Vaccine Registration 15 to 18 Age

केंद्र सरकार ( Centran Government )ने बच्चों को नए साल में तोहफा देते हुए उनकी वैक्सीनेशन ( Vaccination ) की बात कही थी। केंद्र सरकार ( Central Government ) ने 3 जनवरी से बच्चों को कोरोना का टीका ( Corona Vaccine ) लगाने का आदेश दिया था। ऐसे में वह बच्चे जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वह अपनी दसवीं की मार्कशीट से वैक्सीन के लिए पंजीकरण ( Covid Vaccine Registration 15 to 18 Age ) कर सकते हैं। यदि आप या आपके बच्चे को 15 से 18 साल (15 to 18 Age) के बीच हैं वह कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवा सकते हैं। Registration करने की पूरी जानकारी आपको आगे बताई जायेगी।

Overview : Covid Vaccine Registration

योजना का नाम Covid vaccine Registration 15 to 18 Age Free Vaccination
वैक्सीन का नामCo-Vaccine
कौन पंजीकरण कर सकता है15 से 18 साल के बच्चे
पंजीकरण आरंभ करने की तारीख1 जनवरी, 2022
वैक्सीनेशन आरंभ होने की तारीख3 जनवरी 2022
अधिकारिक वेबसाइटcowin.gov.in

बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन पंजीकरण (Covid Vaccine Registration for Children)

आपको बता दें कि भारत की प्रधानमंत्री ने 25 दिसंबर को ऐलान किया था कि 3 जनवरी से Co-Vaccine के द्वारा बच्चों का टीकाकरण करवाया जाएगा जबकि पंजीकरण 1 जनवरी से आरंभ किये जायेंगे। आपको बता दें कि 60 से अधिक उम्र के लोगों एवं फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए तीसरी डोज को भी मंजूरी दी गयी है। जिनका दूसरी एवं तीसरी डोज में 9 महीने का अंतर होगा उन्हें ही तीसरे द्विज प्रीकौशन डोज दी जाएगी। आपको बता दें कि कोविन पर अब तक मात्र 8 लाख बच्चों ने ही Registration करवाया है। आपको बता दें कि इस Vaccine कि दूसरी डोज 28 दिन बाद ही दी जायेगी।

Co-Win पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया (Process to register on Co-Win)

  • सबसे पहले Co-Win ऐप या Mobile पर जाएं।
  • अब Mobile नंबर डालकर Login करें।
  • अब बच्चे का Photo, ID टाइप और पूरा नाम दर्ज करें।
  • अब Slot Book पर Click कर दें।

Leave a Comment