Cryptocurrency 2022: केसा रहेगा डिजिटल करंसी के लिए ये साल, जाने एक्सपर्ट्स की राय

Cryptocurrency 2022: साल 2021 क्रिप्टो करेंसी के इतिहास में सबसे अच्छा रहा है। साल 2021 में क्रिप्टो करेंसी को लेकर दुनिया भर में चर्चा हो रही थी। ऐसे कई क्रिप्टो करेंसी रहा जिसने लोगों को बंपर फायदा दिया है। एक साल में इन डिजिटल करंसी (Digital Currency) ने हजारों गुना प्रॉफिट दिया है लोगों को आपको बता दें पूरे विश्व में इसकी स्वीकार्यता बहुत तेजी से बढ़ रही है। यह करेंसी एक ऐसी डिजिटल करेंसी है जो लोगों को बेहद कम समय में दुगना फायदा दिलाता है। लेकिन इसमें रिस्क भी काफी ज्यादा होता है। आइए जानते हैं डिजिटल करेंसी के लिए 2022 कैसा रहने वाला है। 

पिछला साल डिजिटल करेंसी के लिए काफी अच्छा रहा है, लेटिन अमेरिका का एक देश एल साल्वाडोर जिसने बिटकॉइन को अपने देश का कानूनी करेंसी का दर्जा दिया है। तो वहीं चीन जैसे देश ने इसकी ट्रेडिंग पर रोक लगा दी थी। वहीं भारत जैसे कई देशों ने डिजिटल करेंसी को अपनाने के लिए इसे रेगुलेट करने की भी सोची है।

Cryptocurrency 2022

Cryptocurrency 2022

भारत में पिछले साल यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि डिजिटल करेंसी विंटर सेशन (Winter session) में रेगुलेटर हो जाएगा मगर यह नहीं हुआ, हालांकि फाइनेंशियल मिनिस्टर ने डीजल करेंसी के लिए बिल बना लिया था और इसे विंटर सेशन में अप्रूवल मिलने वाला था मगर अब डिजिटल करेंसी को लेकर सोच विचार अब भी जारी है और अभी डिजिटल करेंसी कर ट्रांजैक्शन में टैक्स लगाने की सरकार सोच रही है।

कुछ ऐसे भी देश है जहां डिजिटल करेंसी (Digital Currency) पर रोक लगा दी गई है, लेकिन ज्यादातर देश डिजिटल करेंसी को अपना रही है और इसे समझने की कोशिश कर रही है ताकि इसके जरिए लोगों की कोई भी पैसों का हानि ना हो और यह लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी और आसान कर दे, आप लोगों के मन में यह सवाल है कि साल 2021 की तरह साल 2022 में डिजिटल करेंसी के लिए अच्छा रहेगा या नहीं। 

अगर देखा जाए तो साल 2022 के जनवरी से ही क्रिप्टो करेंसी में दो-तीन बड़े क्रैश देखने को मिली है, बिटकॉइन जहां 50 लाख के ऊपर था वह बिटकॉइन अब 30 लाख के भी नीचे आ गया है, इस वजह से पूरा डिजिटल करेंसी का मार्केट हिल गया है और लोगों में चिंता जरूर है जिन्होंने ज्यादा दाम में कॉइन परचेस किया था। लोगों में ज्यादातर पैनिक सेल हो जाता है इसी वजह से किसी डीजल करेंसी का प्राइस और भी ज्यादा नीचे चला आता है जब लोग अपना पैसा निकाल लेते हैं। 

2022 में सामान्य रह सकता है मार्केट

एक्सपर्ट का मानना है इस साल मार्केट में ऐसी कुछ उछाल नहीं देखने को मिलेगी, दुनिया भर में साल 2021 में सेंट्रल बैंक ने पैसा बहाया जिसके कारण एक्सेस लिक्विडिटी की स्थिति पैदा हुई और इक्विटी मार्केट के साथ-साथ क्र्योटो मार्केट में भी जबरदस्त उछाल देखा गया। इस साल अमेरिकी फेडरल रिजर्व इसी महीने से टेप्रिंग प्रोग्राम पर काम कर सकता है, इसके अलावा इंटरेस्ट रेट भी बढ़ाया जाएगा, इसका डिजिटल करंसी के बाजार पर काफी असर दिखाई दे सकता है। 

Cryptocurrency Trading Tips

  • इस साल बिटकॉइन (Bitcoin) को इथिरियम जैसे दूसरे कॉइंस कड़ी टक्कर देने वाले है, वहीं आप अगर अपना पोर्टफोलियो छोटा रख कर ट्रेंड करेंगे तो आपके लिए अच्छा है इसपर उतना ही पैसा लगाए जितना आप गंवा सके, इससे आप होनेवाले नुकसान को लिमिटेड रख सकते है।
  • अगर कोई डिजिटल करेंसी क्रैश (Digital Currency) होती है तो आप घबराए नहीं बल्कि होल्ड करें, अगर आप ने घबराकर होल्ड ना कर कर सेल कर दिया तो आपको नुकसान हो जाता है, ऐसा देखा गया है कि कई बार क्रिप्टो करेंसी का वैल्यू (Value) कम होने के बाद धीरे-धीरे फिर से बढ़ जाता है
  • अगर आप किसी व्हाट्सएप ग्रुप (Whatsapp group) पर है और वहां कोई भी आपको कहता है कोई भी करेंसी खरीदने के लिए तो आप आंख मूंदकर कभी ऐसा ना करें आप खुद से एनालिसिस (Analysis) करें और खबरों पर ध्यान देकर खुद निवेश (Investment) करें, डिजिटल करेंसी पर पैसा लगाने से पहले आपको पहले जानकारी हासिल करनी होगी उसके बाद ही आप पैसा लगा सकते हैं इससे आपका अच्छा होगा क्योंकि डिजिटल करेंसी का मार्केट उतार-चढ़ाव करता रहता है 

Leave a Comment