CTET Answer Key Released: Response Sheet Released, ऐसे करें डाउनलोड

CTET Answer Key 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पिछले साल दिसंबर में हुई थी, दिसंबर 2021 के क्वेश्चन पेपर और रेस्पॉन्स शीट जारी हो गया है ऑफिशल वेबसाइट पर,  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से आयोजित होने वाले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स अपनी आंसर की (Answer Key) और प्रश्न पत्र सीटीईटी CTET की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। हमने इस लेख में आपको यह बताया है कि आप कैसे अपना आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

CTET Answer Key Released

CTET Answer Key Released

कब हुआ था CTET परीक्षा 

सीटीईटी की परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से लेकर 13 जनवरी 2022 तक आयोजन किया गया था। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक पाली की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था। आपको बता दें सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल हर साल 2 बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करती है जिसमें पहला परीक्षा जुलाई और दूसरी परीक्षा दिसंबर के महीने में आयोजित किया जाता है सीटेट CTET के पेपर 1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। इसके अलावा ए पार्ट 2 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स क्लास 6 से लेकर क्लास 8 तक के लिए होने वाले शिक्षक भर्ती के लिए योग्य (Eligible) माने जाते हैं। आपको बता दें इन परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स देश भर में नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूलों या केंद्रीय विद्यालय मैं शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। CTET 2021 दो शिफ्ट में ऑफलाइन मोड में कराया गया था सीबीएसई के द्वारा।

कैसे डाउनलोड करें सीटेट रिस्पांस शीट (CTET Response Sheet)  

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) को विजिट करना होगा यहां क्लिक करें
  • इसके बाद आपको होम पेज पर रिस्पांस टैब नजर आएगा 
  • रेस्पॉन्स टैब पर आपको डाउनलोड CTET दिसंबर 2021 क्वेश्चन पेपर (Download Ctet dec-21 question paper) पर क्लिक करना है 
  • इसके बाद आपको लॉग इन (Login) करना होगा जिसके लिए आपके सामने दो विकल्प होंगे (Two Options) एक तो आप एप्लीकेशन नंबर (Application number) और डेट ऑफ बर्थ (Date of birth) के साथ लॉगिन कर सकते हैं दूसरा एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड (Password) के साथ आप लॉग इन कर सकते हैं 
  • आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिस पर सीटेट क्वेश्चन पेपर (CTET Question paper) और रेस्पॉन्स शीट का पीडीएफ (PDF) लिंक मिलेगा 
  • पीडीएफ को आप डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं 

स्टूडेंट्स रेस्पॉन्स शीट के माध्यम से CTET आंसर की जारी होने के बाद अपने उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और आपत्तियां उठा सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई आपत्तियों की जांच के बाद सीटीईटी की अंतिम आंसर की (Answer Key) जारी की जाएगी। आपको बता दें सीबीएसई CBSE राष्ट्रीय स्तर पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करती है और यह 2 साल की परीक्षा है जो यह जांच करती है कि उम्मीदवार क्लास 1 से लेकर क्लास 8 तक पढ़ाने के लिए पात्र है या नहीं। 

Leave a Comment