Dry fruit Business idea: आज ही शुरू करें यह बिजनेस, प्रतिमाह कमाए 40,000

Dry fruit business idea: अगर आप एक बड़ा मेवे का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। हम आपको यहां मेवे का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में विस्तार से बताएंगे, और आप इस बिजनेस को शुरू करके कितना कमा सकते हैं इसके बारे में आपको जानकारी मिलेगी हमारे इस लेख से। आप मेवे के बिजनेस से अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं हम आपको सूखे मेवे के बिजनेस के बारे में बताएंगे। अगर आप इस बिजनेस में कड़ी मेहनत करते हैं तो आप वर्ष में आसानी से मोटी रकम कमा सकते हैं, और महीने में आसानी से 35 से 40 हजार रूपए कमा सकते हैं। 

Dry fruit Business idea

भारत में ड्राई फ्रूट्स की काफी ज्यादा डिमांड है। आप ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस ऑनलाइन, रिटेल और होलसेल के माध्यम से कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स की डिमांड काफी ज्यादा है भारत में आपको बता दें मेवे के बढ़ते स्वास्थ्य लाभ की वजह से लोगो के पसंद किया जाता है, इसकी डिमांड उद्योग में उपयोग, डेयरी, कन्फेक्शनरी में उपयोग, बेकिंग में उपयोग में है, ड्राई फ्रूट की डिमांड उत्सव, समारोह या किसी शुब अवसरों पर भी बहुत होती है। तो आप सोच सकते है इसकी बिजनेस आप शुरू कर के एक अच्छी खासी इनकम जेनरेट कर सकते है।

बाजार में इन दिनों सूखे मेवे दो तरह से बेचे जा रहे हैं, सूखे मेवे खुलेआम बिक्री के लिए उपलब्ध होती है, जबकि सूखे मेवे के अन्य पैकेट बाजार में बिक्री के लिए भी होती है। लोग जैसा चाहे वैसा खरीद सकते हैं। एक अन्य तरीका यह भी है कि ड्राई फ्रूट्स को गुणवत्ता के साथ पैकेजिंग किया जाए। गुणवत्ता के साथ से के दिन के बाद बॉक्स में करके आप सेंड कर सकते हैं और इसकी प्राइस काफी ज्यादा रखी जाती है और कई तरह के ब्रांड भी होती है इन ड्राई फ्रूट्स के।

व्यवसाय के लिए बेहतरीन रणनीति होना जरूरी (Dry fruit Business Plan)

आप कोई भी बिजनेस शुरू करें इसके लिए आपको सबसे पहले एक बेहतरीन रणनीति की जरूरत होती है। आप अगर चाहे तो ऑनलाइन पोर्टल खोल कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं और एक ऑनलाइन रिटेलर के रूप में काम कर सकते हैं। अगर आप खुले में बेचना चाहते हैं तो अच्छी जगह चुनना सबसे जरूरी होता है। आप स्टोर को डिजाइन ऐसे करें जिससे ग्राहक आकर्षक हो और पहली दफा में आप ग्राहकों को जुटाने के लिए कई तरह के स्कीम (Offers) लागू कर सकते हैं। 

ड्राई-फ्रूट व्यवसाय के लिए कम लागत वाली वस्तुएं कहां से खरीदें 

भारत में ऐसे कई होलसेल स्टोर है जहां पर आपको ड्राई फ्रूट सस्ते दामों पर मिल जाएगा। हम आपको यहां दिल्ली में एक मार्केट की जानकारी देंगे जहां से आप सस्ते दामों में खरीद सकते हैं ड्राई फ्रूट। चांदनी चौक के नजदीक खरी बाबरी मार्केट है जहां से आप अन्य होलसेल मार्केट के तुलना में कम दाम में सामान आपको मिल जाएगा। 

किन लाइसेंस की आवश्यकता होगी ( License for dry fruit business) 

  • आपको जीएसटी पंजीकरण (GST Registration)
  • एमएसएमई पंजीकरण (MSME Registration)
  • ट्रेड लाइसेंस (Trade license)
  • IEC पंजीकरण 
  • फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (FSSAI) मैं पंजीकरण 

Leave a Comment