E-Shram Bhatta 2022: आपके अकाउंट में आये हैं 1 हजार रुपये? ऐसे करें चेक,

E-Shram Bhatta 2022: E-Shram योजना के तहत जिन्होंने इसमें पंजीकरण किया है 31 दिसंबर 2021 से पहले उनके लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, आपको बता दें कि श्रम कार्ड के पंजीकरण करने वाले सभी श्रमिकों को प्रतिमाह ₹1000 दिया जा रहा है। श्रमिक भत्ता योजना 2022 के अंतर्गत सभी राज्य की सरकार अपने अपने स्तर पर काम कर रही है। सरकार के द्वारा दिए जाने वाले ₹1000 रुपए वर्तमान हालात को देखते हुए दिया जा रहा है। जैसा कि आपको पता है देश में बेरोजगारी की दर और कोरोनावायरस महामारी के चलते युवाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार  और राज्य सरकार ने लोगों को आर्थिक रूप से सहायता करने का फैसला लिया।

e shram bhatta

खबरों के मुताबिक श्रम विभाग में 90% मजदूरों ने पंजीकरण करवाया है, अगर आप भी इसमें लाभ उठाना चाहते हैं तो आप भी इसमें जल्द से जल्द पंजीकरण करवा ले।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दे रही है 1000 रूपए

योगी सरकार सभी असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को ₹1000 सीधे बैंक में ट्रांसफर कर रही है, देश में एक बार फिर कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप देखने को मिल रहा है और ऐसे में रोजगार को लेकर भी राज्य के श्रमिक चिंतित हो जाते हैं, इस बात को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार सभी श्रमिकों को हजार रुपये की सहायता कर रही है, उत्तर प्रदेश की सरकार इस योजना के तहत श्रमिकों को भरण-पोषण के रूप में ₹1000 दे रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक करीब एक करोड़ से भी ज्यादा श्रमिकों को ₹1000 की भरण-पोषण दे चुकी है।

E-Shram Card में रजिस्ट्रेशन करने वाले श्रमिक जिन्हें अपना कार्ड मिल चुका है उनको सरकार ₹2000 4 महीने के अंदर किस्तों में देगी। आपको बता दें जिन्होंने दिसंबर 2021 के पहले श्रमिक पोर्टल में रजिस्ट्रेशन किया है उनको ₹1000 का भरण पोषण मिल चुका है।

श्रमिक पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने का काफी फायदा है जिसका लाभ श्रमिक और किसान भी उठा सकते है, अगर आप इसे ऑनलाइन करना चाहते है तो आपको सीधे सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और वहां रजिस्ट्रेशन करना होगा, आपको ध्यान रखना होगा इसमें पंजीकरण करने के लिए कुछ शर्तें भी है, जैसे आप टैक्स ना देने वाले श्रेणी में आते हो और आप असंगठित क्षेत्रों में काम करते हो।

E-Shram कार्ड की राशि को कैसे चेक करें

  • अगर आपने यूपीआई आईडी बनाया है तो आप अपने एप्लीकेशन से जाकर श्रमिक पोर्टल पर रजिस्टर बैंक अकाउंट में चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपने मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड करवाया है तो आपके मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा यह संदेश भेज दिया जाएगा, जिससे आपको जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर आपने नेट बैंकिंग करवा रखा है तो आप सीधे ऑनलाइन नेट बैंकिंग करके अपना बैंक स्टेटमेंट देख सकते हैं, और यह राशि कहां से आया है यह भी आप देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले यूपी और बिहार राज्य के श्रमिकों को यह लाभ मिल रहा है फिलहाल। हमें उम्मीद है आने वाले दिनों में अन्य राज्यों के सरकार जल्द ही कुछ अच्छा कदम उठाएगी।

और भी जाने:

Leave a Comment