E-Shram Card: असंगठित क्षेत्र में कामगार श्रमिकों को इस महीने मिलेगी 500 रुपए की किस्त की रकम

E-Shram Card: केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश भर मैं रह रहे गरीब तबके की परिवार और आर्थिक रुप से कमजोर लोगों की मदद करती आई है नई नई योजनाओं के साथ, अब उत्तर प्रदेश राज्य से एक अच्छी खबर सामने आ रही है, आपको बता दें उत्तर प्रदेश में जिन असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले मजदूरों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई श्रम पोर्टल मे पंजीकरण (E-Shram Portal Registration) करवाया है उनको फरवरी महीने में भरण पोषण भत्ते का किस्त मिलने वाला है। तो आइए जानते है इस योजना से जुड़ी खास बाते। 

E-Shram Card

E-Shram Card

आपको बता दें कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य में लोगों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए भरण-पोषण भत्ता योजना का शुरूआत किया था इसके तहत लोगों को उनके बैंक अकाउंट में किश्तों में धनराशि पहुंचाया जाता है, जिन्होंने पिछले साल श्रम कार्ड बनवाया है उन्हे आर्थिक मदद दी जाएगी इस योजना के तहत, बता दें कि फरवरी मार्च महीने के लिए भरण पोषण भत्ते के भुगतान का निर्देश उत्तर प्रदेश सरकार ने दे दिया है। 

फरवरी महीने में अगली किस्त ( bharan poshan Bhatta installment in February 2022)

श्रम पोर्टल में पंजीकरण करने वाले सभी श्रमिकों को फरवरी महीने की ₹500 की किस्त इसी महीने ट्रांसफर कर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश में समाज कल्याण के लिए ऐसे कई योजनाएं चलाई जाती है उत्तर प्रदेश में गरीब तबके और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए सरकार ने भरण पोषण योजना की शुरुआत की है, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पहली किस्त जारी कर दी गई है, और अब फरवरी महीने की ₹500 जल्द ही श्रमिकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर ( Direct bank transfer) कर दी जाएगी। 

हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ लेबर ने अपने ट्विटर अकाउंट से यह कहा कि देश के 25 करोड़ से अधिक असंगठित कामगार श्रम पोर्टल में पंजीकृत हो चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शासन की ओर से इस बारे में निर्णय ले लिया है इसके बाद मुख्य सचिव सुरेश चंद्रा ने शुक्रवार को इस बारे में कहा कि शासनादेश जारी कर दिया गया है, और उत्तर प्रदेश असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा बोर्ड को श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ते के भुगतान के लिए तत्काल कार्यवाही करने का निर्देश भी दिया है। 

श्रम कार्ड के मिलते हैं कई फायदे 

श्रम कार्ड के साथ-साथ इसमें कई तरह की सुविधाएं  असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को मिलती है, इस कार्ड को बनाने के बाद आपको 2 लाख रुपया का बीमा कवर मिलती है सरकार की ओर से। इसके अलावा घर बनाने के लिए आर्थिक मदद भी मिलती है, इस तरह कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आप इस कार्ड के माध्यम से उठा सकते हैं। अगर आपने अब तक श्रम पोर्टल में कार्ड नहीं बनवाया है तो आप ऑनलाइन घर बैठे इसमें आवेदन करके अपने लिए श्रम कार्ड बना सकते हैं। 

बात करे यूपी भरण पोषण भत्ते की तो यूपी सरकार इस महीने श्रमिको को 500 रुपए जारी करेगी, साथ ही मार्च की 500 रुपए की किस्त का भुगतान भी 2 मार्च तक श्रमिको के बैंक खाते में पहोचा दिया जाएगा, भुगतान की राशि मिलने के बाद श्रमिक अपने मोबाइल पर एसएमएस प्राप्त करेंगे तथा वो अपने मोबाइल नेट बैंकिंग से भी इसकी पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते है। 

Leave a Comment