E-Shram Card 2nd Installment: दूसरे चरण का पैसा आना शुरु, ऐसे करें चेक

E-Shram Card Payment Status: केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में श्रमिको के लाभ के लिए ई श्रम पोर्टल को शुरू किया था, इस ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक लाखो श्रमिक भाईयो ने अपना पंजीकरण करवाया है, इसके बाद प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर, देश के विभिन्न प्रांतों से लाखों श्रमिकों ने ई श्रम कार्ड 2022 के लिए पंजीकरण किया है, और सरकार की ओर से मिलने वाले कई सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। आपको बता दें उत्तर प्रदेश में योगी सरकार श्रमिकों को 2000 रुपये का भुगतान कर रही है। जिन्होंने 2021 दिसंबर से पहले अपना पंजीकरण किया है उन्हे प्रतिमाह 500 रुपए के दर से धनराशि प्रदान किया जा रहा है, सभी श्रमिक ई श्रम कार्ड पहली किस्त सूची 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं,   आप हमारे इस लेख के माध्यम से ई श्रम कार्ड भुगतान के पहले चरण और दूसरे चरण के पैसे का स्टेटस कैसे चेक करना है ये पता कर पाएंगे। 

E-Shram Card 2nd Installment

E-Shram Card 2nd Installment

इस कार्ड के तहत आपको अन्य कई सारी लाभ मिलती है जिसमें से एक है पेंशन योजना, जब आपकी उम्र 60 वर्ष की अधिक हो जाएगी तो आपको मासिक 3000 रुपए पेंशन प्राप्त होती है। इस कार्ड को बनवा कर आप सरकार की और से भीमा का लाभ भी उठा सकते है। 

उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले किश्त में 1000 रुपए का अनुदान दिया है श्रमिको को, वहीं अब दूसरे चरण के पेसो का स्टेटस आप अपने मोबाइल से भी चेक कर सकते है, चलिए जानते है आप कैसे चेक करेंगे अपना पेमेंट स्टेटस। 

  • आप अपने बैंक जाकर इसका पता लगा सकते है अपना बैंक पासबुक अपडेट (Bank Passbook Update) करा कर
  • अगर आपके फोन में पेमेंट एप्लिकेशन है और अपने यू पी आई एक्टिवेट करा रखा है तो आप अपने मोबाइल से अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं 
  • नेट बैंकिंग (Net Banking) के मदद से आप बैंक की पेमेंट डिटेल्स देख सकते है

इन माध्यम के अलावा सरकार से मिली भरण-पोषण भत्ता का पैसा चेक करने का कोई दूसरा उपाय नहीं है, इसके अलावा आपको आपके मोबाइल पर पैसे मिलने के बाद मेसेज भी भेज दिया जाता है ई-श्रम पोर्टल में से।

अगर अपने ESIC और EPFO में अकाउंट नहीं बनाया और ई श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो ये बता दे आपको की आपके बैंक खाते में योगी सरकार की और से 1000 रुपए का भत्ता मिल गया होगा, आपको बस एकबार चेक करना होगा। बता दे योगी सरकार ने करीना के तीसरे लहर को देखते हुए और संगठन में काम करने वाले मजदूरों को यह सहायता दिया है। 

मिली रिपोर्ट की माने तो दिसंबर से लेकर मार्च तक ये योजना चलाई जा रही है, इसके अंतर्गत 4 महीने तक मजदूरों को भत्ता दिया जाएगा, राज्य के 5.90 करोड़ श्रमिको ने अब तक ई श्रम पोर्टल में पंजीकरण किया है वहीं असंगठित कामगारों की संख्या 3.81 करोड़ बताई जा रही है। अगर अपने अभी तक ई श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप जल्द से जल्द कर ले और सरकार के इस योजना का लाभ उठाए, खेर इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्ते भी है जिसे आपको ध्यान में रखकर पंजीकरण करना होगा। 

Leave a Comment