E-Shram Card 2nd Instalment: 1000 रूपए की दूसरी किस्त मिलेगी हर महीने बैंक में, इस तरह करे चेक

E-Shram Card 2nd Installment: श्रम कार्ड के अंतर्गत सभी श्रमिकों को हर महीने हजार रुपया का भत्ता दिया जा रहा है। राज्य सरकार अपने अपने स्तर पर इस योजना में काम कर रही है, योजना के तहत श्रमिकों को हजार रुपए की आर्थिक मदद ( Financial Help) सरकार कर रहे हैं। श्रम विभाग के अनुसार 90 प्रतिशत तक मजदूरों का पंजीकरण हो चुका है E-Shram Portal पर। पंजीकरण करने वाले सभी श्रमिकों को सरकार की ओर से हर महीने किश्तों में आर्थिक मदद की जाएगी। तो आइए जानते है श्रम कार्ड के तहत मिलने वाले पैसों का स्टेटस कैसे चेक करें। 

E-Shram Card 2nd Instalment

E-Shram Card 2nd Instalment

श्रम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक साल 2021 के दिसंबर से पहले जिन्होंने श्रम विभाग के पोर्टल मैं रजिस्ट्रेशन करवाया है उनको इस योजना के तहत लाभ मिलेगा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोनावायरस के तीसरी लेहर को देखते हुए असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को यह मदद पहुंचा रहे हैं। इस योजना के तहत तकरीबन 3 करोड़ श्रमिकों को 4 महीने में 500-500 प्रति महीने के हिसाब से 2000 रुपए उनके बैंक खाते में सीधे पहुंचाया जाएगा। 

श्रम कार्ड धारकों को 1000 रुपए मिलना शुरू

2022 से सभी योग्य ई श्रम कार्ड के धरोको के बैंक खाते में 1000 रुपए का भत्ता भेजना शुरू हो चुका है राज्य सरकार की और से, बता दे कि आप सीधे बैंक जाकर या फिर अपना बैंक खाता पासबुक अपडेट करा कर इसकी जानकारी ले सकते है की आपके अकाउंट में भत्ते का पैसा आया कि नहीं। आपको बता दे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 3 करोड़ 81 लाख असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता 500 रुपए की 2 किश्तों की दर से कुल 1000 रुपए लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा किया गया है।

हमारे सभी श्रमिक भाई अपने बैंक खाते में भुगतान का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं, दूसरे इंस्टालमेंट ( 2nd Instalment) की स्टेटस देखने के लिए आपको क्या करना होगा हमने हमारे इस लेख में विस्तार से बताया है। 

कैसे चेक करे दूसरे इंस्टालमेंट का भुगतान ( How to Check 2nd Installment of Bharan Poshan bhatta) 

  • श्रमिक पोर्टल पर आईडी और पासवर्ड (Password) के साथ आपको लॉगइन (LOGIN) करना होगा 
  • लॉग इन करने के बाद आपको search bar में आपको PFMS लिखकर सर्च करना होगा 
  • इसके बाद आपको आपकी बैंक खाते की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी
  • अंत में आप सबमिट के विकल्प पर क्लिक करेंगे जिसके बाद आपको बता दिया जाएगा कि आप को ई-श्रम कार्ड का हजार रुपया मिला या नहीं 

E-Shram कार्ड के तहत मिलने वाले लाभ (Benefits of E-Shram Card) 

  • असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी श्रमिकों को 1 साल के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से एक्सिडेंटल बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा। 
  • अचानक हुई मृत्यु (Accidental Death) या फिर विकलांगता के लिए सरकार से 2 लाख रुपए और आंशिक रूप से विकलांगता के लिए 1 लाख प्रदान किया जाएगा 
  • श्रम कार्ड धारोको (E-Shram Card Account Holders) को उनके 60 बर्ष के बाद श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3000 रुपए पेंशन के रूप में दिया जाएगा
  • श्रम कार्ड धारकों को उनके मृत्यु के बाद उनकी पत्नी को प्रति माह 1500 रुपए पेंशन के रूप में दिए जाएंगे 

और भी जाने:

Leave a Comment