E SHRAM CARD Apply online 2022: हर महीने मिलेंगे 500 रुपये, ये होंगे फायदे, देखें आवेदन एवं Last Date की पूरी जानकारी

E SHRAM CARD Apply online 2022: हर महीने मिलेंगे 500 रुपये, ये होंगे फायदे, देखें आवेदन एवं Last Date की पूरी जानकारी

E SHRAM CARD Apply online 2022: भारत मे बेरोजगारी की बड़ी समस्या है इन समस्याओं से निपटने के लिए सरकार कई स्कीम चलाती है जिनसे बेरोजगारों को रोजगार कर अवसर मिले लेकिन कहीं न कहीं कई लोग ऐसे हैं जो पात्र होने के बावजूद योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

ऐसे में केंद्र सरकार ने पात्रता तय एवं पात्र नागरिकों की छटनी के लिए E SHRAM CARD APPLICATION मांगे है जिससे सरकार के पास श्रमिक जनों का सटीक डाटा होगा जिससे केंद्र सरकार पात्र लोगों तक आसानी से सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचा सके।

E Shram card Apply online | ई श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2022

E shram card Apply online

लगभग 4 महीने पहले केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने ई श्रम कार्ड की घोषणा की थी जिसमें आमजनों को श्रम कार्ड बनवाने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गयी घोषणाओं के बाद अचानक से E-SHRAM card बनवाने का क्रेज बढ़ गया अब तक 18 करोड़ से ज्यादा लोग E SHRAM CARD APPLY कर चुके हैं।

योगी सरकार ने की थी घोषणा

उत्तर प्रदेश में आगामी चुनावों को देखते हुए सूबे के मुखिया ने वोटर्स को लुभावने के लिए चुनावी हथकंडा चला था। उन्होंने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत E-SHRAM card में आवेदन करने वाले को 500 रुपये प्रतिमाह देने का वादा किया था, तभी से आवेदन करने वालों में अचानक से तेजी आ गई। अब तक उत्तर प्रदेश से 5 करोड़ 72 लाख लोग इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं।

E shram card Eligibility – ई-श्रम कार्ड में कौन कर सकता है आवेदन

E shram card के लिए पात्रता क्या है एवं इसके लिए कौन आवेदन कर सकता है, इसके बारे में कई लोग जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आपको बता दें कि इस योजना के तहत घर का नौकर नौकरानी ट्यूटर सफाई कर्मचारी खाना बनाने वाली बाई ब्यूटी पार्लर की ओर करना इमो जी दर्जी बढ़ाई प्लंबर बिजली वाला, टाइल्स वाला, ऑटो चालक ड्राइवर पंचर बनाने वाला पशुपालक पेपर हॉकर, चरवाहा, डेरी वाले जोमैटो से जुड़े डिलीवरी ब्वॉय खेती वाले मजदूर नरेगा मजदूर पत्थर तोड़ने वाले मजदूर रिक्शा चालक मछुआरा ठेला लगाने वाले मंदिर के पुजारी कंप्यूटर ऑपरेटर श्रमिक हैं जो इस योजना के अंतर्गत शामिल है।

E Shram card Benefits (ई-श्रम कार्ड के लाभ)

इंटरनेट पर कई लोग ई श्रमिक कार्ड के फायदे, E shram card benefits list, आदि तलाश रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको ई श्रम कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी मुहैया करायेंगे।

  • फोटो से जोड़ने वाली श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत ₹200000 का बीमा दिया जाएगा
  • दुर्घटना से हुई मृत्यु, अस्थाई रूप से विकलांगता होने पर 2 लाख आंशिक रूप से विकलांग तो होने पर ₹100000 की मदद सरकार देगी
  • कई प्रकार की सामाजिक सुरक्षा के फायदे एवं आपदा दम हमारी स्थिति में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आपको मदद मुहैया कराई जाएगी
  • सिर्फ उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए योगी सरकार ने इस कार्ड के तहत आवेदन करने वालों को ₹500 देने की घोषणा की है इसके अलावा उन्हें कई अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ दिया जाएगा।

E Shram card documents (ई श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज)

E shram card Apply online

ऐसे कई लोग हैं जो ई श्रम कार्ड में आवेदन करना चाहते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता कि उन्हें आवेदन करने के दौरान के दस्तावेजों का उपयोग करना है ऐसे में वे इंटरनेट पर कई तरह के कीवर्ड जैसे e shram card documents, e shramik card documents, e shram card documents in hindi, e shram card documents list आदि सर्च करके जानकारी एकत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको इस लेख में ई श्रमिक कार्ड में कौन से दस्तावेज लगेंगे पूरी जानकारी से अवगत करायेंगे।

  1. आधार कार्ड (Aadhar Card)
  2. मोबाइल नंबर जो कार्ड से लिंक हो (Phone number linked with your account)
  3. बैंक खाता (Bank account details)
  4. Age must be between 16-59 years.
  5. पढ़ाई से संबंधित दस्तावेज (Educational documents) – हालांकि यह दस्तावेज आवश्यक नहीं है, वैकल्पिक है। आप चाहें तो इन्हें बिना अपलोड करें भी आवेदन कर सकते हैं।

E Shram card online apply process – ई-श्रम पोर्टल में किस तरह से आवेदन करें

कई लोग ऐसे हैं जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं लेकिन उन्हें जानकारी नहीं है कि इस ई-श्रम पोर्टल में किस तरह से आवेदन करें आपको बता दें कि यदि आप e shram card apply online, e shram online self registration करना चाहते हैं तो हमारी द्वारा बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

  • श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज करना है
  • आपके पास ओटीपी आएगा ओटीपी को दर्ज करके आगे बढ़े
  • अब अपना आधार नंबर डाले। मांगी गई जरूरी जानकारी को दर्ज करें और अंत में फॉर्म को सबमिट कर दें।

E Shram card apply last date 2022 – आवेदन करने की आखिरी तारीख

आपको बता दें कि श्रम कार्ड के आवेदन करने के लिए कोई आखिरी तारीख नहीं है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 31 दिसंबर 2022 तक के आवेदन को ₹500 देने की घोषणा की थी ऐसे में यह चर्चा तेजी से है कि श्रम कार्ड बनाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है जबकि ऐसा नहीं है आप कभी भी ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

E-Shram Card Rejected – क्या आपका श्रमिक कार्ड रिजेक्ट हो गया?

E-Shram Card Rejected

श्रम विभाग के द्वारा लॉन्च किया गया योजना के तहत देश भर के बहुत सारे श्रमिक भाई आर्थिक मदद का लाभ उठा रहे हैं। आपको पता था उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिक भाइयों के लिए भरण-पोषण भत्ता योजना शुरू किया था।

भरण-पोषण भत्ता के तहत श्रमिकों को 500 रुपए की 4 किश्त दी जानी थी। अब तक राज्य के कई  श्रमिकों (Workers) के बैंक खाते में पैसा आ चुका है और उनको इसका नोटिफिकेशन भी आ गया है। मगर ऐसे भी लोग हैं जिन्हें अब तक इसका पैसा नहीं मिला है। 

श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा अगर आपको अभी तक नहीं मिला है तो आप इसे चेक कर सकते हैं। आप सबसे पहले सीधे तौर पर बैंक के साथ संपर्क कर सकते हैं इस बारे में जानने के लिए, या फिर बैंक के टोल फ्री नंबर पर घर बैठे आप फोन करके जानकारी ले सकते हैं।

श्रमिकों के बैंक खाते में अब तक पैसा पहुंचा दिया गया है लेकिन ऐसे कुछ श्रमिक है जिनके खाते में पैसा नहीं आया है आपको बता दें सरकार इलेक्शन से पहले ऐसे कई श्रमिकों के खाते में पैसे जमा कर रही है और उनको मदद कर रही हैं आर्थिक रूप से। 

पेंशन लाभार्थियों को नहीं दिया जाएगा श्रमिक कार्ड का पैसा

सरकार की ओर से पहले भी यह जानकारी दी गई थी कि अगर आप किसी दूसरे योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं तो आपको यह भत्ता नहीं दिया जाएगा। ऐसे में कई श्रमिक भाई है जिन्हें सरकार की ओर से किसी ना किसी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है ऐसे में आपका सिम भी दर्ज है, और उन सभी श्रमिकों को इस योजना के तहत से पैसे नहीं मिलेंगे।

किसान सम्मान निधि लाभार्थियों को भी नहीं मिलेगा भरण पोषण का भत्ता

ऐसे कई श्रमिक है जिन्होंने पहले से किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण कराया है, और उन्हें 6 हजार सरकार की ओर से लाभ हो रही हो तो उनको श्रमिक कार्ड का पैसा नहीं दिया जाएगा।

किसे मिलेगा श्रमिक कार्ड का पैसा (Who will get benefits of Shramik card)

E SHRAM CARD Apply online

जिन्होंने पिछले साल दिसंबर से पहले रजिस्ट्रेशन करवाया है, उनको उत्तर प्रदेश की सरकार भरण पोषण का भत्ता दे रही है, इसके साथ कुछ शर्तें भी लागू किया गया था कि आप दूसरे किसी योजना के तहत लाभार्थी ना हो। 

श्रम कार्ड से जिन लोगों को लाभ होगा उनमें शामिल होंगे:

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा।
  • मृतक श्रमिक के परिवार के सदस्यों को भी श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा।
  • घायल श्रमिकों को भी श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा।
  • विकलांग श्रमिकों के आश्रितों को भी श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा।

और भी जाने:

Leave a Comment