E-Shram Card Benefits: सरकार दे रही है 2 लाख रुपए, जाने विस्तार से

E-Shram Card Benefits: केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी लोगों के लिए E-Shram Card Online Portal की शुरुआत की गई  है। आपको बता दें इस पोर्टल को 26 अगस्त 2021 में लांच किया गया था। E-Shram Card Portal में Registration करके भारतीय मजदूर कई तरह के लाभ उठा सकते हैं, जिसके बारे में हमने आज यहाँ विस्तार से बताया है।

E-Shram Card Benefits

कब और कैसे मिलेगा 2 लाख (When and how to get 2 Lakhs)

भारत सरकार (Indian Government) के अधीन में आने वाली वेबसाइट मैं भारत में रहने वाले सभी मजदूर व श्रमिक रजिस्ट्रेशन (E-Shramik Registration) करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट से E-Shram Card Registration Form 2022 भरकर अप्लाई कर सकते हैं। देश में करीब 38 करोड़ मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। मिस्त्री से लेकर  छोटे विक्रेता, घरेलू कामगार, महिला, ट्रक चालक, मछुआरे, दूध विक्रेता, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा कार्यकर्ता, जैसे और कई असंगठित क्षेत्र में हैं | यह पोर्टल उन सभी के लिए बनायीं गयी है जहा सबको अलग अलग बर्ग में बांटा जायेगा उनके काम के आधार पर जिससे करोड़ों असंगठित कामगारों को अपनी नयी पहचान मिलेगी।

आपको बता दें E-Shram Card पोर्टल में देश के विभिन्न जगह से श्रमिकों ने Registration किया है, अब तक 15 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने इसमें Registration किया है, ये योजना रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत आती है।

हाल ही में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि इस पोर्टल पर अब तक 4 महीने में 15 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। आपको बता दें इस पोर्टल के द्वारा भारत में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का डेटाबेस बनाया जा रहा है जिसके मदद से उन लोगों को कई तरह के सहायता मिलेगी सरकार से।

E-Shram Card Benefits

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोग इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवा कर कई तरह के लाभ उठा सकते हैं, इससे आपको एक्सीडेंटल इंश्योरेंस 200000 का दिया मिलेगा, इसके अलावा रोजगारों को राष्ट्रीय पेंशन योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और अटल पेंशन योजना सहित कई अन्य योजना का लाभ मिलेगा।

कौन-कौन यह कार्ड अप्लाई कर सकता है (Who can apply for this Card)

आपकी जानकारी के लिए बता दें आपकी उम्र 18 से 59 साल होनी चाहिए, अगर आप टैक्स भरते हो तो आप इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते इतना ही नहीं अगर ईपीएफ ईएसआईसी का भी आप अगर सदस्य है तो भी इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते।

E-Shram Card पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Step 1: सबसे पहले आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: इसके बाद रजिस्टर पर क्लिक करना है, आपके सामने एक Registration Form ओपन होगा जिसमें आप अपने Aadhar Card से लिंक Mobile No. को देंगे और Verification Code भरेंगे।

Step 3: इसके तुरंत बाद ही आपके Mobile पर एक OTP आएगा जिसे आपको OTP Box में भरना होगा।

Step 4: इसके बाद आप E-Shram Card पोर्टल में Register के विकल्प पर Click करेंगे और जरूरी दस्तावेज Upload करेंगे, और Submit बटन पर Click करेंगे।

Step 5: Registration के लिए आपको Aadhar Card, Ration card, Photo, Bank Account डिटेल्स की ज़रूरत पड़ेगी इसके बाद आपको 12 डिजिट का एक Universal Account Number दिया जाएगा, जिसे आपको याद रखना होगा।

और भी जाने:

Leave a Comment