E-Shram Card Cancel Process: गलती से श्रम कार्ड किया है आवेदन? तो ऐसे करें अपने कार्ड को कैंसल

E-Shram Card Cancel Process: सरकार की ओर से देशभर में कई योजना लागू की गई है जिसके तहत लोग फायदा उठा रहे हैं, ऐसी ही एक योजना श्रम विभाग की ओर से दिया गया है, श्रम कार्ड बनाने वाले को सरकार कई तरह की मदद पहुंचाती है, मगर लालच में आकर कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने यह कार्ड बनवा लिया है मगर वह अब इसे कैंसिल करवाना चाहते हैं, तो अगर आपने भी अपना श्रम कार्ड बनवा लिया है और अब आप उसको कैंसिल करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख के जरिए हमने आपको यह श्रम कार्ड कैंसिल कैसे करें इसकी पूरी जानकारी दी है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

E-Shram Card Cancel Process

E-Shram Card Cancel Process

यदि आपने भी अनजाने में या गलती से श्रम कार्ड बनवा लिया है और इसे अब कैंसिल करना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन घर बैठे जरूर कर पाएंगे, आपको बता दें श्रम कार्ड योजना के तहत देश के सभी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों तथा श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जाता है, लेकिन इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए भी कुछ शर्ते दिए गए हैं सरकार की ओर से, आपको बता दें अगर आप पढ़ाई करते हो और कोई नौकरी नहीं करते हो तब भी आप यह कार्ड नहीं बनवा सकते हैं। 

कौन नहीं बनवा सकते E-Shram Card 

  • विद्यार्थी
  • पीएफ का पैसा जमा करने वाले 
  • एसआई का पैसा जमा करने वाले 
  • सरकारी नौकरी करने वाले 

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं इस कार्ड के लिए 

  • किसान 
  • लेबर एवं मजदूर 
  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक 

अगर आपने गलती से श्रम कार्ड बनवा लिया है तो हमने यहां यह बताया है कि कैसे आपको इसे रद्द करना है, आपकी जानकारी के लिए बता दें रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किया गया नोटिस के अनुसार यह स्पष्ट कहा गया है कि केवल वही श्रमिक इस कार्ड के लिए आवेदन करें जो असंगठित क्षेत्रों में आते हैं, लेकिन यह देखा गया है कि बड़े पैमाने पर इस कार्ड के लिए लोगों ने आवेदन किया है जो कि असंगठित क्षेत्र में नहीं आते हैं, जो भी श्रमिक अपने ऑक्यूपेशन (Occupation) को लेकर भ्रांत में है कि वह असंगठित क्षेत्रों में आते हैं या नहीं वह एनसीओ कोड लिस्ट (NCO CODE List) को जरूर चेक कर सकते हैं। एनसीओ कोड लिस्ट को देखकर आपको यह पता चल जाएगा कि आपको श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना है या नहीं। 

अगर आप इस भ्रांति में है कि आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं या नहीं तो हमने आपको यहां बताया है कि आप (NCO Code List) कैसे चेक कर सकते हैं। 

कैसे पता करें असंगठित क्षेत्र के श्रमिक है या नहीं

  • सबसे पहले आपको इस लिंक पर जाकर पीडीएफ फाइल देखना होगा Occupation List
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एनसीए कोड लिस्ट मिलेगा जहां आपको ऑक्यूपेशन लिस्ट देखने को मिलेगा 
  • इसके बाद आपको लिस्ट पूरा चेक करना है और इस लिस्ट में जो भी ऑपरेशन दिया हुआ है वह अगर आप करते हैं तो आप इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, और अगर इस लिस्ट में आप जो काम करते हैं वह नहीं लिखा है तो आप इस कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं 

कैसे कैंसिल करें E-Shram Card ( Shram Card Cancel Process) 

आपकी जानकारी के लिए बता दे फिलहाल कोई भी लिंक उपलब्ध नहीं हुआ है ऑनलाइन E-Shram Card कैंसिल करने का, मगर श्रम पोर्टल की ओर से हेल्पलाइन नंबर दिया गया है (14434) आप इस नंबर पर कॉल करके निवेदन कर सकते हैं आपके कार्ड को रद्द करने के लिए। मगर बता दे मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही ऑनलाइन कार्ड कैंसिल करने का लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Leave a Comment