E Shram Card for Student: ई-श्रम कार्ड से छात्रों को भी मिलेगा फायदा, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

E Shram Card for Student: दोस्तों भारत सरकार (Indian Government) ने एक बहुत ही सोची समझी योजना (Scheme) को लॉन्च किया है जिसका फायदा देश के छात्रों (Students) से लेकर काम-मजदूरी करने वालों तक को फायदा होगा। इस ई-श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Scheme) के तहत अनेक प्रकार से कई तरह के लाभ दिए जा रहे हैं। आपको बता दें कि जिन साथियों की मासिक आय 15,000₹ (Income) से कम है वो भी इस योजना (E Shram Card for Students) के लिए आवेदन (online) करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

साथियों ! बहुत सारे Students ये सवाल कर रहे थे कि क्या E-SHRAM CARD के लिए वो भी आवेदन कर सकते हैं तो मैं उनको बताना चाहता हूँ कि जी हाँ! आप भी आवेदन कर सकते हैं। बस इसके लिए जरूरी दस्तावेज (Important Documents) तैयार रखिये।

Students को ये भी ध्यान में रखना है कि अगर वो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ आर्थिक तंगी से बचने ले लिए कुछ काम भी करते हैं तो आप आवेदन कर सकते है। और E-SHRM CARD बनवाकर इसका लाभ ले सकते हैं।

E Shram Card for Student
ध्यान दें की सरकार ने इसके लिए एक NCO Code भी जारी किया है। Students इस Code के माध्यम से चेक कर सकते है कि वो इसके अंतर्गत आते हैं कि नही।

क्या-क्या लगेगा कागज़ात ? (What will be the Paperwork)

दोस्तों जैसा कि मैंने बताया कि आप चाहे श्रमिक वर्ग से आते हों या आओ छात्र हों, आप ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवा सकते हैं।

इसके लिए जरूरी Documents नीचे दिए गए हैं:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आयु प्रमाण पत्र

छात्र, आवेदन कैसे करें ? (Student, How to Apply)

आपको ई-श्रम कार्ड की official website पर जाना है। वहाँ पर Register On E-Shram के Option पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप Self Registration का पेज देख पाएंगे। इसमें NCO Code का एक लिंक मिलेगा जिसमें आप चेक कर सकते हैं कि आप इसके अंतर्गत आते हैं कि नही। इसके बाद Self Registration पर Click करना होगा। अब User id और Password के माध्यम से लोग इन कर अपना ई-श्रम कार्ड Download कर सकते हैं।

और कौन कर सकता है आवेदन ? (Who else can Apply)

अगर हम बात करें तो इस Card के लिए सिर्फ Students ही नही बल्कि सफाई कर्मचारी तक इसका लाभ ले सकते हैं। इस ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card Yojana for Students) का लाभ खाना बनाने वाले कुक से लेकर पेंटर तक, डेयरी वाले से लेकर डिलीवरी बॉय तक, बेल्डिंग वाले से लेकर समान बेचने वाले वेंडर तक, नर्स और वार्डबॉय से लेकर मंदिर-मस्जिद के पुजारी तक इसका लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment