E-Shram Card Payment Status: 1000 रुपए की पहली किस्त का स्टेटस चेक करें, तुरंत ऐसे करे चेक

E-Shram Card Payment Status: साथियों! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 जनवरी 2022 को 1.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 1000 रुपए Online Transfer किया। जिन श्रमिकों के खाते में रकम भेजी गई है उनमें से 43 लाख उप्र भवन निर्माण एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत हैं, बाकी के 82 लाख श्रमिक सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में पंजीकृत हैं।

E shram Card Payment Status

साथियों! भरण-पोषण भत्ता पाने के लिए परिवार के एक ही सदस्य को लाभ मिलेगा। आपको पता होगा कि जो लोग किसान सम्मान निधि का लाभ पा रहे हैं ऐसे लोग भरण-पोषण भत्ता पाने के हकदार नही हैं। 

इसका लाभ सिर्फ लभर्थियों को ही मिल सके इसके लिए संबंधित विभाग द्वारा जिला स्तर (District Level) पर लाभार्थियों का सत्यापन कराया जाएगा। इसके तहत यह पता लगाया जाएगा की आवेदक कोई और सरकारी योजना का लाभ नही पा रहा हो।  

किस वर्ग को मिला है लाभ (which category people have been benefited) ?

ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को फायदा पहुचाया जा रहा है। इस कड़ी में बाल काटने वाले मोची, जूता सिलने वाले मोची, कपड़ा धुलने वाले धोबी, फल-सब्जी बेचने वाले, रेहड़ी लगाने वाले, रिक्शा चालक, कपड़ा सिलने वाले मोची आदि बहुत से ऐसे वर्ग हैं जिन्हें लाभ इल रहा है। इस योजना तहत कोरोना महामारी के समय अपने प्रदेश लौटने वाले श्रमिकों को भत्ते के रूप में 500₹ प्रति महीने प्रदान किये जाते हैं। 3 जनवरी को जो 1000₹ का भत्ता दिया गया है वह दो महीने का मिलाकर दिया गया है। 

कौन कौन से सेवाएँ हैं योजना में शामिल (what type of services are in Scheme)

यदि आप किसी दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं तो E-shram Card Scheme के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा आपको मिलता है। इस योजना के तहत सरकार आगे चलकर पेंशन देने की भी योजना बना रही है।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को भी अलग से सहायता प्रदान की जा रही है। जो गर्भवती महिलाएं हैं उनको बच्चे के भरण पोषण के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। 

कैसे देंखें payment स्टेटस (How to See Payment Status)

यदि आपके खाते में पहली किस्त का 1000₹ आया होगा तो आपके खाते से जो मोबाइल नंबर जुड़ा है उसपे भी संदेश (message) प्राप्त हुए होंगे। अगर आपका नंबर account से नही जुड़ा है तो आपको अपने नज़दीकी शाखा से जाकर पूंछताछ करके पता लगा सकते हैं। आप राशि प्राप्ति की जानकारी google pay या phone pay जैसे app से भी कर सकत्व हैं। 

और भी जाने:

Leave a Comment