E-Shram Card Payment Status: 1000 रुपए की पहली किस्त का स्टेटस चेक करें, तुरंत ऐसे करे चेक

E-Shram Card Payment Status: 1000 रुपए की पहली किस्त का स्टेटस चेक करें, तुरंत ऐसे करे चेक

E-Shram Card Payment Status: साथियों! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 जनवरी 2022 को 1.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 1000 रुपए Online Transfer किया। जिन श्रमिकों के खाते में रकम भेजी गई है उनमें से 43 लाख उप्र भवन निर्माण एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत हैं, बाकी के 82 लाख श्रमिक सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में पंजीकृत हैं।

E-shram Card Payment Status

साथियों! भरण-पोषण भत्ता पाने के लिए परिवार के एक ही सदस्य को लाभ मिलेगा। आपको पता होगा कि जो लोग किसान सम्मान निधि का लाभ पा रहे हैं ऐसे लोग भरण-पोषण भत्ता पाने के हकदार नही हैं। 

इसका लाभ सिर्फ लभर्थियों को ही मिल सके इसके लिए संबंधित विभाग द्वारा जिला स्तर (District Level) पर लाभार्थियों का सत्यापन कराया जाएगा। इसके तहत यह पता लगाया जाएगा की आवेदक कोई और सरकारी योजना का लाभ नही पा रहा हो।  

E-Shram Card के धारकों को मिलना शुरू हुआ 1000 रुपए 

इस योजना के तहत प्रथम चरण के डेढ़ करोड़ श्रमिकों  के खाते में भरण-पोषण भत्ता 500 रूपए की धनराशि को ट्रांसफर किया गया है। आपको बता दें 1000 राशि को दो किस्तों में दिया जा रहा है श्रमिकों के बैंक अकाउंट में, इसके अलावा इस कार्ड में श्रमिकों को दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए का बीमा भी मिलता है, वही आंशिक रूप से घायल होने पर 1 लाख की आर्थिक सहायता मिलती है।

अगर आप इस कार्ड को अप्लाई करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पोर्टल से भी कर सकते हैं, या फिर जनसेवा केंद्रों में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

कौन कौन से सेवाएँ हैं योजना में शामिल (what type of services are in Scheme)

यदि आप किसी दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं तो E-shram Card Scheme के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा आपको मिलता है। इस योजना के तहत सरकार आगे चलकर पेंशन देने की भी योजना बना रही है।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को भी अलग से सहायता प्रदान की जा रही है। जो गर्भवती महिलाएं हैं उनको बच्चे के भरण पोषण के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। 

कैसे देंखें payment स्टेटस (How to See Payment Status)

यदि आपके खाते में पहली किस्त का 1000₹ आया होगा तो आपके खाते से जो मोबाइल नंबर जुड़ा है उसपे भी संदेश (message) प्राप्त हुए होंगे। अगर आपका नंबर account से नही जुड़ा है तो आपको अपने नज़दीकी शाखा से जाकर पूंछताछ करके पता लगा सकते हैं। आप राशि प्राप्ति की जानकारी google pay या phone pay जैसे app से भी कर सकत्व हैं। 

E-Shram Card Payment Status

E-Shram Card Payment Status

आपको बता दें उत्तर प्रदेश में रहने वाले जिन असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों (Unorganized sectors workers) ने 31 दिसंबर 2021 से पहले श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था उन्हें श्रम कार्ड के तहत राज्य सरकार ₹2000 किस्तों में देने वाली है।

जैसा कि आपको पता है उत्तर प्रदेश राज्य में इलेक्शन का माहौल है और कोरोनावायरस महामारी भी काफी ज्यादा फैल गई थी तो सरकार ऐसे में असंगठित क्षेत्र में रहने वाले श्रमिकों को आर्थिक रूप से मदद कर रही है, जिससे गरीब तबके की श्रमिकों को उनके खराब परिस्थितियों में मदद मिल सके, अगर आपने भी 2022 से पहले श्रमिक कार्ड (E-Shram Card) बनवा लिया है और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको भी इस कार्ड के तहत ₹2000 मिलने वाले हैं सीधे आपके बैंक अकाउंट में। 

खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है और यह कहा कि श्रमिकों को अगले 4 महीने तक किस्तों में ₹500 करके ₹2000 दिए जाएंगे। इस योजना में लाभान्वित होने के लिए सरकार ने कुछ नियम भी बनाए हैं जिससे यह पता चलेगा कि आप इस योजना के तहत पैसे प्राप्त कर सकते हैं या नहीं।

आपको बता दें इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman nidhi Yojana) का लाभ उठा रहे किसानों को नहीं मिलेगा तथा जो श्रमिक किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं उनको भी इस योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाएगा।

जब श्रमिकों को उनके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे तो उन्हें उनके मोबाइल में SMS के जरिए मैसेज प्राप्त हो जाएगा, इसके अलावा आप यूपीआई या फिर नेट बैंकिंग से भी पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

कब तक आएगी श्रमिक कार्ड की पहली किस्त 

आपको बता दें प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों के बैंक खाते में किस्तों में पैसे भेजे जाएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार की भरण पोषण भत्ता योजना (Bharan Poshan Bhatta 2022) के अंतर्गत दिसंबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक ₹500 देने के लिए सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है।

आपको बता दें उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पहली किस्त जारी कर दिया है और इसके साथ ही 2 महीने तक असंगठित क्षेत्र में रहने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में 1 हजार रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में तीसरी और चौथी किस्त भी भर देगी, अगर आप भविष्य में इस कार्ड का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप भी इसमें आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन घर बैठे, इसके लिए आपको श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर विजिट करके आवेदन करना होगा। 

E-Shram Card 2nd Instalment: जानिए कब आएंगे दूसरे चरण का इंस्टालमेंट

E-Shram Card Payment Status: देशभर में इस वक्त ई-श्रम कार्ड को लेकर चर्चा हो रही है, क्योंकि E-Shram कार्ड बना कर लोग इसमें मिल रही लाभ को प्राप्त कर रहे हैं। तो अगर आपके पास भी है E-Shram Card तो आपको भी मिलेगा सरकार की ओर से 1000 रुपए का आर्थिक मदद।

E-Shram Card 2nd Instalment

जैसा कि आपको पता है उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम छाया हुआ है और इस साल 2022 में इलेक्शन है। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ की सरकार ने युवाओं को एक तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश के सरकार ने युवाओं को 1-1 हजार की राशि प्रदान की है इस योजना के तहत श्रम कार्ड धारकों को। उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार ने प्रथम चरण के उद्देश्य से युवाओं के बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे यह राशि उन युवाओं को भेजे जाएंगे जिन्होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card Portal) पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले युवाओं को तो पहले चरण का पैसा मिल चुका है, और वह अब यह जानना चाहते हैं कि दूसरे चरण का पैसा कब मिलेगा। तो आइए हम आपको बताते हैं दूसरे चरण (Second Instalment) पैसा आपके बैंक अकाउंट में कब तक आएगा। 

श्रमिकों के खाते में भेजे गए 1000 रुपए

उत्तर प्रदेश सरकार E-Shram Portal पर पंजीकरण करवाए श्रमिकों को 1000 रुपए भेज रही है, अब तक 1.5 करोड़ श्रमिकों को ₹1000 भेज दिया गया है। बता दे बचे हुए श्रमिकों के अकाउंट में जल्दी पैसे आ जाएंगे। खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार 2.31 और श्रमिकों के अकाउंट में जल्द ही 1000 रुपए  भेजने वाली है।  

आपको बता दें इस संबंध से जुड़ी खबर सरकार की ओर से अभी तक आधिकारिक रूप से नहीं आया है। मिली खबर के मुताबिक श्रमिकों को दूसरी किस्त का पैसा 31 मार्च 2022 से पहले भेज दिया जाएगा। अगर आपको पहला किश्त मिल चुका है तो आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा बस आपको एक दो महीने और इंतजार करना होगा। बता दे उत्तर प्रदेश सरकार अब तक 1.5 करोड़ लोगों को 1500 करोड़ का भरण पोषण भत्ता दे चुकी है। 

अगर आप बेरोजगार है और असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो आप भी इस E-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा कर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाकर सभी दस्तावेजों के साथ पंजीकरण करवाना होगा। 

दूसरे चरण का पैसा आने पर कैसे करें चेक 

  • अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ लिंक है तो आपको मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS Alert) द्वारा यह संदेश भेज दिया जाएगा। 
  • अगर आपने नेट बैंकिंग (Net Banking) एक्टिवेट करवा लिया है, तो आप नेट बैंकिंग के द्वारा भी चेक कर सकते हैं। 
  • अगर बैंक के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो अब बैंक में जाकर अपना पासबुक (Bank Passbook) अपडेट करवा सकते हैं। 
  • जिन श्रमिकों का बैंक डिटेल्स E-Shram Portal में वेरीफाई (Verify) हो चुका है उनके खाते में ही ये राशि प्राप्त होगा। 
E-Shram Card Payment Status

इस कार्ड के तहत आपको अन्य कई सारी लाभ मिलती है जिसमें से एक है पेंशन योजना, जब आपकी उम्र 60 वर्ष की अधिक हो जाएगी तो आपको मासिक 3000 रुपए पेंशन प्राप्त होती है। इस कार्ड को बनवा कर आप सरकार की और से भीमा का लाभ भी उठा सकते है। 

उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले किश्त में 1000 रुपए का अनुदान दिया है श्रमिको को, वहीं अब दूसरे चरण के पेसो का स्टेटस आप अपने मोबाइल से भी चेक कर सकते है, चलिए जानते है आप कैसे चेक करेंगे अपना पेमेंट स्टेटस। 

  • आप अपने बैंक जाकर इसका पता लगा सकते है अपना बैंक पासबुक अपडेट (Bank Passbook Update) करा कर
  • अगर आपके फोन में पेमेंट एप्लिकेशन है और अपने यू पी आई एक्टिवेट करा रखा है तो आप अपने मोबाइल से अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं 
  • नेट बैंकिंग (Net Banking) के मदद से आप बैंक की पेमेंट डिटेल्स देख सकते है

इन माध्यम के अलावा सरकार से मिली भरण-पोषण भत्ता का पैसा चेक करने का कोई दूसरा उपाय नहीं है, इसके अलावा आपको आपके मोबाइल पर पैसे मिलने के बाद मेसेज भी भेज दिया जाता है ई-श्रम पोर्टल में से।

अगर अपने ESIC और EPFO में अकाउंट नहीं बनाया और ई श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो ये बता दे आपको की आपके बैंक खाते में योगी सरकार की और से 1000 रुपए का भत्ता मिल गया होगा, आपको बस एकबार चेक करना होगा। बता दे योगी सरकार ने करीना के तीसरे लहर को देखते हुए और संगठन में काम करने वाले मजदूरों को यह सहायता दिया है। 

मिली रिपोर्ट की माने तो दिसंबर से लेकर मार्च तक ये योजना चलाई जा रही है, इसके अंतर्गत 4 महीने तक मजदूरों को भत्ता दिया जाएगा, राज्य के 5.90 करोड़ श्रमिको ने अब तक ई श्रम पोर्टल में पंजीकरण किया है वहीं असंगठित कामगारों की संख्या 3.81 करोड़ बताई जा रही है।

अगर अपने अभी तक ई श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप जल्द से जल्द कर ले और सरकार के इस योजना का लाभ उठाए, खेर इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्ते भी है जिसे आपको ध्यान में रखकर पंजीकरण करना होगा। 

और भी जाने:

Leave a Comment