E-Shram Card Payment Status: श्रमिकों को बैंक खाते में मिल रहा है 1000 रुपए, तुरंत ऐसे करे चेक

E-Shram Card Payment Status: अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आपको भी चिंता है कि आपको अपने श्रम कार्ड के पैसे मिले या नहीं तो आप सही जगह पर आए हैं। आपको ई श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस जानना है तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते है। हमने इस लेख में इसकी पूरी जानकारी दी है कि आप कैसे अपना E-Shram Card payment status 2022 चेक कर सकते हैं घर बैठे ऑनलाइन।

e shram card payment status

आपको बता दें उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को भरण-पोषण के लिए ₹1000 उनके बैंक खाते में सीधे पहुंचाया है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में ₹500 रुपए के दर में 2 महीने की किस्त जारी की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें श्रमिक कार्ड के योजना के तहत केवल उन्हीं लोगों को यह भरण पोषण का धनराशि मिल रहा है जिन्होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवाया है। 

E-Shram Card के धारकों को मिलना शुरू हुआ 1000 रुपए 

इस योजना के तहत प्रथम चरण के डेढ़ करोड़ श्रमिकों  के खाते में भरण-पोषण भत्ता 500 रूपए की धनराशि को ट्रांसफर किया गया है। आपको बता दें 1000 राशि को दो किस्तों में दिया जा रहा है श्रमिकों के बैंक अकाउंट में, इसके अलावा इस कार्ड में श्रमिकों को दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए का बीमा भी मिलता है, वही आंशिक रूप से घायल होने पर 1 लाख की आर्थिक सहायता मिलती है। अगर आप इस कार्ड को अप्लाई करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पोर्टल से भी कर सकते हैं, या फिर जनसेवा केंद्रों में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

E-Shram Card Payment Status 2022 कैसे चेक करें 

  1. आपके बैंक खाते में ₹1000 आए कि नहीं इसे चेक करने के लिए आप उमंग (Umang) एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं 
  2. Application Umang ओपन करके आप इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं
  3. अकाउंट बनाने के बाद आप इसमें लॉगिन करें 
  4. लॉग इन करने के बाद आपको PFMS लिखकर सर्च करना होगा
  5. इसके बाद आपको आपकी बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करनी होगी
  6. आप जब जानकारी सबमिट कर देंगे तब आपको बता दिया जाएगा कि आपके खाते में E-Shram Card के 1000 रुपए आए हैं कि नहीं 

पेमेंट स्टेटस ( E-Shram Card Payment Status) चेक करने के 5 अन्य तरीके 

  1. जब भी आपके खाते में पेमेंट ट्रांसफर किया जाएगा तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ट्रांजैक्शन का s.m.s. आ जाएगा, इसके लिए आप के बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है। 
  2. आप बैंक खाते की पासबुक को आप अपडेट करवा के भी ये पता कर सकते हैं। 
  3. अगर आपके बैंक के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप बैंक जाकर भी यह पता कर सकते हैं, वहां से आपको जानकारी दे दिया जाएगा। 
  4. इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन करके यह जानकारी आसानी से ले सकते हैं। 
  5. अगर आपने नेट बैंकिंग चालू कर सका मैंने तो आप नेट बैंकिंग के माध्यम से भी यह जानकारी हासिल कर सकते हैं, जहां पर पूरी डिटेल्स के साथ जानकारी मिलती है। 

और भी जाने:

Leave a Comment