E-Shram Card Pension Scheme: इस योजना के तहत हर महीने मिलेंगे ₹3000 पेंशन, ऐसे करें आवेदन

E-Shram Card Pension Scheme: देशभर के श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार ने कई योजना चला रखी है, श्रम विभाग ने श्रम पोर्टल के जरिए श्रम पेंशन स्कीम को शुरू किया है। इस योजना के तहत श्रमिकों को ₹3000 प्रति माह का पेंशन दिया जाता है। इस योजना के तहत वृद्धाजनों को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ पेंशन देने का भी प्रावधान है, तो चलिए जानते हैं पेंशन स्कीम के बारे में और अधिक और इसे कैसे करना होगा आवेदन। 

E-Shram Card Pension Scheme

अगर आप भी एक व्यापारी है तो आप केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के तहत पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। श्रम कार्ड के तहत पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं अगर आपका सालाना आय 1.5 करोड़ से ज्यादा है। जब आप की उम्र हो जाती है और आप 60 वर्ष के ऊपर हो जाते हैं तब आपको पैसों के लिए किसी भी मुसीबत का सामना ना करना पड़े इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरूआत कि है ताकि आप आर्थिक रूप से मजबूत हो सके अपने बुढ़ापे के दिनों में, आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आजा मेरे तत्व के मजदूरों के लिए श्रम कार्ड पेंशन योजना (E-Shram Card Pension Yojana) को शुरू किया है और इस योजना का मकसद यह है कि जिन लोगों का पीएफ नहीं करता है उन्हें इस योजना के माध्यम से पीएफ जैसी सुविधा मिलती है। 

PM श्रम योगी मानधन योजना का लाभ ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana Benefits)

  • इस योजना के तहत श्रमिको को उनके 60 वर्ष की उम्र के बाद ₹3000 प्रतिमाह पेंशन दी जाती है 
  • अगर किसी मजदूर की मृत्यु हो जाती है तो उनके पत्नी को 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाती है 
  • इस योजना के तहत श्रमिक द्वारा जितनी भी राशि भरा जाएगा सरकार उतनी राशि का कंट्रीब्यूशन भी करेगी 
  • जो भी व्यक्ति इसमें आवेदन करते हैं उनकी आयु के 55 वर्ष तक 55 से 200 रुपए जमा करना होगा 
  • इसके बाद उन्हें अपने 60 वर्ष के आयु पूरी करने के बाद सरकार की तरफ से ₹3000 प्रतिमाह दिया जाएगा 

श्रम कार्ड के तहत मिलने वाली पेंशन योजना का लाभ वही व्यापारी उठा सकते हैं जिनकी सलाना आय 1.5 करोड़ से कम है, वहीं अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते है जैसे रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले, मछुआरे, नौकर, सफाई कर्मी, दर्जी, लघु किसान है तो भी आप इस पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते है, ध्यान रखें आपकी आय 15000 से कम की होनी चाहिए मंथली, इसके अलावा इस योजना में पात्र होने के लिए आप का नाम किसी और सरकारी योजना के तहत पंजीकरण नहीं होना चाहिए, इसके अलावा वह छात्र जो पढ़ाई के साथ साथ काम करते हैं वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस योजना में कैसे करें आवेदन 

  • ऐसी योजना से जुड़ने के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर नामांकन कर सकते हैं
  • या फिर आप घर बैठे सेल्फ एनरोलमेंट कर सकते हैं और इसके लिए आपको मोबाइल नंबर और ओटीपी देना होगा 
  • घर बैठे आवेदन के लिए आपको इस ऑफिशल साइट Click here to Visit पर जाना होगा 

Leave a Comment