E-Shram Card Pension: धारकों को सरकार दे रही है 36000 की पेंशन, जाने विस्तार से

E-Shram Card Pension: देशभर में E-Shram कार्ड को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। इस कार्ड को बनाने वालों को सरकार कई तरह की लाभ पहुंचाती है। देश में रह रहे श्रमिकों के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है, देश के सभी श्रमिकों के लिए सरकार ऐसी कई योजना जारी करती है, ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को कई सारी सुविधा मिल सके। आपको बता दें इस कार्ड के लिए आपको ऑनलाइन अपना पंजीकरण (Registration) कराना पड़ता है, इसके लिए आप खुद घर बैठकर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, या फिर साइबरकैफे में जाकर आप यह काम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस कार्ड के माध्यम से मिलने वाले सुविधाओं के बारे में।

E-Shram Card Pension

E-Shram Card Pension

इस कार्ड को बनवा कर आपको कई सारी लाभ मिलते है सरकार की ओर से और इस वजह से लोग काफी उत्साह है इस कार्ड को बनाने के लिए। E-Shram कार्ड के ऑनलाइन पोर्टल में अब तक कई करोड़ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, इस कार्ड का लाभ राज्य सरकार भी अपने स्तर पर दे रही है श्रमिकों को। अगर आप भी इस कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन करके इस कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार दे रही है 36000 रुपए की पेंशन ( UP Govt new Scheme under E-Shram Card) 

खबरों के अनुसार देश भर से लगभग 50 करोड़ से अधिक श्रमिक इस पोर्टल में जुड़ गए हैं, इसमें और भी श्रमिक आए दिन पंजीकरण कर रहे है, आपको बता दे की आप इस कार्ड के माध्यम से आप 36000 रुपए पा सकते है सालाना, दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही श्रमिकों को 3000 रुपया प्रति महीने के हिसाब से 36000 प्रतिवर्ष प्रदान करने वाली है। मगर इस योजना का ये लाभ उन श्रमिकों को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हो, और जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर हो। 

मिली जानकारी के मुताबिक आप उम्र की अवधि को 50 वर्ष तक भी कर सकते हैं, और इस योजना का फायदा उठा सकते हैं आपको 60 वर्ष के बाद 36000 वार्षिक पेंशन का लाभ मिलेगा। 

इस कार्ड के अन्य लाभ (Other benefits of this card) 

इस कार्ड को बनाने के बाद आपको अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं, इस कार्ड के तहत आपको दो लाख का बीमा प्रदान किया जाता है, अगर आपकी एक्सीडेंटल मृत्यु हुई तो आपके परिवार को यह दो लाख प्रदान किया जाएगा। 

अगर आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है तो आप इस कार्ड के तहत पेंशन योजना में पैसे जमा कर सकते हैं और हर साल 36 हजार लाभ कर सकते हैं। आपको महीने में 55 रुपए जमा करने होंगे, यानी 18 साल की उम्र में अगर आपने रोजाना ₹2 की बचत की और महीने में ₹55 जमा करते हैं तो सालाना ₹36000 पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में इस योजना को शुरू करता है तो उसे हर महीने ₹200 जमा करने होंगे। आप जब 60 वर्ष की उम्र पार करेंगे तब आपको हर महीने 3000 करके पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। 

और भी जाने:

Leave a Comment