E-Shram Card Rejected: नहीं मिला पैसा? क्या आपका श्रमिक कार्ड रिजेक्ट हो गया, ऐसे करें पता

E-Shram Card Payment: श्रमिक पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं को सरकार की ओर से भरण-पोषण भत्ता मिल रहा है। सरकार ने कई लोगों के बैंक खाते में भरण पोषण बता दे दिया है, मगर ऐसे कई लोग मौजूद हैं जिनके खाते में अभी तक कोई पैसा नहीं आया है। जिनके के बैंक खाते में पैसा नहीं आया है वह श्रमिक चिंता में है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ। श्रमिक यह भी सोच रहे हैं कि उनका श्रमिक कार्ड रिजेक्ट तो नहीं हो गया। तो आइए जानते हैं पैसे ना आने का क्या हो सकता है कारण।

E-Shram Card Rejected

E-Shram Card Rejected

श्रम विभाग के द्वारा लॉन्च किया गया योजना के तहत देश भर के बहुत सारे श्रमिक भाई आर्थिक मदद का लाभ उठा रहे हैं। आपको पता था उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिक भाइयों के लिए भरण-पोषण भत्ता योजना शुरू किया था। भरण-पोषण भत्ता के तहत श्रमिकों को 500 रुपए की 4 किश्त दी जानी थी। अब तक राज्य के कई  श्रमिकों (Workers) के बैंक खाते में पैसा आ चुका है और उनको इसका नोटिफिकेशन भी आ गया है। मगर ऐसे भी लोग हैं जिन्हें अब तक इसका पैसा नहीं मिला है। 

श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा अगर आपको अभी तक नहीं मिला है तो आप इसे चेक कर सकते हैं। आप सबसे पहले सीधे तौर पर बैंक के साथ संपर्क कर सकते हैं इस बारे में जानने के लिए, या फिर बैंक के टोल फ्री नंबर पर घर बैठे आप फोन करके जानकारी ले सकते हैं। श्रमिकों के बैंक खाते में अब तक पैसा पहुंचा दिया गया है लेकिन ऐसे कुछ श्रमिक है जिनके खाते में पैसा नहीं आया है आपको बता दें सरकार इलेक्शन से पहले ऐसे कई श्रमिकों के खाते में पैसे जमा कर रही है और उनको मदद कर रही हैं आर्थिक रूप से। 

पेंशन लाभार्थियों को नहीं दिया जाएगा श्रमिक कार्ड का पैसा

सरकार की ओर से पहले भी यह जानकारी दी गई थी कि अगर आप किसी दूसरे योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं तो आपको यह भत्ता नहीं दिया जाएगा। ऐसे में कई श्रमिक भाई है जिन्हें सरकार की ओर से किसी ना किसी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है ऐसे में आपका सिम भी दर्ज है, और उन सभी श्रमिकों को इस योजना के तहत से पैसे नहीं मिलेंगे।

किसान सम्मान निधि लाभार्थियों को भी नहीं मिलेगा भरण पोषण का भत्ता

ऐसे कई श्रमिक है जिन्होंने पहले से किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण कराया है, और उन्हें 6 हजार सरकार की ओर से लाभ हो रही हो तो उनको श्रमिक कार्ड का पैसा नहीं दिया जाएगा।

किसे मिलेगा श्रमिक कार्ड का पैसा ( Who will get benefits of Shramik card)

जिन्होंने पिछले साल दिसंबर से पहले रजिस्ट्रेशन करवाया है, उनको उत्तर प्रदेश की सरकार भरण पोषण का भत्ता दे रही है, इसके साथ कुछ शर्तें भी लागू किया गया था कि आप दूसरे किसी योजना के तहत लाभार्थी ना हो। 

और भी जाने:

Leave a Comment