E-Shram Card Yojana 2nd Kist 2022: सिर्फ इन्हीं लोगो के पास आयेंगे दूसरे किश्त के पैसे

E-Shram Card Yojana 2nd Kist 2022: उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही ई श्रम कार्ड के ऑनलाइन पोर्टल में पंजीकृत श्रमिको के खाते में पैसे भेजने वाली है, अगर अपने भी इस योजना के तहत पंजीकरण करवाया है तो बता दे आपके खाते में पैसे आजाएंगे, मगर ऐसे कुछ श्रमिक है जिन्हे पैसे नहीं मिले है, आखिर ऐसा क्यों हो रहा है आइए जानते है इस बारे में। 

E-Shram Card Yojana 2nd Kist 2022

E-Shram Card Yojana 2nd Kist

इन दिनों ई श्रम कार्ड को लेके काफी चर्चा हो रही है, बता दे पहले चरण के पैसे 1.5 करोड़ श्रमिको के बैंक खाते में आ गए है, उन्हें 500 के दर से प्रतिमाह मिले है, इस तरह सरकार ने 1000 रुपए इस योजना के तहत प्रदान किया है अब तक, और अब दूसरे चरण में 1000 रुपए और देने वाली है योगी सरकार श्रमिको को। 

E-Shram Card भरण-पोषण भत्ता 2022 

उत्तर प्रदेश में आने वाले चुनाव के माहौल को देखते हुए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में 1000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता भेज दिया है। अब ऐसे श्रमिक भाई यह ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं कि उनके बैंक खाते में भी पहले चरण का भत्ता आया कि नहीं। आपको बता दें जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले यह श्रम पोर्टल में पंजीकरण ( Registration) करवाया है, उन्हीं श्रमिकों के बैंक खाते में सरकार यह भरण पोषण भत्ता भेज रही है। पहले किश्त का पैसा मिलने के बाद श्रमिको के मन में यह सवाल जरूर है कि दूसरे किश्त का पैसा अब कब मिलेगा। बता दे इस योजना के तहत श्रमिक आवेदन कर सकते हैं जो किसी असंगठित क्षेत्र में काम करते हो जैसे कि दरजी, रोड किनारे फल बेचने वाला, किसी निर्माण कार्य में काम करने वाला या फिर धोबी जैसे अन्य श्रमिक। 

श्रम पोर्टल में पंजीकृत आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों के बैंक खाते में 1000 रुपए भेजे गए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा, कोरोना वायरस के तीसरी लहर के वक्त यह अनुदान श्रमिकों (Workers) को काफी फायदा पहुंचाएगा और उनका मनोबल बढ़ाएगा। 1.5 करोड़ श्रमिकों के बैंक खाते में अब तक पैसा पहुंचाया गया है इसके अलावा बाकी बचे हुए पंजीकृत श्रमिकों को जल्द ही उनका दूसरे चरण ( 2nd installment) का पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। जिन श्रमिकों ने इस योजना के तहत पंजीकरण करवाया है वह श्रमिक बैंक खाते ( Bank passbook) को अपडेट करा कर चेक कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन नेट बैंकिंग (Net Banking) के माध्यम से भी वह चेक कर सकते हैं। 

कब मिलेगा दूसरे चरण का भत्ता

आपको बता दो अगर आप घर बैठे इस बात की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप नेट बैंकिंग के माध्यम से श्रम कार्ड के पैसे का स्टेटस जान सकते हैं। आप अपने मोबाइल से श्रम पोर्टल से लिंक बैंक अकाउंट से के यूपीआई आईडी से भी यह जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक जाकर अपना पासबुक अपडेट करा सकते हैं जिससे आपको श्रम कार्ड के पैसों का स्टेटस पता चल जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक यह पता चल रहा है कि श्रम कार्ड में पंजीकृत लोगों के बैंक खाते में उत्तर प्रदेश सरकार मार्च 2022 के आखिरी तारीख के पहले बाकी बचे हुए हजार रुपे का भरण-पोषण भत्ता पहुंचा देगी। 

Leave a Comment