E-Shram Card 2022: दूसरे किश्त का पेमेंट घर बैठे ऐसे करे चेक

E-Shram Card Payment Status: अगर आप एक श्रमिक है और असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपने E-Shram Portal में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो आपको भी सरकार की ओर से भरण-पोषण भत्ता दिया जा रहा है, आपको बता दें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया जा रहा है श्रम कार्ड के किस्त के 2000 रुपए 4 महीने में दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए श्रमिकों के बैंक खाते में डायरेक्ट 500 के दर से प्रतिमाह दिया जा रहा है, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से यह कहा गया है कि लगभग 1.5 करोड़ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में पहली किस्त के 1000 रुपए भेज दिए गए हैं।

E-Shram Card 2022

PM Free Silai Machine Yojana

उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल काफी गरमाया हुआ है और कोरोनावायरस की तीसरी लहर भी काफी तेजी से फैल रही है, ऐसे में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने राज्य के साथ सभी बेरोजगार और श्रमिकों के लिए योजना निकाली है जिसके तहत युवाओं और श्रमिको को मदद पहुंचाई जा रही है। योगी आदित्यनाथ की सरकार ने तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए 3 करोड़ श्रमिको को हर महीने 500 रुपए देने की घोषणा की थी और सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में 4 महीने में कुल 2000 रुपए दिए जाएंगे। बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार ने 1.50 करोड़ श्रमिकों के बैंक खाते में भरण पोषण भत्ता के तहत 500 रुपए की दो दो किस्तों के हिसाब से कुल 1000 रुपये श्रमिकों को प्रदान किया है। 

खबरों की माने तो उत्तर प्रदेश सरकार ने भरण पोषण भत्ता की दूसरी किस्त के पैसे भेज दिए है, अगर आप अपने दूसरी किश्त के पैसे का पेमेंट डिटेल्स चेक करना चाहते है तो हमने नीचे इसकी जानकारी दी है कि कैसे आप अपने पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं। 

घर बैठे चेक करें दूसरी किस्त की 1000 रुपए

  • आपको सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरकर सबमिट कर देना है 
  • इसके बाद लाभार्थी को एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसके द्वारा लाभार्थी को पोर्टल पर लॉग इन करना होगा 
  • इसके बाद आपको सर्च बार में पी एफ एम एस (Search PFMS) टाइप करके चार्ज करना होगा 
  • इसके बाद आपको अपने बैंक खाते का पूरा विवरण दर्ज करना होगा और बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा 
  • अंत में आपको अपने खाते की जानकारी मिल जाएगी कि आप को E-Shram Card- 2022 के 1000 रुपया मिलेगा या नहीं

अगर आपने मोबाइल नंबर पर नेट बैंकिंग चालू कर रखा है तो आपको नेटवर्किंग के जरिए भी पता चल जाएगा या फिर आप को सरकार की ओर से पैसे भेजने के बाद एस एम एस भी प्राप्त हो जाएगा। अगर आप पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप उमंग एप्लीकेशन से भी यह देख सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्ड को बनाने पर आपको कई और फायदे भी मिलते हैं, इस कार्ड के तहत आपको पेंशन योजना का भी लाभ मिलता है वही अगर आपको कुछ हो जाए या आपकी मृत्यु होती है तो आपके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है, जी हां इस कार्ड के तहत जीवन बीमा योजना का लाभ भी दिया जाता है। 

Leave a Comment