E-Shram Card 2022: जानिए क्या है ई-श्रम कार्ड, किसे मिलेगा लाभ

E-Shram Card 2022: जानिए क्या है ई-श्रम कार्ड, किसे मिलेगा लाभ

E-Shram Card योजना और इसके लाभों के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

ई-श्रम भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय (एमओएलई) द्वारा विकसित एक वेब-आधारित एप्लिकेशन है। इस पोर्टल का उद्देश्य असंगठित श्रमिक सदस्यता पंजीकरण कार्ड (यूडब्ल्यूएमआरसी) जिसे ई-श्रम कार्ड भी कहा जाता है, के ऑनलाइन पंजीकरण, जारी करने और अद्यतन करने के लिए आसान और परेशानी मुक्त प्रक्रिया प्रदान करना है।

E-Shram Card

यह सभी असंगठित श्रमिकों को मानचित्रण और निगरानी उद्देश्यों के लिए एक छत्र के नीचे लाएगा ताकि उनके मुद्दों/चिंताओं को उचित रूप से संबोधित किया जा सके। पोर्टल को इस तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है कि इसके माध्यम से एकत्र किए गए डेटा को सरकार द्वारा बनाए जा रहे अन्य मौजूदा पोर्टलों / डेटाबेस के साथ एकीकृत किया जा सकता है। स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय फैलोशिप योजना पोर्टल आदि।

यह पोर्टल सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दी जाने वाली सभी सेवाओं / लाभों के लिए एकल खिड़की के रूप में कार्य करेगा। ई-श्रम पोर्टल देश के सभी असंगठित श्रमिकों को कवर करेगा और उन्हें सरकार द्वारा समय-समय पर घोषित विभिन्न लाभों का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा। पोर्टल देश भर में असंगठित श्रमिकों की निगरानी और मानचित्रण में भी मदद करेगा।

इस पोर्टल की मुख्य विशेषताएं हैं:

  • उपयोग में आसानी: उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस जिसे कोई भी व्यक्ति बिना किसी तकनीकी सहायता के आसानी से संचालित कर सकता है।
  • एकल पंजीकरण: एकबारगी पंजीकरण प्रक्रिया को परेशानी मुक्त और कम समय लेने वाला बना देगा। पंजीकरण प्रक्रिया के सफल समापन के बाद, प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए विशिष्ट आईडी तैयार की जाएगी जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
  • एकाधिक पंजीकरण: एक एकल उपयोगकर्ता इस पोर्टल के तहत कई श्रमिकों को पंजीकृत कर सकता है।
  • ई-श्रम कार्ड: सफल पंजीकरण के बाद, ई-श्रम कार्ड का ऑनलाइन प्रिंट करने योग्य संस्करण तैयार किया जाएगा जिसे सरकार द्वारा समय-समय पर घोषित लाभों का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों द्वारा भौतिक प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  • डिजिटल लॉकर: प्रत्येक पंजीकृत कर्मचारी को आधार कार्ड, पैनकार्ड, प्रमाण पत्र आदि जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्टोर करने और बनाए रखने के लिए पोर्टल में 2 एमबी डिजिटल स्पेस मिलेगा।
  • डेटा का स्वत: अद्यतनीकरण: इस पोर्टल के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा बनाए जा रहे अन्य मौजूदा पोर्टलों/डेटाबेस में स्वचालित रूप से अपडेट किया जाएगा।

किस वर्ग को मिला है लाभ (which category people have been benefited)?

E-Shram Card

ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को फायदा पहुचाया जा रहा है। इस कड़ी में बाल काटने वाले मोची, जूता सिलने वाले मोची, कपड़ा धुलने वाले धोबी, फल-सब्जी बेचने वाले, रेहड़ी लगाने वाले, रिक्शा चालक, कपड़ा सिलने वाले मोची आदि बहुत से ऐसे वर्ग हैं जिन्हें लाभ इल रहा है।

इस योजना तहत कोरोना महामारी के समय अपने प्रदेश लौटने वाले श्रमिकों को भत्ते के रूप में 500₹ प्रति महीने प्रदान किये जाते हैं। 3 जनवरी को जो 1000₹ का भत्ता दिया गया है वह दो महीने का मिलाकर दिया गया है। 

प्रतिमाह कितना मिलता है लाभ ? (How much profit do you get per Month)

जैसा कि आप जानते हैं या नही जानते हैं तो मै आपको बताऊँ की इस E-SHRAM CARD को बनवाने के बाद आपको जो लाभ दिया जाना है वो है 500₹ प्रतिमाह। अब चूंकि इस योजना को आए हुए दो माह हो गए हैं इसलिए जिन्हें भी आज इस E -Shram Card का लाभ मिलने वाला है उन्हें दो माह का लाभ मतलब की 1000₹ रुपये दिए जाएंगे।

आज यानी 3 जनवरी को 1.5 करोड़ लोगों के खाते में पैसे ट्रांसफर किया जाना है इसके लिए सरकार ने 1500 करोड़ रुपये की पहली किस्त आज जारी कर देंगे।

आपको जानना जरूरी है कि ये 1000₹ का लाभ सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर ( Bank Transfer ) किया जाएगा।

कितनो ने कराया है रजिस्ट्रेशन? (How many have Registered)

दोस्तों लगभग 19 करोड़ ( 19 Crore )लोगों ने इस योजना के तहत अबतक आवेदन कर दिया है और अपना E-SHRAMIK CARD प्राप्त कर चुके हैं। आप जान ले कि यह संख्या सरकार के मानक लक्ष्य के आधे के बहुत करीब पहुंच गयी है।

अगर आपको बताऊँ तो सबसे ज्यादा आवेदन करने वालों की संख्या उत्तर प्रदेश की है। यहां के लोग किसी भी योजना का लाभ लेने में सबसे आगे रहते हैं। अगर मैं Exact Number की बात करूँ तो आवेदन करने वालों की संख्या लगभग 7 करोड़ (7 Crore) है जो कि लगभग उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के आधे से थोड़ा ही कम है।

कौन कौन से सेवाएँ हैं योजना में शामिल (What type of services are in Scheme)

यदि आप किसी दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं तो E-shram Card Scheme के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा आपको मिलता है। इस योजना के तहत सरकार आगे चलकर पेंशन देने की भी योजना बना रही है।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को भी अलग से सहायता प्रदान की जा रही है। जो गर्भवती महिलाएं हैं उनको बच्चे के भरण पोषण के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। 

E-Shram Card Payment Status 2022 कैसे चेक करें 

  1. आपके बैंक खाते में ₹1000 आए कि नहीं इसे चेक करने के लिए आप उमंग (Umang) एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं 
  2. Application Umang ओपन करके आप इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं
  3. अकाउंट बनाने के बाद आप इसमें लॉगिन करें 
  4. लॉग इन करने के बाद आपको PFMS लिखकर सर्च करना होगा
  5. इसके बाद आपको आपकी बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करनी होगी
  6. आप जब जानकारी सबमिट कर देंगे तब आपको बता दिया जाएगा कि आपके खाते में E-Shram Card के 1000 रुपए आए हैं कि नहीं 

पेमेंट स्टेटस (E-Shram Card Payment Status) चेक करने के 5 अन्य तरीके 

  1. जब भी आपके खाते में पेमेंट ट्रांसफर किया जाएगा तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ट्रांजैक्शन का s.m.s. आ जाएगा, इसके लिए आप के बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है। 
  2. आप बैंक खाते की पासबुक को आप अपडेट करवा के भी ये पता कर सकते हैं। 
  3. अगर आपके बैंक के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप बैंक जाकर भी यह पता कर सकते हैं, वहां से आपको जानकारी दे दिया जाएगा। 
  4. इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन करके यह जानकारी आसानी से ले सकते हैं। 
  5. अगर आपने नेट बैंकिंग चालू कर सका मैंने तो आप नेट बैंकिंग के माध्यम से भी यह जानकारी हासिल कर सकते हैं, जहां पर पूरी डिटेल्स के साथ जानकारी मिलती है। 

E-Shram कार्ड की राशि को कैसे चेक करें

E-Shram Card
  • अगर आपने यूपीआई आईडी बनाया है तो आप अपने एप्लीकेशन से जाकर श्रमिक पोर्टल पर रजिस्टर बैंक अकाउंट में चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपने मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड करवाया है तो आपके मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा यह संदेश भेज दिया जाएगा, जिससे आपको जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर आपने नेट बैंकिंग करवा रखा है तो आप सीधे ऑनलाइन नेट बैंकिंग करके अपना बैंक स्टेटमेंट देख सकते हैं, और यह राशि कहां से आया है यह भी आप देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले यूपी और बिहार राज्य के श्रमिकों को यह लाभ मिल रहा है फिलहाल। हमें उम्मीद है आने वाले दिनों में अन्य राज्यों के सरकार जल्द ही कुछ अच्छा कदम उठाएगी।

घर बैठे चेक करें दूसरी किस्त की 1000 रुपए

  • आपको सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरकर सबमिट कर देना है 
  • इसके बाद लाभार्थी को एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसके द्वारा लाभार्थी को पोर्टल पर लॉग इन करना होगा 
  • इसके बाद आपको सर्च बार में पी एफ एम एस (Search PFMS) टाइप करके चार्ज करना होगा 
  • इसके बाद आपको अपने बैंक खाते का पूरा विवरण दर्ज करना होगा और बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा 
  • अंत में आपको अपने खाते की जानकारी मिल जाएगी कि आप को E-Shram Card- 2022 के 1000 रुपया मिलेगा या नहीं

अगर आपने मोबाइल नंबर पर नेट बैंकिंग चालू कर रखा है तो आपको नेटवर्किंग के जरिए भी पता चल जाएगा या फिर आप को सरकार की ओर से पैसे भेजने के बाद एस एम एस भी प्राप्त हो जाएगा।

अगर आप पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप उमंग एप्लीकेशन से भी यह देख सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्ड को बनाने पर आपको कई और फायदे भी मिलते हैं, इस कार्ड के तहत आपको पेंशन योजना का भी लाभ मिलता है वही अगर आपको कुछ हो जाए या आपकी मृत्यु होती है तो आपके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है, जी हां इस कार्ड के तहत जीवन बीमा योजना का लाभ भी दिया जाता है। 

E Shram Card for Student: ई-श्रम कार्ड से छात्रों को भी मिलेगा फायदा, सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

E-Shram Card for Students

E Shram Card for Student: दोस्तों भारत सरकार (Indian Government) ने एक बहुत ही सोची समझी योजना (Scheme) को लॉन्च किया है जिसका फायदा देश के छात्रों (Students) से लेकर काम-मजदूरी करने वालों तक को फायदा होगा। इस ई-श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Scheme) के तहत अनेक प्रकार से कई तरह के लाभ दिए जा रहे हैं। आपको बता दें कि जिन साथियों की मासिक आय 15,000₹ (Income) से कम है वो भी इस योजना (E Shram Card for Students) के लिए आवेदन (online) करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

साथियों ! बहुत सारे Students ये सवाल कर रहे थे कि क्या E-SHRAM CARD के लिए वो भी आवेदन कर सकते हैं तो मैं उनको बताना चाहता हूँ कि जी हाँ! आप भी आवेदन कर सकते हैं। बस इसके लिए जरूरी दस्तावेज (Important Documents) तैयार रखिये।

Students को ये भी ध्यान में रखना है कि अगर वो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ आर्थिक तंगी से बचने ले लिए कुछ काम भी करते हैं तो आप आवेदन कर सकते है। और E-SHRM CARD बनवाकर इसका लाभ ले सकते हैं।

ध्यान दें की सरकार ने इसके लिए एक NCO Code भी जारी किया है। Students इस Code के माध्यम से चेक कर सकते है कि वो इसके अंतर्गत आते हैं कि नही।

क्या-क्या लगेगा कागज़ात? (What will be the Paperwork)

दोस्तों जैसा कि मैंने बताया कि आप चाहे श्रमिक वर्ग से आते हों या आओ छात्र हों, आप ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवा सकते हैं।

इसके लिए जरूरी Documents नीचे दिए गए हैं:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आयु प्रमाण पत्र

छात्र आवेदन कैसे करें? (How Can Students Apply)

E-Shram Card for Students

आपको ई-श्रम कार्ड की official website पर जाना है। वहाँ पर Register On E-Shram के Option पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप Self Registration का पेज देख पाएंगे। इसमें NCO Code का एक लिंक मिलेगा जिसमें आप चेक कर सकते हैं कि आप इसके अंतर्गत आते हैं कि नही। इसके बाद Self Registration पर Click करना होगा। अब User id और Password के माध्यम से लोग इन कर अपना ई-श्रम कार्ड Download कर सकते हैं।

और कौन कर सकता है आवेदन ? (Who else can Apply)

अगर हम बात करें तो इस Card के लिए सिर्फ Students ही नही बल्कि सफाई कर्मचारी तक इसका लाभ ले सकते हैं। इस ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card Yojana for Students) का लाभ खाना बनाने वाले कुक से लेकर पेंटर तक, डेयरी वाले से लेकर डिलीवरी बॉय तक, बेल्डिंग वाले से लेकर समान बेचने वाले वेंडर तक, नर्स और वार्डबॉय से लेकर मंदिर-मस्जिद के पुजारी तक इसका लाभ ले सकते हैं।

E-Shram Card Payment Status: अगर आप एक श्रमिक है और असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपने E-Shram Portal में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो आपको भी सरकार की ओर से भरण-पोषण भत्ता दिया जा रहा है, आपको बता दें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया जा रहा है श्रम कार्ड के किस्त के 2000 रुपए 4 महीने में दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए श्रमिकों के बैंक खाते में डायरेक्ट 500 के दर से प्रतिमाह दिया जा रहा है, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से यह कहा गया है कि लगभग 1.5 करोड़ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में पहली किस्त के 1000 रुपए भेज दिए गए हैं।

E-Shram Card Pension Scheme 

E-SHRAM Card Labour Pension Scheme: केंद्र सरकार और राज्य सरकार अब तक देश भर में कई स्कीम लागू कर चुकी है, जिसके तहत देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिकों को कई तरह के लाभ मिलते हैं, और इन्हीं में से एक स्कीम है श्रम कार्ड लेबर पेंशन योजना इसके तहत केंद्र सरकार सभी मजदूरों को मासिक पेंशन प्रदान करती है।

इस योजना में आवेदन करने के बाद मजदूरों को 3000 प्रतिमाह के दर से पेंशन दिया जाता है। तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से और आपको कैसे करना है इसमें आवेदन।

E-Shram Card Pension Scheme

आपको बता दें देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरूआत किया गया है, और इस योजना के लिए 18 से लेकर 40 वर्ष के आयु निर्धारित की गई है।

सरकार की इस योजना में अगर आप आवेदन करते हैं और फिर निवेश करते हैं तो आपको आपके 60 साल पूरा होने के बाद सरकार की ओर से पेंशन दिया जाता है हर महीने ₹3000 का। अगर किसी कारण लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को परिवार पेंशन के रूप में 50 परसेंट पेंशन प्राप्त करने का प्रावधान भी है, आपको बता दे पारिवारिक पेंशन केवल पति या फिर पत्नी पर लागू होगी। 

देश के मजदूरों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है इस योजना के तहत आप अगर निवेश करते हैं तो वृद्धावस्था के वक्त आपको सरकार की ओर से ₹3000 हर महीने पेंशन के रूप में दिया जाता है।

E-Shram Card Benefits for Labour

  • इस योजना के तहत आपको 60 साल की आयु के बाद 3000 हर महीने पेंशन मिलता है
  • अगर मजदूर की किसी भी दुर्घटना से मृत्यु हो जाती है तो उसके पत्नी को 50% दिया जाता है यानी कि 1500 रुपए उसके पत्नी को मिलेगा हर महीने  
  • किसी भी दुर्घटना के मामले में आपको ₹50000 का भीमा प्राप्त होता है 
  • अगर आपने श्रमिक कार्ड को बनवा लिया है तो आप लेबर कार्ड के तहत सरकार की ओर से कई और योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं 

केंद्र सरकार श्रम पोर्टल के जरिए देशभर के मजदूरों की जानकारी जुटाएगी और उन्हें अलग अलग प्लान और सुदिधा प्रदान किया जाएगा, श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण कर के आप भी इन सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते है, श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद आपको 12 अंको का एक श्रम कार्ड (Labor Card) मिलेगा, ये कार्ड सभी असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों की पहचान का काम करती है। 

आवेदन कैसे करें (How to Apply For E-SHRAM Labour Card Online) 

  • देश भर में ऐसे कई श्रमिक है जो ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं उनके लिए सबसे अच्छा यह होगा कि वह नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर आवेदन करें 
  • इस कार्ड के लिए जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट Click here पर विजिट करें
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण का विकल्प मिल जाएगा
  • स्क्रीन पर आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन ( Self Registration) का विकल्प मिलेगा जहा आपको क्लिक करना है
  • अब आपको अपने आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, केपचा कोड, ईपीएफओ, ई एस आई सी मेंबर स्टेटस डालकर सेंड ओपीटी के बटन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद ओटीपी बॉक्स में मिले हुए ओटीपी को दर्ज करना है
  • अब आप रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर देंगे। 

Leave a Comment