Free Laptop/tablet University 2nd list: नई लिस्ट में ऐसे करें अपना नाम चेक

Free Laptop/Tablet University List: अगर आपने भी फ्री लैपटॉप टेबलेट योजना के तहत आवेदन किया था तो आपको बता दें एक अधिकारी का सूची सामने आई है जिस पर फ्री लैपटॉप पाने वालों की सूची जारी की गई है। सरकार की ओर से ऐसे कई योजना शुरू की जाती है जिससे देश के युवा और श्रमिक लाभ उठा सके और आगे बढ़ सके इसी तरह फ्री टेबलेट, लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई छात्रों को पढ़ाई में बढ़ावा देने के लिए। अब सरकार के द्वारा लैपटॉप और टेबलेट फ्री में बांटे जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में और कैसे आप पता कर सकते हैं सेकंड लिस्ट में अपना नाम।

Free Laptop tablet University 2nd list

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप टैबलेट योजना (UP Free Laptop/Tablet Yojana) 

आपको बता दें इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश बोर्ड के छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप। फ्री में लैपटॉप पाने वालों के नाम लिस्ट में आ चुका है। योगी सरकार की ओर से फ्री में लैपटॉप और टेबलेट वितरण का दिन भी जल्द ही बता दिया जाएगा। आपको बता दें लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के 1 लाख युवाओं को मुफ्त में मोबाइल और टेबलेट दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया गया था, इस पोर्टल का नाम है डिजी शक्ति पोर्टल, मगर इस योजना में आवेदन ऑफलाइन किया गया था यूनिवर्सिटी और कॉलेज के तरफ से छात्रों के नाम को भेजा गया था, आपको बता दें इसपर साल 2021 में किए जाने वाले आवेदन कर्ताओं को फ्री में टेबलेट दिया जाएगा। आज के दौर में प्रत्येक क्षेत्रों में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है और शिक्षा प्रदान करने के तरीके भी समय के साथ बदल रहे हैं, आजकल बच्चे घर से भी नई नई शिक्षा प्राप्त कर रहे है, अब लॉकडाउन (Lockdown) के वक्त घर से पढ़ाई करने के लिए कई बच्चों ने लैपटॉप और टेबलेट का इस्तेमाल किया है, सरकार इसी बात को लेकर छात्रों को फ्री में लैपटॉप और टेबलेट उपलब्ध करा रही है, इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे भी अब लैपटॉप और टेबलेट के सहारे ऑनलाइन क्लास (Online class) ले सकते हैं। 

किस आधार पर दिया जा रहा है फ्री लैपटॉप

छात्रों द्वारा प्राप्त हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकों के आधार पर कॉलेज और यूनिवर्सिटी द्वारा एक लिस्ट तैयार किया गया था जिन्हें लैपटॉप और टेबलेट वितरण किया जाएगा। वितरण की शुरुआत पहले एक लाख  स्टूडेंट से किया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि डिजी शक्ति पोर्टल ( Digishakti Portal) पर 27 लाख पात्र छात्रों का डाटा अपलोड कर दिया गया था, और सरकार जल्द से जल्द इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप और टैबलेट वितरण का काम पूरा करना चाहती है। 

सेकंड लिस्ट में कैसे करना होगा नाम चेक ( How to check name on 2nd List) 

  • आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर विजिट करना होगा
  • इसके बाद आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट 2021 लिखकर सर्च करना होगा
  • इसके बाद लाभार्थियों को योजना के तहत फ्री लैपटॉप और टेबलेट की एक पीडीएफ फाइल (PDF File) मिलेंगे जो 2021 का होगा
  • पीडीएफ (PDF) ओपन करके आप अपना नाम चेक कर सकते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें जिन छात्रों का नाम लिस्ट में जारी किया जाएगा उनको उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए भी यह जानकारी दिया जाएगा कि वह फ्री में लैपटॉप और टेबलेट प्राप्त कर रहे हैं। 

और भी जाने:

Leave a Comment