Garena Free fire Banned: इस वजह से बंद हुआ गरेना फ्री फायर बैटल रॉयल गेम

Garena free fire banned in India: गरेना फ्री फायर भारत में बैन हो चुका है, इसकी खबर तेजी से फैल रही है, वही ऐसे कुछ लोग हैं जो इसके बारे में नहीं जानते, गरेना फ्री फायर एक लोकप्रिय गेम है भारत में तथा पूरे विश्व में, भारत में भी इसे लाखों-करोड़ों लोग खेलते थे, गरेना फ्री फायर खेलने वाले खिलाड़ी यह सोच में पड़ गए कि आखिर यह गेम क्यों बंद हुई है, आपको बता दें हाल ही में भारत सरकार ने कुल 54 चाइनीस एप्स ( 54 Chinese apps banned by Indian Government) पर पाबंदी लगा दिया है, लेकिन आपको हम बता दें कि गरेना फ्री फायर चाइनीस गेम ( Chinese game) ना होते हुए भी बहन क्यों हो गया है इसका कारण कई लोग नहीं जानते हैं, तो चलिए जानते हैं इसके पीछे आखिर क्या है कारण, आखिर क्यों बंद हुआ गरेना फ्री फायर ( Garena free fire) भारत में। 

Garena Free fire Banned

Garena Free fire Banned

गरेना फ्री फायर बंद होने से 1 दिन पहले से ही प्ले स्टोर और एप स्टोर से हट गया था, बैटल रॉयल गेम गरेना फ्री फायर के बंद होने से इसके प्लेयर्स काफी मायूस है, इस गेम में आए दिन रिवॉर्ड भी मिलते थे, जिससे खिलाड़ी मुफ्त में कई तरह के गिफ्ट्स पाते थे, जिससे वो गेम में लेवल अप भी करते थे, मगर गेम बंद होने के कारण फ्री फायर खेलने वाले खिलाड़ी मायूस हो गए हैं और बंद होने की वजह ढूंढ रहे हैं, फ्री फायर बंद होने के बाद इसे खेलने वाले यूजर्स काफी परेशान हैं, हालांकि कंपनी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक घोषणा ( No Notification from company regarding this issue) नहीं की गई है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भारत सरकार ने कई चाइनीस एप्स को भी बैन किया है, इनमें से मशहूर गेम पब्जी भी एक था जिसका लिंक चाइना से था इसलिए पब्जी को भारत में बंद कर दिया गया था कुछ समय के लिए, लेकिन प्लेयर्स अननोन बैटलग्राउंड फिर से एक बार भारत में लौट आया है बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के नाम से, इस गेम के बंद होने के बाद गरेना फ्री फायर ने काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल की थी भारत में। फ्री फायर के बंद होने के बाद कुछ लोग यह कयास लगा रहे हैं कि फ्री फायर गेम एक चाइनीस गेम होगा इसलिए यह बंद कर दिया गया भारत सरकार के द्वारा, वही ऐसे भी कुछ लोग हैं जो यह कह रहे हैं कि Free Fire गेम चाइनीस नहीं है फिर भी इसे क्यों भारत सरकार ने बंद कर दिया। लेकिन हम आपको बता दे बंद किए गए 53 एप्स के तरह ही यह एक चाइनीस गेम है, आपको बता दें 54 चाइनीस एप्स के लिस्ट में Garena free fire- illuminate भी शामिल है।

इसलिए ‘BAN’ हुआ Garena Free fire Game 

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार ने उन एप्स पर बैन लगाया है जो कि 2020 में बैन किए गए एप्स के क्लोन है। बताया यह जा रहा है कि इन खतरनाक एप्स के वजह से यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा को खतरा हो सकता है। सरकार की ओर से यह बताया गया है कि ये एप्स ओनरशिप बदल कर काम कर रहे थे भारत में, और इनका डाटा चिन तक जाता था। 

Leave a Comment