Gobar Dhan Yojana: सरकार की इस योजना में करें आवेदन, मिलेगा बेहतरीन लाभ

Gobar Dhan Yojana: दोस्तों! 1 फरवरी 2018 को केंद्र सरकार ने गोबर-धन योजना की शुरुआत की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसान भाइयों के पशुओं द्वारा पैदा किये गए गोबर, खाद को इकट्ठा करके उसका कम्पोस्ट (Compost) खाद बनाया जाना है जिसके बदले में किसान को पैसा दिया जाता है। इस तरह से किसान भाइयों को आर्थिक मदद पहुचायी जाती है और पशुओं का गोबर भी सड़ कर बर्बाद नही होता। 

Gobar Dhan Yojana

Gobar Dhan Yojana

गोबर खाद को इकट्ठा करने के लिए हर जिले में एक कलेक्टर होता है और उस कलेक्टर में भी 700 छोटे छोटे कलेक्टर होते हैं। 

इस योजना के क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार 60% का योगदान करती है तथा राज्य सरकार 40% का योगदान करती है। 

गाँव की गंदगी भी होगी साफ (Villages will also be clean)

जैसा कि हम सभी देखते हैं गांवों में पशुओं की संख्या ज्यादा होती है इस वजह से वहाँ गोबर और खर पतवार भी अधिक मात्रा में होते हैं। इनको खेतों में डाल दिया जाता है लेकिन ये उतनी अच्छी खाद नही बन पाती है और खेत मे सड़ जाती है जिससे फसल को कोई फायदा तो नही होता बल्कि नुकसान ही होता है। लेकिन अब सरकार द्वारा इसे किसान से खरीद लिए जाने पर सरकार इससे biogas और CNG बना लेती है बदले में किसान भाई को भी अच्छा पैसा मिल जाता है जिससे वो किसी खाद भंडारण(Compost) से उच्च कोटि की खाद ले सकते हैं। 

Galvanising Organic Bio-Agro Resources Scheme के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में Gobar Gas Plant व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर लगाये जा रहे हैं। इससे गोबर और अन्य सड़े-गले पदार्थों का उपयोग हो जाएगा और इन सब गंदगियों से होने वाली बीमारियां भी नही फैलेंगी। 

कैसे करें आवेदन (How to apply)

इसके लिए सबसे पहले आप official website पर जाएं। home page पर registration के ऑप्शन पर click करें। जो भी details मांगी गई हो उन्हें भरकर Submit करदें। इस तरह से registration की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। 

कैसे करें लॉगिन (How to login)

पुनः official website पर जाएं। वहाँ login ले option पर क्लिक करें। अब अपना username, password और captcha डालें। अब login पर क्लिक करदें। 

क्या क्या लगेंगे दस्तावेज (What are the necessary documents)?

इस योजना के लिए आवेदन करते समय निम्न दस्तावेज को अपने पास रखें : 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र (Income certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile certificate)
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल id

Leave a Comment