Health Care Tips: शरीर जुड़े ये लक्षण बताते हैं कि आपको शुरू कर देनी चाहिए एक्सरसाइज

Health Care Exercise Tips: बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती है, अक्सर हम इन बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन बाद में जाकर यह बीमारी बढ़ जाती है, और हमें नुकसान का सामना करना पड़ता है फिजिकली (Physically) भी और फाइनेंशियली (Financially) भी, खेर आज हम आपको ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप समझ सकते हैं कि आपको अब एक्सरसाइज शुरू (Exercise) कर देना चाहिए। जैसा कि आप जानते है एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है, इससे हमारे शरीर एक्टिव रहती है और रोग मुक्त होती है। 

health care tips

आजकल के ऑनलाइन जगत में लोगों की लाइफ स्टाइल (Lifestyle) काफी बदल चुकी है, और इससे हमारे शरीर में डायबिटीज (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure), थाइरोइड (thyroid) जैसे गंभीर बीमारियां पनप रही है। हम इन सब बीमारियों से दूरी बना सकते हैं अगर हम सही लाइफ़स्टाइल जिए और एक्सरसाइज करें। रोजाना जिम जाने से या फिर घर में एक्सरसाइज (Exercise) करने से हमारी बॉडी अच्छी रहती है और इससे स्किन भी ग्लोइंग (Glow) होती है, हम तंदुरुस्त रहते है, इसलिए आप अपने बिजी शैडयूल से ज़रूर वक्त लेकर एक्सरसाइज करे। तो आइए हम आपको ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में बताते हैं जिन्हें जानकर आपको एक्सरसाइज शुरू कर देना चाहिए। 

पीठ में दर्द होना (Back Pain)

लॉक डाउन के बाद से लोग ज्यादातर घर में रहने लगे हैं और ऑनलाइन वर्क कर रहे हैं, ऐसे में घर पर रहकर हम एक्टिव नहीं थे और इसलिए हमें कई रोगों का सामना करना पड़ रहा है, अगर आपके पिट में दर्द होता है तो आप समझ लीजिए आपको एक्सरसाइज जरूर कर लेना चाहिए रोजाना, इससे आपका शरीर एक्टिव होगा और धीरे-धीरे आपका पिट दर्द भी चला जाएगा। 

स्किन में बदलाव (Change in Skin)

अगर आपको स्किन में बदलाव दिखता है, और आपके शरीर से पसीना नहीं निकलता है तो यह एक संदेश है कि आपको एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए, हमारे शरीर से पसीना निकलना काफी जरूरी होता है, वैसे ठंडी के मौसम में पसीना (Sweat) नहीं निकलता है, मगर आपको एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए एक टाइम। 

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure Problem)

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए, इससे बॉडी को काफी सहायता मिलती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में अगर रहता है तो आप तंदुरुस्त महसूस करेंगे। 

एसिडिटी का रहना ( Regular Acidity) 

एसिडिटी का रहना भी एक गंभीर बीमारी माना जाता है, आप डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं इसके बारे में, लेकिन आप अगर रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। 

स्ट्रेस में रहना ( Living in Stress)

अगर आप तनाव में रहते हैं तो आपको एक्सरसाइज जरूर अपने रूटीन में जोड़ देना चाहिए। आपको सिर दर्द, गर्दन में दर्द या फिर चेस्ट में भारीपन होता है तो आपको एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज भी नहीं करते हैं तो आप इन लोगों को बढ़ावा दे रहे होते हैं जिससे भविष्य में बड़ा रोग होने का आशंका रहता है। 

और भी जाने:

  1. How to Increase Immunity: बदलते मौसम में ऐसे बढ़ाएं अपना इम्यूनिटी, जानें विस्तार से
  2. Zydus Cadila Vaccine Registration, Efficacy, Price, Side Effects, Dose Gap, Zycov D Vaccine Latest News
  3. Covid Registration 15 to 18 Age: 15 से 18 साल के बच्चे ऐसे करें वैक्सीन के लिए पंजीकरण, जानिए पूरी प्रक्रिया

Leave a Comment