Health Care Tips: शरीर जुड़े ये लक्षण बताते हैं कि आपको शुरू कर देनी चाहिए एक्सरसाइज

Health Care Tips: शरीर जुड़े ये लक्षण बताते हैं कि आपको शुरू कर देनी चाहिए एक्सरसाइज

Health Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती है, अक्सर हम इन बीमारियों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन बाद में जाकर यह बीमारी बढ़ जाती है, और हमें नुकसान का सामना करना पड़ता है फिजिकली (Physically) भी और फाइनेंशियली (Financially) भी, खेर आज हम आपको ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप समझ सकते हैं कि आपको अब एक्सरसाइज शुरू (Exercise) कर देना चाहिए। जैसा कि आप जानते है एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है, इससे हमारे शरीर एक्टिव रहती है और रोग मुक्त होती है। 

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आजकल के ऑनलाइन जगत में लोगों की लाइफ स्टाइल (Lifestyle) काफी बदल चुकी है, और इससे हमारे शरीर में डायबिटीज (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure), थाइरोइड (thyroid) जैसे गंभीर बीमारियां पनप रही है। हम इन सब बीमारियों से दूरी बना सकते हैं अगर हम सही लाइफ़स्टाइल जिए और एक्सरसाइज करें।

रोजाना जिम जाने से या फिर घर में एक्सरसाइज (Exercise) करने से हमारी बॉडी अच्छी रहती है और इससे स्किन भी ग्लोइंग (Glow) होती है, हम तंदुरुस्त रहते है, इसलिए आप अपने बिजी शैडयूल से ज़रूर वक्त लेकर एक्सरसाइज करे। तो आइए हम आपको ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में बताते हैं जिन्हें जानकर आपको एक्सरसाइज शुरू कर देना चाहिए। 

कैसे बताएं कि क्या आप स्वस्थ वजन पर हैं? (How To Tell If You Are At A Healthy Weight)

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या सिर्फ अपना वर्तमान वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए स्वस्थ वजन सीमा क्या है। इसकी गणना करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे सटीक तरीकों में से एक आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का उपयोग करना है।

आपका बीएमआई एक संख्या है जो आपकी ऊंचाई-से-वजन अनुपात का प्रतिनिधित्व करती है और इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है कि क्या आप कम वजन, अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं। अपने बीएमआई की गणना करने के लिए, अपने वजन को पाउंड में अपनी ऊंचाई से इंच वर्ग में विभाजित करें और 703 से गुणा करें।

उदाहरण के लिए, यदि आपका वजन 140 पाउंड है और आपका वजन 5 फीट, 5 इंच (65 इंच) है, तो आपका बीएमआई 20.8 (140 को 65 वर्ग = 20.8 से विभाजित) होगा।

बीएमआई के लिए उम्र और लिंग के आधार पर अलग-अलग श्रेणियां हैं। 20 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, ये श्रेणियां हैं:

कम वजन = बीएमआई 18.5 . से कम
सामान्य वजन = बीएमआई 18.5-24.9
अधिक वजन = 25-29.9 . का बीएमआई
मोटापा = 30 या उससे अधिक का बीएमआई

2-19 वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों के लिए, बीएमआई श्रेणियां इस बात को ध्यान में रखती हैं कि वे अभी भी बढ़ रहे हैं और विकसित हो रहे हैं। श्रेणियां हैं:

कम वजन = बीएमआई उनकी उम्र के लिए 5वें प्रतिशतक से कम
सामान्य वजन = बीएमआई उनकी उम्र के लिए 5वें और 85वें प्रतिशतक के बीच
अधिक वजन = बीएमआई उनकी उम्र के लिए 85वें और 95वें प्रतिशतक के बीच
मोटापा = उनकी उम्र के लिए 95वें प्रतिशतक या उससे अधिक का बीएमआई

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये श्रेणियां केवल सामान्य दिशानिर्देश हैं और सभी के लिए सटीक नहीं हो सकती हैं। यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, तो व्यक्तिगत सलाह लेने के लिए डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

शरीर जुड़े ये लक्षण बताते हैं कि आपको शुरू कर देनी चाहिए एक्सरसाइज (Health Care Tips)

पीठ में दर्द होना (Back Pain)

लॉक डाउन के बाद से लोग ज्यादातर घर में रहने लगे हैं और ऑनलाइन वर्क कर रहे हैं, ऐसे में घर पर रहकर हम एक्टिव नहीं थे और इसलिए हमें कई रोगों का सामना करना पड़ रहा है, अगर आपके पिट में दर्द होता है तो आप समझ लीजिए आपको एक्सरसाइज जरूर कर लेना चाहिए रोजाना, इससे आपका शरीर एक्टिव होगा और धीरे-धीरे आपका पिट दर्द भी चला जाएगा। 

स्किन में बदलाव (Change in Skin)

अगर आपको स्किन में बदलाव दिखता है, और आपके शरीर से पसीना नहीं निकलता है तो यह एक संदेश है कि आपको एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए, हमारे शरीर से पसीना निकलना काफी जरूरी होता है, वैसे ठंडी के मौसम में पसीना (Sweat) नहीं निकलता है, मगर आपको एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए एक टाइम। 

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure Problem)

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए, इससे बॉडी को काफी सहायता मिलती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में अगर रहता है तो आप तंदुरुस्त महसूस करेंगे। 

एसिडिटी का रहना (Regular Acidity) 

एसिडिटी का रहना भी एक गंभीर बीमारी माना जाता है, आप डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं इसके बारे में, लेकिन आप अगर रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। 

स्ट्रेस में रहना (Living in Stress)

अगर आप तनाव में रहते हैं तो आपको एक्सरसाइज जरूर अपने रूटीन में जोड़ देना चाहिए। आपको सिर दर्द, गर्दन में दर्द या फिर चेस्ट में भारीपन होता है तो आपको एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज भी नहीं करते हैं तो आप इन लोगों को बढ़ावा दे रहे होते हैं जिससे भविष्य में बड़ा रोग होने का आशंका रहता है। 

नमूना भोजन और पेय डायरी (Sample Food And Beverage Diary)

TimeFoodFeelingsHow I Can Improve
8 a.m.Coffee with sugar and cream, oatmeal with low-fat milk, and bananaHungry. Ate my usual breakfast.I’ll keep eating breakfast every day and continue choosing whole-grain cereal and milk if I’m ever tempted by a sugary donut or high-fat breakfast sandwich
11 a.m.Low-fat yogurtStomach starting to rumble.Adding fresh fruit or whole grains will help keep me from overeating later.
12:30 p.m.Roast beef and cheese sandwich on whole-wheat bread, potato chips, can of sodaProbably ate more than I was hungry for because of the “lunch deal” the deli offered me.If I pack my lunch, I won’t be tempted in the lunch line. Choose water instead of soda.
2:30 p.m.1/2 chocolate bar from coworker, large coffee with sugar and creamFeeling bored, not truly hungry.Check in with myself to see if I am really hungry. If I am, a snack like veggie slices with salsa or hummus is more nutritious.
7:30 p.m.Caesar salad, dinner roll, ravioli (didn’t finish the whole serving), 1/2 slice of chocolate cakeOut to dinner with friends, so we all ate big portions! We split dessert, which made me feel healthy.Next time, I’ll have a salad with low-fat dressing. Good choice to split the dessert!
10:30 p.m.Decaf herbal teaHad trouble falling asleep. Proud of myself for drinking tea rather than eating a snack!Next time I have trouble falling asleep, I’ll make the same healthy choice!

मुझे कितनी शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता है? (How Much Physical Activity Do I Need)

अधिकांश लोग जानते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आपको सक्रिय रहने की कितनी आवश्यकता है। स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, वयस्कों को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि का लक्ष्य रखना चाहिए।

यह दिन में लगभग 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन काम करता है। और यह सब एक साथ होना जरूरी नहीं है – यदि यह अधिक प्रबंधनीय है तो आप इसे 10-मिनट की वेतन वृद्धि में विभाजित कर सकते हैं। हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि को दिखाया गया है। इसलिए यदि आपको पहले से ही सप्ताह में अपने अनुशंसित 150 मिनट नहीं मिल रहे हैं, तो अब शुरू करने का समय है!

नमूना गतिविधि लॉग (Sample Activity Log)

DateActivityTotal TimeHow I Felt
Mon., Mar. 1Walking2 x 15 minutesI kept a good pace.
Free weights at home20 minutes
Tues., Mar. 2Walking30 minutes
Stretching15 minutesStretching felt great.
Wed., Mar. 3Extra walking at work—used the stairs 3 timesAbout 20 minutes totalI was busy, so I just tried to move more all day.
Yoga video at home20-minute videoYoga helped me relax.
Thurs., Mar. 4Walking15 minutes at lunch and 15 minutes after workWalking with my coworker was fun and relaxing.
Fri., Mar. 5Walking30 minutes at lunchMy coworker and I picked up the pace today!
Free weights at home20 minutes
Sat., Mar. 6Water aerobics class45-minute classThis class is fun but exhausting.
Stretching15 minutes
Sun., Mar. 7Gardening60 minutesA surprisingly good workout.

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FAQs – Health Care Tips (स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ)

प्रश्न: कुछ लोगों में बीमार होने की संभावना अधिक क्यों होती है?

ए: कुछ लोगों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है, जिससे उन्हें बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, कुछ स्वास्थ्य स्थितियां शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए कठिन बना सकती हैं।

प्रश्न: मैं बीमार होने से कैसे बच सकता हूँ?

ए: बीमार होने से बचने में मदद के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं, जैसे नियमित रूप से अपने हाथ धोना और बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप भरपूर आराम करें और स्वस्थ आहार लें।

प्रश्न: अगर मैं बीमार महसूस करना शुरू कर दूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

ए: यदि आप बीमार महसूस करना शुरू करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। वे आपकी स्थिति का निदान करने और आपको उचित उपचार प्रदान करने में सक्षम होंगे।

प्रश्न: बीमारी के लिए कुछ सामान्य उपचार क्या हैं?

ए: बीमारी के लिए सामान्य उपचार में आराम, तरल पदार्थ और ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल हैं। कुछ मामलों में, यदि आपकी बीमारी बैक्टीरिया के कारण होती है, तो डॉक्टर एंटीबायोटिक्स लिख सकते हैं।

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