India vs South Africa 2nd Test Match: दूसरे दिन अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका, कपिल देव जैसे दिग्गजों को छोड़ सकते हैं पीछे

India vs South Africa 2nd Test Match: दूसरे दिन अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका, कपिल देव जैसे दिग्गजों को छोड़ सकते हैं पीछे

India vs South Africa 2nd Test Match: भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के मध्य खेले जा रहे दूसरे टेस्ट (Start Test Match) की शुरुआत हो चुकी है। भारत की ओर से ऐन मौके पर टॉस के पहले कप्तान विराट कोहली (Captain- Virat Kohli) पीठ की अकड़न के कारण बाहर हुए।

उनकी जगह लोकेश राहुल की कप्तानी सौंपी गई। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम (Team India) पहले ही दिन मात्र 202 Run पर ढेर हो गई। भारत की ओर से कप्तान लोकेश राहुल (Captain- Lokesh Rahul) के बल्ले से अर्धशतक निकला।

India vs South Africa 2nd Test Match

India vs South Africa 2nd Test Match

पहले दिन का खेल समाप्त हो चुका है और दक्षिण अफ्रीका (South Africa’s Team) की टीम का को पहला झटका ऐडन मर्क्रम के रूप में लग चुका है। जिन्हें मोहम्मद शमी (Muhammad Shami) ने पगबाधा किया। खेल के दूसरे दिन टीम इंडिया (Team India) की निगाहें साउथ अफ्रीका (South Africa) को सस्ते में समेटने पर होंगी। खेल के दूसरे दिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका होगा।

कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं अश्विन (Ashwin may Break Kapil Dev’s Record)

दरअसल, टेस्ट क्रिकेट (Test Match) में सबसे ज्यादा विकेट (Most Wicket) लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन कपिल देव को पछाड़ सकते हैं। यदि अश्विन आज या इस मैच में 6 Wicket चटका लेते हैं तो वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पीछे करके भारत के दूसरे एवं विश्व मे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेटों के मामले में नवें स्थान पर आ जाएंगे वे श्रीलंका के रंगना हैराथ, न्यूज़ीलैंड के सर रिचर्ड हेडली को पछाड़ सकते हैं। अश्विन अब तक Test में 82 मैच खेल चुके हैं एवं 429 Wicket ले चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट (Most Wicket’s in test cricket)

टेस्ट क्रिकेट (Test Wicket) में सबसे ज्यादा विकेट (Most Wickts in Test Match) लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं जिनके नाम 800 Wickets दर्ज हैं। दूसरे स्थान पर शेन वार्न है जिनके नाम 708 Wickets दर्ज हैं। टॉप 10 की सूची नीचे है।

PlayersWickets
मुथैया मुरली धरना800 विकेट
शेन वार्न708 विकेट
जेम्स ऐंडरसन639 विकेट
अनिल कुंबले619 विकेट
मैक्ग्रा563 विकेट
स्टुअर्ट ब्रॉड526 विकेट
कर्टनी वाल्श519 विकेट
डेल स्टेन439 विकेट
कपिल देव434 विकेट
रंगना हैराथ433 विकेट
आपको बता दें कि सूची में रविचंद्रन अश्विन 12 वे पायदान पर हैं।

यह भी देखें :

Leave a Comment