India vs South Africa Match: विराट कोहली ने रचा अनोखा इतिहास, धोनी भी नहीं कर पाये ऐसा कारनामा

India vs South Africa Match

India vs South Africa Match: सेंचुरियन के मैदान में टीम इंडिया (Team India) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को रौंदकर इतिहास रच दिया है। सेंचुरियन के मैदान में खेले गए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट में टीम इंडिया ने मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से रौंद कर पहले टेस्ट में जीत हासिल की। भारत ने यह मैच तो जीता ही है साथ ही कई रिकॉर्ड भी ध्वस्त किये हैं।

विराट के नाम खास उपलब्धि

मैच जीतने के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) ने अनोखा कारनामा कर दिखाया है जो कई भारतीय दिग्गज कप्तान भी नहीं कर पाए हैं। दरअसल, यह दूसरी बार है जब टीम इंडिया ने एक कैलेंडर वर्षमे एशिया के बाहर चार टेस्ट मैच जीते है। इस साल भारत ने ब्रिस्बेन, लॉर्ड्स, ओवल, और सेंचुरियन में जीत हासिल की। सेंचुरियन के मैदान मे भारत ने पहली बार जीत दर्ज की है। इससे पहले साल 2018 में टीम इंडिया ने एशिया के बाहर जोहान्सबर्ग, नॉटिंघम, एडिलेड और मेलबर्न में टेस्ट जीता था। आपको बता दें कि दोनों दफा विराट कोहली ही कप्तान थे।

प्रोटियाज की धरती पर टीम इंडिया की यह चौथी जीत है। दक्षिण अफ्रीका में खेलते हुए उनके ही खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले एशियाई टीम बन चुकी है टीम इंडिया, भारत ने अब तक 4 टेस्ट मैचो में जीत हासिल की है।

सेंचुरियन के मैदान में बाजी मारने वाले पहले एशियाई कप्तान

विराट कोहली ऐसे पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं जिन्होंने सेंचुरियन के मैदान में जीत हासिल की। आपको बता दें कि आज के पहले कोई भी एशियाई कप्तान इस मैदानमे जीत हासिल नहीं कर पाया है। कोहली ऐसे पहले एशियाई कप्तान बने जिन्होंने सेंचुरियन जीता।

India vs South Africa Match Scorecard

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के मध्य सेंचुरियन में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) में विराट (Virat) की अगुवाई वाली टीम इंडिया (Team India) ने एकतरफा अंदाज में मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीका (Team South Africa) को पटखनी देकर सेंचुरियन फतेह कर लिया है। भारत मे प्रोटियाजों कक उनके ही घर मे 113 रनों से मात दी।

सेंचुरियन के मैदान में भारत की यह पहली जीत है इसके अलावा विराट कोहली सेंचुरियन फतेह करने वाले पहले एशियाई कप्तान (Captain) बने हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें ही है जिन्होंने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को मात दी थी, अब टीम इंडिया (Team India) ने प्रोटियाज टीम का गुरुर तोड़ते हुए इस फेहरिस्त में अपना नाम भी शामिल कर लिया है। लोकेश राहुल को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

India vs South Africa Match

India vs South Africa Match – 1st Test Scorecard

आपको बता दें कि मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीता एवं बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया (Team India) ने पहली पारी में 327 रन बनाए भारत की ओर से लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) ने सैकड़ा जड़ा। उन्होंने 123 रन बनाए उनके अलावा मयंक अग्रवाल ने 60 Run की पारी खेली जबकि कोहली ने 35 और रहाणे ने 48 Run बनाये।

इसके जवाब में बल्लेबाजी (Betting) करते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाये उनकी ओर से बावुमा ने अर्धशतक जमाया। इस पारी में भारतीय गेंदबाज मेजबानों पर हावी रहे। मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए। वहीं बुमराह और ठाकुर को 2-2 Wicket जबकि सिराज को 1 विकेट हासिल हुआ।

130 रन की बढ़त बनाकर Team India दूसरी पारी में सिर्फ 174 पर ढेर हो गयी इस पारी में भारत का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा पाया और पहली पारी की 130 रन के साथ टीम इंडिया ने मेजबानों को 305 का टारगेट दिया। इस लक्ष्य के जवाब में बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम पेस बैटरी से पार न पा सकी और 191 पर ढेर हो गयी। बुमराह ने 3 और शमी ने 3 विकेट चटकाए जबकि सिराज और अश्विन को 2-2 विकेट मिले।

मैच के दौरान टूटे यह रिकॉर्ड (This record was broken during the Match)

  1. मोहम्मद शमी टेस्ट क्रिकेट (Test Wicket) में 200 Wicket लेने वाले पांचवें भारतीय बॉलर (Indian Bowler) बन गए हैं
  2. जसप्रीत बुमराह ने विदेशी सरजमीं पर 100 टेस्ट विकेटों (Test Wicket) का आंकड़ा पूरा कर लिया है
  3. इस साल Team India ने आठ टेस्ट मैचों में जीत पाई है यह तीसरी दफा है जब टीम इंडिया (Team India) ने किसी भी कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। भारत ने 2016 में 9 टेस्ट जीते हैं जबकि 2010 में आठ टेस्ट में जीते थे और अब 2021 में भारत ने आठ टेस्ट में जीते हैं
  4. भारत पहली एशियाई टीम बन गई है जिसने साउथ अफ्रीका को उसकी ही धरती पर 4 बार टेस्ट में मात दी है

यह भी देखें :

Leave a Comment

close