Kisan Credit Card Scheme: KCC के लिए ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card Scheme: KCC के लिए ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card Scheme: अगर आप किसान (Farmer) है और आप लोन या ऋण लेना चाहते है तो आप किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन (Kisan Credit card apply) कर सकते है, इस कार्ड को पाने के क्या क्या पात्रता है और इसके विशेषताएं क्या क्या है हम आपको यहां बताने जा रहे है, तो आइए जानते है इस क्रेडिट कार्ड (Credit card) के बारे में विस्तार से।

Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Scheme

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस योजना की शुरूआत की गई है। किसान कल्याण को मध्य नजर रखते हुए पीएम किसान सामान्य निधि योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड देश के किसानों को दिया जा रहा है जिससे वह लोन ले सकेंगे या फिर समय समय में अपनी इच्छा अनुसार खेती के काम के लिए खर्च कर पाएंगे, क्रेडिट कार्ड का लिमिट इस्तेमाल करके किसान आर्थिक तंगी को भी मिटा सकेंगे ज़रूरत के वक्त।

जानकारी के लिए बता दे आपको क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो हमें पैसा उपलब्ध कराता है जरूरत के समय, ताकि हमें किसी और से पैसा मांगना ना पड़े, क्रेडिट कार्ड की कंपनी हमें कुछ समय देती है इस पैसे को भरने के लिए और हम समय पर पैसा भर दे तो हम पर कोई चार्ज भी नहीं लगता है, इस तरह हम क्रेडिट कार्ड का लाभ (Benefit of credit card) उठाते है। 

देश में कोरोना की तीसरी लेकर आ चुकी है और ऐसे में कई ऐसे लोग हैं जो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं इसमें कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। देशभर में बेरोजगारी दर भी अब चरम सीमा पर पहुंच गई है, ऐसे में देश के विकास को अपने रास्ते में लाने के लिए मोदी सरकार हर संभव कोशिश कर रही है।

मोदी सरकार ने श्रमिकों को एमएसएमई (MSME) को बिना किसी गारंटी के भी लोन उपलब्ध कराए हैं। अब केंद्र सरकार किसान भाइयों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए लोन उपलब्ध करा रहे हैं।

देशभर से कई किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड को आवेदन करके अपना लिया है और इसका फायदा उठा रहे हैं अगर आप भी इस क्रेडिट कार्ड को अपनाना चाहते हैं तो हमने आपको अपने इस लेख में इसकी पूरी जानकारी दी है कि आप कैसे Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत देश के किसानों को कम ब्याज में लोन उपलब्ध कराया जाएगा, छोटे और सीमांत किसानों को उचित ब्याज में केसीसी KCC ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

Eligibility Criteria For Kisan Credit Card Loan Scheme

KCC कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निम्नलिखित आवश्यकताएं हैं:

  • कोई अकेला किसान जो अपने दम पर खेती करता है।
  • व्यक्ति जो संयुक्त देनदार हैं और एक समूह से संबंधित हैं। समूह में स्वामी-किसान शामिल होने चाहिए।
  • केसीसी काश्तकार किसानों, बटाईदारों और मौखिक पट्टेदारों के लिए खुला है।
  • स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) या संयुक्त देयता समूह (जेएलजी) में किसान, काश्तकार किसान और बटाईदार शामिल हैं।
  • कृषि खेती या संबंधित गतिविधियों जैसे पशुपालन और मछली पकड़ने जैसे गैर-कृषि कार्यों में लगे किसान।

किसान क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट (KCC Card Benefits)

  • इस कार्ड के लिए देशभर से कोई भी किसान आवेदन कर सकता है
  • किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले ऋण में सरकार की ओर से ब्याज में भी छूट दी जाती है
  • डिस्क्रीट कार्ड के मदद से किसान खेती के लिए जरूरी उपकरण अथवा अन्य सामान खरीद सकता है
  • इस कार्ड के जरिए किसी भी बैंक के शाखा से पैसे प्राप्त किए जा सकते हैं

Documents Required To Apply For KCC Loan Scheme

  • उचित रूप से भरा हुआ और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र।
  • एक पहचान दस्तावेज की एक प्रति, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड या आधार कार्ड।
  • आपके पते की पुष्टि करने वाले दस्तावेज़ की एक प्रति, जैसे कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, या पैन कार्ड। इसे स्वीकार करने के लिए दस्तावेज में आवेदक का वर्तमान पता शामिल होना चाहिए।
  • भूमि अभिलेख।
  • पासपोर्ट के आकार के आवेदक का एक फोटो।
  • अतिरिक्त दस्तावेज, जैसे कि जारीकर्ता बैंक के अनुरोध पर सुरक्षा पीडीसी।

कैसे करें आवेदन (How to Apply)

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा Click Here 
  2. इसके बाद मेनू पर आपको डाउनलोड केसीसी (Download KCC form) फॉर्म दिखाई देगा 
  3. KCC फॉर्म को डाउनलोड करके आप फॉर्म को भरेंगे और इसे सीधे बैंक में जमा करेंगे
  4. बैंक द्वारा अनुमोदन मिलने के बाद आपको 14 दिन के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

Longer Repayment Period For Kisan Credit Card (KCC) Loans

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) ऋण प्रदान करने वाले अधिकांश भारतीय बैंक लंबी ऋण चुकौती शर्तों की मांग कर रहे हैं। कृषि उद्योग पर भारी दबाव को देखते हुए यह प्रस्ताव दिया गया है।

यह सुझाव दिया गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड कार्यक्रम के तहत 12 महीने के ऋण चक्र को 36 या 48 महीने तक बढ़ाया जाए। पश्चिम बंगाल राज्य स्तरीय बैंकरों की परामर्श बैठक में यह सुझाव दिया गया था।

बैंकों ने यह भी सुझाव दिया है कि ऋण चुकौती अवधि को लंबा करने के अलावा, अंतिम ऋण पर चूक के बाद भी किसानों को और ऋण प्राप्त करने की अनुमति दी जाए।

हालाँकि, उन्हें इसे प्राप्त करने के लिए ब्याज की सेवा करनी चाहिए। वित्तीय सेवा विभाग के निर्देशों के जवाब में, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने हाल ही में तीन चरणों वाली परामर्श प्रक्रिया शुरू की है।

परामर्श प्रक्रिया का उपयोग मुख्य रूप से 9 महत्वपूर्ण चिंताओं पर चर्चा करने के लिए किया जाएगा। इनमें एमएसएमई और कृषि क्षेत्र को ऋण देना, ऑनलाइन बैंकिंग, प्रत्यक्ष कल्याण हस्तांतरण और छात्र ऋण शामिल हैं। पिछली सभा एक बैंक-से-बैंक सभा थी। लेकिन इस बार राज्य स्तरीय अंतर बैंक सभा होगी।

मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए इस कार्यक्रम के तहत अर्हता प्राप्त करने वाले लाभार्थियों में शामिल हैं:

जलीय कृषि और अंतर्देशीय मत्स्य पालन: महिला संगठन, एसएचजी, जेएलजी और मछुआरे। लाभार्थी के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए आपके पास मत्स्य पालन से संबंधित किसी व्यवसाय का स्वामित्व या पट्टे पर होना चाहिए। इसमें अन्य बातों के अलावा, एक तालाब, एक खुला जल निकाय, एक टैंक, या एक हैचरी का स्वामित्व या किराए पर लेना शामिल है।

समुद्री मत्स्य पालन: आपके पास एक पंजीकृत नाव या अन्य मछली पकड़ने का जहाज है और आपके पास मुहाना या खुले समुद्र में मछली पकड़ने में संलग्न होने के लिए उपयुक्त परमिट या लाइसेंस हैं।

कुक्कुट: व्यक्तिगत किसान, संयुक्त उधारकर्ता, एसएचजी, जेएलजी, और भेड़, खरगोश, बकरी, सूअर, पक्षी, और मुर्गी पालन करने वाले काश्तकार किसान, जिनके पास किराए, या पट्टे के शेड भी हैं, सभी मुर्गी पालन के किसान माने जाते हैं।

डेयरी: वे किसान जो डेयरी किसानों, एसएचजी, जेएलजी और किरायेदार किसानों सहित शेड के मालिक हैं, पट्टे पर देते हैं या किराए पर लेते हैं।

और भी जाने:

FAQs: Kisan Credit Card Scheme

Q 1: Who May Apply For A KCC Loan?

A 1: To apply for KCC, the applicant farmer must reside in the jurisdiction of the given bank. The applicant must be able to pool out a production credit of Rs. 5,000 or more to be eligible for the KCC. The KCC can be availed of for crop production, non-farm activities or other allied undertakings.

Q 2: Which Bank Offers KCC?

A 2: Any cooperative or regional rural bank can provide KCC (RRB). You can also obtain this card through the National Payments Corporation of India (NPCI), which issues RuPay KCC, or from SBI, BOI, and IDBI Bank.

Q 3: Is KCC Free Of Interest?

A 3: The interest rate for KCC loans starts as low as 2% and averages at 4%, thus farmers who use it are also spared from the exorbitant interest rates associated with the conventional loans provided by banks.

Leave a Comment