KCC: किसान क्रेडिट कार्ड के लिए, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card Scheme : अगर आप किसान (Farmer) है और आप लोन या ऋण लेना चाहते है तो आप किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन ( kisan Credit card apply) कर सकते है, इस कार्ड को पाने के क्या क्या पात्रता है और इसके विशेषताएं क्या क्या है हम आपको यहां बताने जा रहे है, तो आइए जानते है इस क्रेडिट कार्ड (Credit card) के बारे में विस्तार से।

Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Scheme

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस योजना की शुरूआत की गई है। किसान कल्याण को मध्य नजर रखते हुए पीएम किसान सामान्य निधि योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड देश के किसानों को दिया जा रहा है जिससे वह लोन ले सकेंगे या फिर समय समय में अपनी इच्छा अनुसार खेती के काम के लिए खर्च कर पाएंगे, क्रेडिट कार्ड का लिमिट इस्तेमाल करके किसान आर्थिक तंगी को भी मिटा सकेंगे ज़रूरत के वक्त। जानकारी के लिए बता दे आपको क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो हमें पैसा उपलब्ध कराता है जरूरत के समय, ताकि हमें किसी और से पैसा मांगना ना पड़े, क्रेडिट कार्ड की कंपनी हमें कुछ समय देती है इस पैसे को भरने के लिए और हम समय पर पैसा भर दे तो हम पर कोई चार्ज भी नहीं लगता है, इस तरह हम क्रेडिट कार्ड का लाभ (Benefit of credit card) उठाते है। 

देश में कोरोना की तीसरी लेकर आ चुकी है और ऐसे में कई ऐसे लोग हैं जो आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं इसमें कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। देशभर में बेरोजगारी दर भी अब चरम सीमा पर पहुंच गई है, ऐसे में देश के विकास को अपने रास्ते में लाने के लिए मोदी सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। मोदी सरकार ने श्रमिकों को एमएसएमई (MSME) को बिना किसी गारंटी के भी लोन उपलब्ध कराए हैं। अब केंद्र सरकार किसान भाइयों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के जरिए लोन उपलब्ध करा रहे हैं। देशभर से कई किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड को आवेदन करके अपना लिया है और इसका फायदा उठा रहे हैं अगर आप भी इस क्रेडिट कार्ड को अपनाना चाहते हैं तो हमने आपको अपने इस लेख में इसकी पूरी जानकारी दी है कि आप कैसे Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत देश के किसानों को कम ब्याज में लोन उपलब्ध कराया जाएगा, छोटे और सीमांत किसानों को उचित ब्याज में केसीसी KCC ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट (KCC Card Benefits)

  • इस कार्ड के लिए देशभर से कोई भी किसान आवेदन कर सकता है
  • किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले ऋण में सरकार की ओर से ब्याज में भी छूट दी जाती है
  • डिस्क्रीट कार्ड के मदद से किसान खेती के लिए जरूरी उपकरण अथवा अन्य सामान खरीद सकता है
  • इस कार्ड के जरिए किसी भी बैंक के शाखा से पैसे प्राप्त किए जा सकते हैं

कैसे करें आवेदन (How to apply)

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा Click Here 
  • इसके बाद मेनू पर आपको डाउनलोड केसीसी (Download KCC form) फॉर्म दिखाई देगा 
  • KCC फॉर्म को डाउनलोड करके आप फॉर्म को भरेंगे और इसे सीधे बैंक में जमा करेंगे
  • बैंक द्वारा अनुमोदन मिलने के बाद आपको 14 दिन के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

और भी जाने:

Leave a Comment