Kisan Samman Nidhi Yojana: इस तारीख तक आ सकती है PM किसान योजना की 11वीं किश्त का पैसा, जाने विस्तार से

PM kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के किसानों के लिए एक ऐसी योजना चला रखी है जिसके तहत किसानों को हर साल ₹6000 दिया जाता है। किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया कि उन्हें 6000 का आर्थिक मदद दिया जाएगा जिससे उनकी स्थिति में सुधार आएगी, इस योजना में शुरू से लेकर अब तक कई किसानों ने पंजीकरण करवाया है और इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, साल 2022 के जनवरी महीने में किसानों को अपनी दसवीं इंस्टॉलमेंट मिली है और अब किसान अपनी 11वीं इंस्टॉलमेंट के बारे में जानना चाहते हैं तब 11वीं किस्त मिलेगी, अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको इस बारे में अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं। 

Kisan Samman Nidhi Yojana

Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों ने पंजीकरण करवा रखा है उन्हें अपनी दसवीं किस्त का पैसा जनवरी महीने में मिला है। आपको बता दें सरकार इस योजना के तहत दो-दो हजार के दर से किस्त में ₹6000 सालाना देती है। इस योजना में उन किसानों को मदद की जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हो। 

1 जनवरी को ट्रांसफर हुआ दसवीं किश्त का पैसा 

नए साल के मौके पर दसवीं किश्त का पैसा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया है सरकार द्वारा, इस योजना में पंजीकृत देश भर के करोड़ों किसानों के बैंक खाते में यह राशि प्रदान की गई है। 

मार्च के बाद ट्रांसफर होगा 11वीं किश्त का पैसा

खबरों की माने तो यह अनुमान लगाया जा रहा है किसानों को अपनी 11वीं किश्त का पैसा मार्च महीने के बाद मिलेगा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को पहले किश्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है,  दूसरी किश्त का पैसा 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर के बेच दिया जाता है, बही तीसरी किश्त का पैसा 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है, इस हिसाब से देखा जाए तो किसानों को अपनी 11वीं किश्त का पैसा अप्रैल की शुरुआत में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

अगर आप एक किसान हैं और इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में जा कर यह करा सकते हैं या फिर घर बैठे आप ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए, और इसकी प्रक्रिया भी काफी आसान है जैसा कि हमने नीचे बताया है। 

कैसे करें आवेदन ( How to Apply for PM kisan Samman Nidhi Yojana) 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है 
  • होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर ( Farmer Corner) का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है 
  • फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद आपको न्यू फार्मर पंजीकरण ( New farmer Registration) का विकल्प मिलेगा, इसमें आपको क्लिक कर देना है
  • इसके बाद आप आधार नंबर डाले, और कैपचा कोड को भरे, इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना है
  • ये सब करने के बाद आप अगले पेज में अपनी सारी जानकारी दर्ज करेंगे और सबमिट कर इसमें आवेदन कर सकते हैं 

Leave a Comment