Kusum Yojana 2022: सोलर पंप के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Kusum Yojana: सरकार की ओर से किसानों के लिए सूर्य योजना/ कुसुम योजना शुरू कर दिया गया है, इस योजना के तहत सीमांत और गरीब तबके की किसानों को सूर्य ऊर्जा से चलने वाली सोलर पंप वितरण किए जाएंगे, इस योजना के तहत किसानों को डीजल से चलने वाली सिंचाई की मशीन के बदले सूरज की किरण से उत्पन्न होने वाली पावर से चलने वाली मशीन प्रदान किया जाएगा, जिससे किसानों का लाभ होगा, अगर आप भी इस बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो हमारे इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें। हमने यहां इसी योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी दी है और इस योजना के तहत आपको कैसे आवेदन करना है इसके बारे में मैं भी हमने बताया है। 

Kusum Yojana 2022

Kusum Yojana 2022

Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha evam Utthaan Mahabhiyan (KUSUM Yojana)

इस योजना के तहत किसानों को सोलर सब्सिडी स्कीम देने की भी योजना की गई है। इस योजना को सरकार द्वारा इस उद्देश्य से लाया गया है ताकि देश में 3 करोड़ से भी ज्यादा डीजल से चलने वाली सिंचाई के पंप मशीन को सूर्य ऊर्जा से चलने वाली पंप में परिणित करना। इस वजह से डीजल और बिजली से होने वाली खबर को कम किया जा सकता है इससे किसानों के ऊपर से काफी ज्यादा बोझ हट जाएगा और इस योजना के सहारे किसानों के पैसों का बचत भी हो जाएगा। 

कुसुम योजना के मुख्य उद्देश्य 

  • प्रधानमंत्री सोलर पंप वितरण योजना के तहत पहले चरण में 17 लाख से भी ज्यादा डीजल पंप मशीन को सूर्य ऊर्जा से चलने वाली मशीनों में बदला जाएगा 
  • किसानों को सोलर कुसुम सोलर सब्सिडी स्कीम के तहत दुगना लाभ प्रदान किया जाएगा
  • कुसुम सोलर सब्सिडी स्कीम से 28000 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा

कुसुम योजना के सहारे किसान बिजली की बचत कर सकेंगे और सूर्य के किरण से बिजली उत्पन्न होने से वह इस बिजली से सिंचाई भी कर सकेंगे और अतिरिक्त उत्पन्न हुई बिजली को ग्रिड में बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं, इससे सभी किसानों को दुगना लाभ मिलने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत जितना भी खर्चा आता है किसानों को सिर्फ उसका 10 परसेंट ही देना पड़ता है, राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों एक साथ कुसुम योजना में आने वाले खर्च का भुगतान करेंगे, कुसुम योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ गाइडलाइंस भी दिए गए हैं जिसे आप को पूरी तरह से जान लेना होगा। 

कुसुम योजना में कैसे करें ऑनलाइन आवेदन (How to apply for PM Kusum Yojana)

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा इसके लिए यहां Visit here क्लिक करे
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन पंजीकरण आपके स्क्रीन पर दिखाई देना इस पर आपको क्लिक करना है 
  • इसके बाद आपको फॉर्म भरना होगा जिस पर आपको अपना पर्सनल डीटेल्स नाम, फोन नंबर इत्यादि के साथ भरकर सबमिट करना है
  • आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक पासबुक, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी 

Leave a Comment