LIC IPO: जल्द लॉन्च होगा एलआईसी की IPO, शेयर खरीदने के लिए करना होगा यह काम

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बहुत जल्द अपना खुद का आईपीओ लाने वाला है और इससे आम लोग एलआईसी के शेयर कर पाएंगे, आजकल लोग शेयर बाजार, क्रिप्टो करेंसी, और डिजिटल एसेट, गोल्ड में काफी इन्वेस्ट (Investment) करते हैं ताकि वह अच्छा खासा मुनाफा कमा पाते भविष्य में, भारतीय जीवन बीमा निगम एक ऐसी संस्था है जहां लाखों लोग भरोसा करते हैं। हाल ही में जीवन बीमा निगम की संपत्ति 463 अरब डॉलर आंकी गई है, जो कई देश के जीडीपी से भी ज्यादा है। 

LIC IPO

lic ipo 2022

463 अरब डॉलर कोई कम रकम नहीं होती है इतना कि कई देशों की जीडीपी (GDP) भी नहीं होती है, अब भारतीय जीवन बीमा निगम जल्द ही अपना आईपीओ (IPO) लेकर आ रही है और आम लोग इसमें निवेश करके शेयर खरीद सकते हैं, कुल संपत्ति के मामले में भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी विश्व में 10वें स्थान पर आती है। आपको बता दें एलआईसी (LIC) की कुल संपत्ति दूसरे सबसे बड़े निजी बीमा करता एसबीआई की संपत्ति का 16.3 गुना ज्यादा है। 

कैसे ले आईपीओ में हिस्सा 

अगर आप भी एलआईसी (LIC) की पॉलिसी होल्डर है और आप चाहते हैं कि आप एलआईसी की आईपीओ (IPO) में शेयर खरीदे तो आपको सबसे पहले दो काम करने होंगे पहला काम तो आपको सबसे पहले यह करना होगा कि आप यह चेक कर लें कि आपका पैन कार्ड (PAN Card) पॉलिसी में आपडेट (Updated) है या नहीं दूसरा काम आपको डीमैट खाता खोलना (Opening A Demat Account) होगा तभी आप एलआईसी के आईपीओ में शेयर खरीद पाएंगे। 

अगर आपने Demat खाता नहीं खोला तो आप आईपीओ में हिस्सा नहीं ले पाएंगे जैसा कि आपको पता है किसी भी कंपनी के आईपीओ को सब्सक्राइब करने के लिए डिमैट खाते की जरूरत पड़ती है, तो आप एलआईसी के आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए Demat खाता जरूर खोल ले। आजकल फ्री में भी दिमाग खाता कोई बैंक ऑफर करती है जहां से आप डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं और कई तरह के लाभ उठा सकते हैं भविष्य में आईपीओ भी खरीद सकते हैं।

एलआईसी आईपीओ बदल सकती है भारत की छवि 

आपको बता दें एलआईसी (LIC) की आईपीओ (IPO) का प्रोस्पेक्टस (Prospectus) 31 जनवरी से शुरू होने वाले इस महीने के आखिरी हफ्ते में बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास दाखिल हो सकता है। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने लिस्टिंग के लिए मार्च तक डेडलाइन सेट की है। एलआईसी की कुल संपत्ति इतनी है कि यह भारत की छवि बदल सकती है, खबरों के मुताबिक एलआईसी (LIC) के पास 37 लाख करोड़ रुपए के एसेट्स (Asset) है और इसकी वैल्यू (Value) करीब 15.12 लाख करोड़ रुपए है। आईपीओ के जरिए भारतीय जीवन बीमा निगम 74.38 हजार करोड़ रुपए जुटा सकती है जिससे कंपनी दुनिया में तीसरी बड़ी बीमा कंपनी होगी। इस आईपीओ के बाद इसमें से सरकार की हिस्सेदारी 5% तक घट सकती है। 

भारतीय जीवन बीमा निगम आईपीओ के जरिए विदेशी निवेशकों को आकर्षित करेगी, बताई जा रही है एलआईसी (Life Insurance Corporation of India) की कुल संपत्ति 500 बिलियन से भी ज्यादा है। और यह अगर स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) पर भी लिस्ट हुआ तो यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) होगा। 

Leave a Comment