LIC New Policy: महज 150 रुपए इंवेस्टमेंट कर पाए 19 लाख का रिटर्न, जाने बिस्तार से

LIC New Policy: आजकल के जमाने में लोग इन्वेस्टमेंट कर अच्छी रिटर्न पाना चाहते हैं और भारत में ऐसी कई योजना लागू है जिसके तहत नागरिकों को फायदा मिलता है, लेकिन आज हम आपको भारत की सबसे विश्वसनीय एलआईसी (LIC) की एक स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसके तहत आपको 19 लाख रुपए रिटर्न मिलती है महज 150 रुपए के इन्वेस्टमेंट करने पर। तो चलिए जानते हैं लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की इस स्कीम के बारे में अधिक।

LIC New Policy

LIC New Policy

अगर आप लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में पॉलिसी लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें एलआईसी  की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान ( LIC New Children Money Back Plan) में आपको अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है। आपको बता दें हर महीने आपको 150 रुपए का इसमें इन्वेस्टमेंट करना होगा तब जाकर आपको 19 लाख का बंपर रिटर्न मिलेगा।

अगर आप माता-पिता है तो आप जरूर चाहेंगे अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल करना और उनके लिए पैसों का बंदोबस्त करके रखना ताकि वह भविष्य में इस पैसे का इस्तेमाल करके नई बिजनेस या अपने उच्च शिक्षा प्राप्त करने में लगा सके, बता दे इस स्कीम से आप अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल कर सकते हैं, और यह स्कीम एलआईसी की तरफ से खासकर बच्चों के लिए (LIC Children Special Policy) बनाई गई है। 

LIC New Children’s Money back Plan 

बच्चों के जन्म के बाद ही माता-पिता उनके भविष्य के बारे में सोचने लग जाते हैं ऐसे में एलआईसी की इस स्कीम के सहारे आप अपने बच्चों के भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं, जब आपका बच्चा बड़ा हो जाएगा तो उसके पढ़ाई के लिए इस पैसे का इस्तेमाल आप कर सकते हैं, इस पॉलिसी को शुरू करने के बाद आप अपने बच्चे के 25 साल होने तक इसमें निवेश कर सकते हैं। 

  • स्कीम के तहत पॉलिसी करवाने वाले व्यक्ति को मैच्योरिटी अमाउंट किस्तों में भी मिलती रहती है, आपको बता दें पहला अमाउंट आपके बच्चे के 18 साल पूरे होने के बाद मिलते हैं। 
  • भीमा की राशि का 20-20% मनी बैक टैक्स के रूप में मिल जाता है
  • बच्चा 25 साल का होने के बाद आपको बची हुई राशि मिलंगे और साथ ही एक्स्ट्रा 40% बोनस एलआईसी की ओर से दिया जाता है
  • पॉलिसी के अंतर्गत आपको रोजाना 150 रुपया जमा करना होता है 
  • इस पॉलिसी की खासियत यह है कि 60% पैसा आपको पॉलिसी खत्म होने से पहले मिल जाता है और बाकी का रकम बोनस के साथ मिलता है 
  • अगर पॉलिसी होल्डर के द्वारा किसी भी कारण किस्तों का भुगतान नहीं किया जा रहा है तो उस स्थिति में पॉलिसी होल्डर को ब्याज सहित लम सम अमाउंट ( Lump Sum Amount) दे दी जाती है  

कैसे शुरू करे ये पॉलिसी ( LIC New Children’s Money Back Scheme)

  • यदि आप अपने बच्चे के लिए इस पॉलिसी को शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है 
  • अगर आपके पहचान में कोई LIC एजेंट है तो आप उसके मदद से भी ये पॉलिसी ले सकते है अपने बच्चे के लिए
  • इस पॉलिसी को शुरू करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, माता पिता के प्रमाण पत्र, बच्चे के चिकित्सा से संबंधित प्रमाण पत्र  

Leave a Comment