Low Investment Business Ideas: कम पूंजी से शुरू करे यह 6 बिजनेस, कमाई होगी लाखों में

Low Investment Business Ideas: कम पूंजी लगाकर आप एक बेहतरीन बिजनेस (Business) शुरू कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसके सामने सबसे पहला प्रॉब्लम ये आता है कि उसके पास कम पैसा है, वहीं दूसरा प्रॉब्लम ये भी हो जाता है कि उसके पास ज्यादा नॉलेज नहीं होता है। खेर इन प्रॉब्लम का भी हल है, तो चलिए जानते है इस लेख में कि कैसे कम पूंजी लगा कर हम सालाना आय (Annual Profit) लाखो में कर सकते है। 

भारत में ऐसे कई उद्यमी (Entrepreneurs) मिल जाएंगे जिन्होंने छोटे लेवल से शुरू करके आज बड़ा मुकाम हासिल किया है। 

Low Investment Business Ideas

Low Investment Business Ideas

सोलर बिजनेस ( Solar Business ) 

एनर्जी की डिमांड आजकल काफी ज्यादा हो रही है ऐसे में अगर आप सोलर बिजनेस  करते हैं तो आपका फायदा होगा। सोलर बिजनेस के लिए आप कम इन्वेस्टमेंट करके भी शुरू कर सकते हैं। आप अगर सोलर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट Click Here के माध्यम से डीलरशिप (Dealership), डिस्ट्रीब्यूटर (Distributor), सोलर इंस्टैलर (Solar Installer) बन सकते हैं और महीने के मोटी रकम कमा सकते हैं। 

किराना की दुकान ( Grocery Store) 

किराना की दुकान सदियों से एक लो इन्वेस्टमेंट (Low Investment Business) बिजनेस माना जाता है, और इसमें काफी ज्यादा फायदा होता है। आप अगर आजकल के जमाने में ऑनलाइन ले जाते हैं अपने बिजनेस को तो आप लाखों में महीने कमा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहोच सकते है। 

इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस ( Event Management Business) 

भारत एक त्यौहार और उत्सव का देश है, भारत में आए दिन उत्सव या फिर त्यौहार होता है। ऐसे कोई समारोह में सब कुछ मैनेज करना मुश्किल हो जाता है इसलिए लोग इवेंट मैनेजमेंट कंपनी (Event Management Company) को संपर्क करते हैं। आप इवेंट मैनेजमेंट कंपनी बनाकर एक मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं। शादी (Wedding function) या फिर किसी उत्सव (Festival) में होने वाली सारी व्यवस्था को आप संभाल लेंगे बाद में खर्चे के साथ आप फीस मिलाकर क्लाइंट से चार्ज कर सकते हैं। 

इंटीरियर डिजाइनिंग ( Interior Designing)

इंटीरियर डेकोरेटिंग करना आजकल भारत में काफी ज्यादा प्रचलित हो रहा है। जो लोग अपने घर या ऑफिस को आकर्षक बनाना चाहते हैं वह इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनी को अक्सर संपर्क करते हैं। बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स से लेकर ऑफिस या फिर घर की इंटीरियर डिजाइनिंग करके आप मोटी रकम कमा सकते हैं।

बेकरी की बिजनेस ( Bakery Business)

Bakery का बिजनेस एक long-term बिजनेस साबित हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप दुकान (Shop) खोल सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन सभी समान को लिस्ट कर सकते है एक वेबसाइट बना कर और इन्हे डिलीवरी कर सकते है नजदीकी एरिया में, आप नजदीकी होलसेल मार्केट से बिस्किट, टोस्ट, ब्रेड आदि ला सकते है या फिर खुद बनाने की प्रक्रिया सीख कर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते है।

मोमबत्ती बनाना ( Candle Making Business )

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस भी एक बेहतरीन बिजनेस होता है। इस बिजनेस से आप लाखों कमा सकते हैं हर साल। मोमबत्ती की डिमांड मार्केट में हर वक्त रहता है चाहे पूजा हो या फिर कोई फेस्टिवल मोमबत्ती की डिमांड होती है आजकल तो लोग डेकोरेशन (Decoration) के लिए भी मोमबत्ती खरीदते हैं, ऐसे में मोमबत्ती बनाने का बिजनेस आपके लिए सटीक रहेगा जो कि एक कम (Low Investment) लागत में शुरू की जा सकती है। कैंडल कैसे बनाते हैं आपको अगर यह नहीं पता तो आप यूट्यूब जैसी प्लेटफार्म से जानकारी लेकर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। 

और भी जाने:

Leave a Comment