LPG Subsidy: एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर, फिर शुरू हुई सब्सिडी

LPG Subsidy: देश के वित्त मंत्री ने हाल ही में साल 2022 के लिए बजट पेश किया है, और इस बीच रसोई गैस को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है, खबर है कि सरकार ने फिर से नागरिकों के बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी प्रदान करना शुरू कर दिया है, हालांकि लोगों के बैंक खाते में 158.22 और 237.78 रुपए एलपीजी सब्सिडी के रूप में ट्रांसफर हुए है इस वजह से लोगो में एक असमंजस बना हुआ है कि आखिर यह पैसा किस आधार पर अलग अलग दिए जा रहे है, इस बात को लेकर सरकार की और से कोई भी पुष्टिकरण नहीं मिला है। 

LPG Subsidy

बता दें कि पिछले कई महीनों से नागरिकों के बैंक खाते में एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी नहीं पहुंच रही थी, लेकिन अब ये फिर से शुरू कर दिया गया है, जिससे आम जनता को थोड़ी राहत मिली है, कहा जा रहा है कि कोरोनावायरस महामारी के कारण सरकार ने एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) देना बंद कर दिया था, इसे लेकर कई ग्राहकों मन में यह शंका पैदा हुई कि सरकार ने सब्सिडी देना बंद कर दिया और गैस के दाम बढ़ा दिए, नागरिकों में इस बात को लेकर नाराजगी दिखाइ दे रही थी लेकिन अब सरकार ने फिर से नागरिकों को सब्सिडी देना शुरू कर दिया है, सब्सिडी को लेकर धीरे-धीरे शिकायतें आना भी बंद हो गया, सब्सिडी दोबारा शुरू करने की खबर देश भर के एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं (LPG Cylinder Consumer) के लिए एक अच्छी खबर है इस साल के शुरुआत में। 

किन्हें नहीं मिलेगा एलपीजी सब्सिडी का लाभ ( Who will not Get LPG Subsidy) 

जिस परिवार की वार्षिक आय 10 लाख से ज्यादा है उस परिवार को एलपीजी सब्सिडी नहीं दिया जाएगा, वार्षिक आय अगर 10 लाख से कम है तो आपको एलपीजी सब्सिडी का लाभ मिलेगा सरकार की ओर से, फिलहाल सरकार कुछ ग्राहकों को ₹79.26 की सब्सिडी दे रही है तो वही कुछ और ग्राहकों को 158.52 और 237.78 की सब्सिडी प्रदान कर रही है। 

एलपीजी सिलेंडर के दाम में कमी

खबर सामने यह आ रही है कि 5 राज्य के विधानसभा चुनावी मौहल को देखते हुए सरकार ने गैस के दाम कम करने की निर्णय लिया है, अगर हम नॉन सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की बात करें तो फरवरी 1 तारीख से तेल वितरण कंपनियों ने बिजनेस एलपीजी सिलेंडर में 91.50 रुपए का कटौती की है। दिल्ली में बिजनेस गैस सिलिंडर की कीमत लगबग अब 1907 रुपए बनी हुई है, बता दे इससे पहले जनवरी में 102.5 रुपए की कटौती की गई थी बिजनेस सिलिंडर में। खेर 2021 के दिसंबर महीने में बिजनेस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे थे लगभग ₹2000 से ज्यादा हो गई थी। 

सब्सिडी कैसे चेक करें ( How to Check Subsidy)

  • अगर आप सब्सिडी चेक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा Click here
  • होम पेज पर आने के बाद आपको अपनी गैस कंपनी को सेलेक्ट करना है और साइन इन के बटन को क्लिक करना है 
  • अपना आईडी पासवर्ड देकर आप साइन इन कर ले 
  • इसके बाद आपको सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने सब्सिडी और बुकिंग हिस्ट्री आ जाएगी 

Leave a Comment