MakeMyTrip Scholarship: इन छात्रों को मिलेंगे 50,000 का स्कॉलरशिप, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

MakeMyTrip Scholarship: मेक माय ट्रिप का नाम आपने जरूर सुना होगा इसका एडवर्टाइजमेंट टीवी पर कई बार देखने को मिलता है यह एक ट्रैवल एजेंसी है लेकिन इसने अब एक नई पहल शुरू की है जिसके तहत क्लास 1 से लेकर ग्रेजुएशन तक के छात्रों को 50 हजार रूपए का स्कॉलरशिप (Scholarship) प्रदान किया जाएगा। आपको बता दें जिन बच्चों ने कोरोनावायरस के कारण अपने माता पिता को खो दिया है उन्हें उन्हें ही यह स्कॉलरशिप मिलने वाला है। तो आइए जानते हैं इस स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में अधिक। 

MakeMyTrip Scholarship

जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोनावायरस महामारी के कारण हमें काफी कुछ नुकसान हुआ है ऐसे में इस महामारी ने कई बच्चों को उनके माता पिता से हमेशा के लिए अलग कर दिया है, मेक माय ट्रिप जैसे बड़ी कंपनी अब उन बच्चों की मदद करना चाहता है, मेक माय ट्रिप स्कॉलरशिप के तहत स्कूल से लेकर ग्रेजुएशन तक के छात्रों को स्कूल से लेकर स्नातक तक 24000 से लेकर 50 हजार तक का स्कॉलरशिप प्रदान किया जाना है। 

कोरोना महामारी के कारण जिन बच्चों ने अपने माता पिता को खो दिया था उनके लिए आगे पढ़ाई करना काफी मुश्किल हो रहा है, और उनकी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद की जरूरत थी और इस जरूरत को पूरा करने के लिए मेक माय ट्रिप ने एक पहल शुरू की है। अपने माता-पिता को खोने वाले  बच्चों को मेक माय ट्रिप के द्वारा पढ़ते रहो बढ़ते रहो (Padhte Raho Badhte raho) स्कॉलरशिप से आर्थिक सहायता मिलने वाली है, जिसे वह आगे की पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।  

पढ़ते रहो बढ़ते रहो स्कॉलरशिप

मेक माय ट्रिप के ओर से चलाई जाने वाली पढ़ते रहो बढ़ते रहो स्कॉलरशिप के तहत मिनिमम 1 साल तक और मैक्सिमम 4 साल तक बच्चों और कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को फाइनेंसियल मदद दी जाएगी। आपको बता दें कोरोना वायरस महामारी के दौरान पर्यटन और ट्रैवल एजेंसी जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले ज्यादा प्रभावित हुए हैं, ऐसे में उनके बच्चों को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी कंपनी की ओर से। 

पढ़ते रहो बढ़ते रहो स्कॉलरशिप की पात्रता 

  • स्कॉलरशिप ऐसे बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने कोरोनावायरस पांडेमिक के दौरान अपने माता पिता को खो दिया 
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को ही दिया जाएगा 
  • परिवार की सालाना आय 6 लाख से कम होनी चाहिए 
  • इस योजना के तहत शैक्षिक वर्ष 2021-22 और 2022-23 के स्टूडेंट्स इसमें आवेदन कर सकते हैं 

पढ़ते रहो बढ़ते रहो स्कॉलरशिप का लाभ क्लास 1 से लेकर क्लास 8  तक पढ़ने वाले बच्चों को ₹24000 दिए जाएंगे वही क्लास 9 से लेकर क्लास 12 तक पढ़ने वाले को ₹30000 दिए जाएंगे और ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स को ₹50000 प्रदान किए जाएंगे। 

स्कॉलरशिप के लिए कैसे करें आवेदन ( How to Apply for Padhte raho Badhte raho Scholarship)

  • सबसे पहले आपको मेक माय ट्रिप की ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर डिलीट करना होगा 
  • वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको होम पेज पर ‘Makemytrip Foundation Padhte raho Badhte raho’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल अप करना होगा और अपने जरूरी दस्तावेज को आप लोड करके इसमें आवेदन कर सकते हैं 

Leave a Comment