Medicinal Plants Business Idea: मात्र 15 हज़ार लगाकर 3 लाख तक का Profit

Medicinal Plants Business Idea: मात्र 15 हज़ार लगाकर 3 लाख तक का Profit

Medicinal Plants Business Idea: आज हम आपको ऐसे Business ideas के बारे में बताएँगे जिसमें आप कम लागत लगाकर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इन Article में हम यही discuss करेंगे। 

Medicinal Plants Business Idea

Medicinal Plants Business Idea

आज के समय की समस्या (The Problem Of Nowadays)

दोस्तों! आज का दौर महंगाई का दौर है और इस जमाने मे जितना भी कमाया जाय कम ही लगता है। बेरोजगारी अपने चरम पर है और ऐसे में कमाना तो छोड़िए गुजारा करना भी मुश्किल है।

अपने देश के युवा पढ़-लिख तो लेते हैं और कई बड़ी-बड़ी डिग्रियाँ भी रख लेते हैं लेकिन उससे जो नौकरी मिलती है सिर्फ 8-10 हजार की। और हम सभी जानते हैं कि 8-10 हजार में कौन सा शौक पूरा हो सकता है। आदमी पेट भर कर गुजारा करले यही बड़ी बात है। नौकरियों की बहुत ज्यादा कमी है। 

अपने देश की सबसे बड़ी समस्या जो मिझे दिखाई पड़ती है वो ये है कि यहाँ का युवा व्यवसाय(business) नही करना चाहता। पहली बात तो, जैसा कि मैंने ऊपर बताया, युवा के पास उतने पैसे नही हैं कि business करले लेकिन जिनके पास है वो भी business field में नही आना चाहते। इसका कई कारण हैं।

पहला reason है कि business में insecurities बहोत हैं जैसे कि कब आपका profit हो जाये कब loss हो जाये कुछ पता नही रहता। दोसरी reason है कि युवा risk नही लेना चाहते या यूँ कहें कि उनमें risk लेने की हिम्मत नही होती। 

क्या है समाधान (What is The Cure)?

तो अगर आप भी जॉब नही करना चाहतें और business करने की सोच रहे हैं तो यह Article आपके लिए है। 

Agriculture में Interest: जैसा कि आप देख रहे हैं आज के मिलावट के दौर में natural चीज़ों की माँग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अगर आपकी रुचि खेती करने में है तो आप मेडिसिन प्लांट (medicine plant) की खेती करके भारी मुनाफा बना सकते है।

अगर आपको medicine plants की समझ है तो फिर बहुत अच्छा है। आप training लेकर और भी अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो कि आपके फसल उत्पादन में मदद करेगी। 

कौन-कौन से plants हैं medicinal plants (Which Plants Are Medicinal Plants)?

औषधीय पौधे कई प्रकार के होते हैं, और वे पूरी दुनिया में पाए जा सकते हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय औषधीय पौधों में शामिल हैं: एलोवेरा, कैमोमाइल, इचिनेशिया, लैवेंडर, लेमन बाम, पेपरमिंट, सेंट जॉन पौधा और वेलेरियन।

इन पौधों का उपयोग सदियों से विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है, और ये आज भी लोकप्रिय हैं।

साथियों मेडिसिन प्लांट (medicine plants) के अंतर्गत तुलसी(Tulsi), मुलैठी(Mulethi), एलोवेरा(Aloe Vera), अश्वगंधा(Ashwagandha) और लैवेंडर(Lavender) आदि पौधे आते हैं। 

इन सबसे सबसे ज्यादा महत्व Tulsi के पौधे का है जिसकी मिथाइल और यूजिनोल सिनमेट (Mithail and yujinol cinemate) प्रजाति के द्वारा कैसर की दवा बनाई जाती है।

इसकी फसल 3 महीने में तैयार हो जाती है। अगर 1 हेक्टेयर में आपको इसकी बुवाई करनी है तो लगभग 15 हज़ार की लागत आती है जो कि ज्यादा नही है और इसको market में बेंचकर 3 लाख का profit बनाया जा सकता है। 

दोस्तों! आप एलोवेरा(Aloe Vera) की भी खेती कर सकते हैं। यह पूरी दुनिया मे सबसे पुराना मेडिसिन प्लान्ट (world’s oldest medicine plant) है। इसका उपयोग लोग घरों में सजावट के तौर पर करते हैं। इसका उपयोग gel के रूप में भी किया जाता है जो के तरह की Beauty products बनाने के काम आता है। 

यदि आप किसी विशिष्ट स्थिति का इलाज करने के लिए औषधीय पौधों का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है कि यह पौधा आपके उपयोग के लिए सुरक्षित है।

और भी जाने:

FAQs – Medicinal Plants Business Idea

मैं भारत में औषधीय पौधों का व्यवसाय कैसे शुरू करूं?

भारत में औषधीय पौधे का व्यवसाय शुरू करने के लिए पहला कदम आयुर्वेदिक, यूनानी और सिद्ध बोर्ड से लाइसेंस प्राप्त करना है। एक थोक वितरक के माध्यम से औषधीय जड़ी बूटियों की खरीद करें और पौधों की खरीद के बाद, उन्हें निर्दिष्ट क्षेत्र में लगाया जाना चाहिए और नियमित रूप से पानी पिलाया जाना चाहिए। स्थानीय समाचार पत्रों और ऑनलाइन पोर्टलों में विज्ञापन देकर व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

कौन सा औषधीय पौधा लाभदायक है?

कई औषधीय पौधे हैं जिन्हें लाभ के लिए उगाया जा सकता है। इनमें इचिनेशिया शामिल है, जिसका उपयोग सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए किया जाता है; जिनसेंग, जो एक सामान्य टॉनिक के रूप में और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है; और सेंट जॉन पौधा, जिसका उपयोग अवसाद के इलाज के लिए किया जाता है।

किस औषधीय पौधे की अत्यधिक मांग है?

औषधीय पौधों की मांग क्षेत्र के आधार पर भिन्न होती है। कुछ क्षेत्रों में, कुछ पौधे दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, एशिया में, जिनसेंग और अदरक सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले औषधीय पौधों में से दो हैं। उत्तरी अमेरिका में, इचिनेशिया और गोल्डनसील दो सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं।

Leave a Comment

close