MGNREGA Job Card List 2022: मनरेगा 2022 की लिस्ट जारी, ऐसे करे चेक

NREGA Job Card list 2022: नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 को आधिकारिक रूप से ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है, बता दें जिन्होंने इस योजना के तहत जॉब कार्ड के लिए पंजीकरण किया था वह सभी नरेगा कार्ड सूची में अपना नाम जरूर चेक कर सकते हैं। आपको बता दें यह योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है यह एक रोजगार से जुड़ी सरकारी योजना है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन पोर्टल ( NREGA list Online) पर आप अपना नाम या फिर अपने गांव के शहर के लोगों की सूची देख सकते हैं, और जिनका नाम इस सूची में होगा वह आने वाले वित्तीय वर्ष ( Financial Year) में मनरेगा के अंतर्गत काम कर पाएंगे। 

MGNREGA Job Card List 2022

MGNREGA जॉब कार्ड लिस्ट 2022 क्या है? (What is MGNREGA Job Card List )

आपको बता दें महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ( Mahatma Gandhi Gramin Rojgar guarantee Yojana) के तहत भारत के श्रमिक और मजदूरों को राज्य में बहुत सारे काम करने के लिए अवसर प्रदान करती है यह योजना, इस योजना के तहत 1 साल में 100 दिन का काम करने का अवसर मिलती है। जो लोग मनरेगा (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) के अंतर्गत 90 दिनों तक काम जारी रखते हैं उनको सरकार की ओर से अन्य योजनाओं में भी लाभ मिलता है। साल 2022 नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जारी कर दिया गया है अगर आप भी अपना नाम देखना चाहते हैं तो हमने यहां पर इसकी पूरी जानकारी दी है, और आपकी मदद किए हैं।

इस योजना की इतिहास की बात करें तो इसकी शुरुआत सन 1991 में की गई थी और इसे पी वी नरसिम्हा राव द्वारा प्रस्तुत किया गया था आपको बता दें 7 सितंबर 2005 को मनरेगा विधान द्वारा अधिनियमित किया गया था। नरेगा को देश के 625 जिलों में शुरू किया गया जिसका लाभ राज्य के मजदूर उठा रहे हैं, और अभी तक नरेगा के माध्यम से कई राज्यों के लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बेरोजगार मजदूरों को रोजगार का अवसर दिया जाता है, जिनमें उन्हें 1 साल में 100 दिन तक का काम करने को मिलता है। 

NREGA JOB CARD LIST 2022: मनरेगा योजना के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों को प्रतिदिन ₹200 वेतन दिया जाता था जिसे सरकार द्वारा बढ़ाकर अब ₹303.40 कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को रोजगार की सुविधा प्रदान की है और उन्हें आर्थिक तंगी से बाहर निकालने की एक प्रयास की है। 

नरेगा (NREGA) जॉब कार्ड लिस्ट 2022 ऑनलाइन चेक कैसे करें 

  • सबसे पहले आवेदक को इस लिंक पर Click here क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके बाद आवेदक को अपने राज्य को चयन करना होगा
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खोलकर आ जाएगा और इसमें आप जिले का नाम (District Name) ब्लॉक का नाम और पंचायत का नाम लिखकर सबमिट कर देंगे
  • आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नरेगा जॉब कार्ड (NREGA Job Card List) का लिस्ट 2022 दिखाई देखा
  • और अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं 

Leave a Comment