MP Board Practical Exam 2022: 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट आई सामने, ऐसे डाउनलोड करे एडमिट कार्ड

MP Board Practical Exam 2022: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख घोषित कर दिया है, बोर्ड द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 तक प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है। आपकी जानकारी के लिए बता दे यह रेगुलर स्टूडेंट के लिए तारीख दी गई है, बाकी प्राइवेट छात्रों के प्रायोगिक परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च 2022 के बीच आयोजित होगी। आपको बता दें प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों को ऑनलाइन अंक दर्ज करने के लिए निर्देश दिया गया है। 

MP Board Practical Exam 2022

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 25 मार्च तक सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम के अंकों को ऑनलाइन पोर्टल में शामिल कर देना है, इसके अलावा प्राइवेट छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम आवंटित परीक्षा केंद्रों में ही आयोजित किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक 2021-22 की मंडल परीक्षाओं में शामिल होने वाले रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम के अंक केवल ऑनलाइन ही मान्य किए जाएंगे, किसी भी हालत में ऑफलाइन या हस्त लिखित अंक मान्य नहीं होंगे। 

बोर्ड के तरफ से स्कूलों को साफ कहा गया है कि ऑनलाइन ओएमआर शीट (Online OMR Sheet) में एक बार की गई अंक की एंट्री सेव करने के बाद उसका प्रिंट निकाल कर उनका मिलान कर ले और उसके बाद फाइनल लॉक करें, स्कूलों के द्वारा फाइनल लॉक करने के बाद उसमें किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया जा सकता।  

एडमिट कार्ड भी हुआ जारी 

MP माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है हाल ही में, जो भी छात्र इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड की दसवी और बारहवीं की एग्जाम देने वाले हैं, वह एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट Click Here to Visit official Site पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

एडमिट कार्ड में सुधार करने की आखरी तारिक 31 जनवरी  

आपकी जानकारी के लिए बता दें एडमिट कार्ड आप अपने स्कूल से भी ले सकते है, अगर एडमिट कार्ड में कोई भी गड़बड़ी आपको दिखती है तो इसे आप सुधार करवा सकते है इसके लिए स्टूडेंट्स को 31 जनवरी तक तक समय दिया गया है। नीचे हमने ये बताया है कि कैसे आप अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया (MP Board Exam Admit Card Download)

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश माध्यमिक परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है Click Here
  • होम पेज पर जाने के बाद एग्जामिनेशन एंड एनरोलमेंट फॉर्म लिंक पर क्लिक करें 
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां आप एमपी मेन एग्जाम एडमिट कार्ड  ( MP main Exam Admit Card 2022)  लिख कर क्लिक करें 
  • इसके बाद आपको लॉगिन डिटेल्स डालना होगा जैसे कि आपका एप्लीकेशन नंबर (Application Number) या रोल नंबर (Roll Number) और इसके बाद आपको कैप्चा कोड ( CAPTCHA Code) दर्ज करना है 
  • डैशबोर्ड  पर आपको कक्षा 10वीं या 12वीं का चयन करना होगा
  • अंत में आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है 

Leave a Comment