Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana: क्या है मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना? केसे उठाए लाभ, जानें विस्तार से

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana: देशभर में केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की योजनाओं को चला रही है, जिससे लोगों को सहायता मिलती है सरकार की ओर से, ऐसी ही एक योजना है जो राज्य के पशुपालकों को सहायता ( Financial help) देती है, मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद का लाभ दिया जाता है। आपको बता दे गोधन न्याय योजना को छत्तीसगढ़ सरकार ने तैयार किया है। हमने इस योजना के बारे में आपको यहां विस्तार से बताया है तथा इस योजना के तहत आपको क्या-क्या बेनिफिट्स मिलते हैं इसके बारे में भी हमने यहां पर बताया है। 

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से किसानों की मदद करने के लिए आए दिन तरह-तरह की योजनाओं ( Government schemes for farmers) की शुरुआत होती है, इन योजनाओं का मकसद यह होता है कि किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकें, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जाने वाली गोधन योजना के तहत गो पालन करने वाले किसानों की आर्थिक मदद कर उनको प्रोत्साहित किया जाता है। 

गो पालन करना पर आर्थिक मदद 

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के तहत सरकार किसानों से गोबर करती है, सरकार गोबर खरीदने पर सही दाम ( Good purchasing price) भी देती है और इससे किसानों को काफी आर्थिक मदद ( Financial help) मिलती है, मगर इस योजना के बारे में अधिकतर लोगों को नहीं पता है अगर आपको भी इस योजना के बारे में पता नहीं है तो आपको हम यहां पूरी जानकारी देने वाले है। 

मुख्यमंत्री गोधन योजना को साल 2020 के जुलाई महीने में शुरू किया गया था, इस योजना का मूल उद्देश्य यह है कि राज्य के पशुपालकों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद का लाभ मिल सके। छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ( Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel started this Scheme) ने इस योजना का शुरुआत किया था, गोधन न्याय योजना ( Godhan Nyay Scheme) किसानों से गोबर खरीदा जाता है, और उनको उचित दाम दिया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक मदद होती है और वह आत्म निर्भर और सशक्त हो पाते हैं।

कैसे होता है गोबर का इस्तेमाल ( How government use cow dung) 

मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के तहत सरकार किसानों से गोबर खरीद कर वर्मी कम्पोस्ट ( Vermicompost) खाद में बदलने का काम करती है। बाद में इसे ऑर्गेनिक खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है सरकार के द्वारा, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने पिछले साल 100 करोड़ रुपए का गोबर पशुपालकों से खरीदा था और इसे बाद में ऑर्गेनिक खाद के रूप में बदला गया था। अगर आप इस योजना में आवेदन करके अच्छा खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर ( Google play store) से एप्लीकेशन डाउनलोड ( Download Application for Applying) करना होगा और इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।  

कोन उठा सकते हैं इस योजना का लाभ ( who can apply for Mukhyamantri Godhan Nyay yojana)

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको मूल रूप से छत्तीसगढ़ का निवासी होना होगा 
  • पशु खुद का होना चाहिए 
  • इसमें बड़े किसान नहीं होने चाहिए जिनकी खुद की जमीन ना हो 

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज ( Documents for applying)

  • राज्य का मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 
  • वोटर आईडी कार्ड 

Leave a Comment