Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana: क्या है मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना? केसे उठाए लाभ, जानें विस्तार से

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana: क्या है मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना? केसे उठाए लाभ, जानें विस्तार से

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana: देशभर में केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की योजनाओं को चला रही है, जिससे लोगों को सहायता मिलती है सरकार की ओर से, ऐसी ही एक योजना है जो राज्य के पशुपालकों को सहायता (Financial help) देती है।

मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद का लाभ दिया जाता है। आपको बता दे गोधन न्याय योजना को छत्तीसगढ़ सरकार ने तैयार किया है। हमने इस योजना के बारे में आपको यहां विस्तार से बताया है तथा इस योजना के तहत आपको क्या-क्या बेनिफिट्स मिलते हैं इसके बारे में भी हमने यहां पर बताया है। 

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से किसानों की मदद करने के लिए आए दिन तरह-तरह की योजनाओं (Government schemes for farmers) की शुरुआत होती है, इन योजनाओं का मकसद यह होता है कि किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकें, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जाने वाली गोधन योजना के तहत गो पालन करने वाले किसानों की आर्थिक मदद कर उनको प्रोत्साहित किया जाता है। 

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana – Highlights

Scheme nameChhattisgarh Godhan Nyay Yojana
Started byChief Minister Bhupesh Baghel
Launch date20th July 2020
BeneficiaryCattle herders
PurposeIncrease the income of livestock farmers
Official Websitecscportal.in/godhan-nyay-yojana/

Key Facts Of Godhan Nyay Yojana

  • भविष्य में, इस योजना को कस्बों और शहरों की बढ़ती संख्या में लागू किया जाएगा।
  • गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ को दो चरणों में चलाया जाएगा, जिसमें से पहला राज्य भर में 2240 गौशालाओं का कनेक्शन देखेगा और दूसरा 2800 फॉर्मेशन बनने के बाद गोबर की खरीद देखेगा।
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार रुपये की लागत से गाय का गोबर खरीदेगी 2 प्रति किलोग्राम।

गो पालन करना पर आर्थिक मदद 

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के तहत सरकार किसानों से गोबर करती है, सरकार गोबर खरीदने पर सही दाम (Good purchasing price) भी देती है और इससे किसानों को काफी आर्थिक मदद (Financial help) मिलती है।

मगर इस योजना के बारे में अधिकतर लोगों को नहीं पता है अगर आपको भी इस योजना के बारे में पता नहीं है तो आपको हम यहां पूरी जानकारी देने वाले है। 

मुख्यमंत्री गोधन योजना को साल 2020 के जुलाई महीने में शुरू किया गया था, इस योजना का मूल उद्देश्य यह है कि राज्य के पशुपालकों को सरकार द्वारा आर्थिक मदद का लाभ मिल सके।

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel started this Scheme) ने इस योजना का शुरुआत किया था, गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Scheme) किसानों से गोबर खरीदा जाता है, और उनको उचित दाम दिया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक मदद होती है और वह आत्म निर्भर और सशक्त हो पाते हैं।

Benefits Of Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana

  • इस कार्यक्रम से छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों और पशुपालकों को लाभ होगा।
  • इस कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ सरकार मवेशी पालने वाले किसानों से दुधारू पशुओं का गोबर खरीदेगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों से प्राप्त गोबर का उपयोग वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए किया जाएगा।
  • सरकार के इस नए कार्यक्रम से किसानों और पशुपालन का काम करने वालों की आमदनी बढ़ेगी.
  • राज्य के किसान और पशुपालक अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार का अनुभव करेंगे।

कैसे होता है गोबर का इस्तेमाल (How Government uses cow dung) 

मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के तहत सरकार किसानों से गोबर खरीद कर वर्मी कम्पोस्ट (Vermi compost) खाद में बदलने का काम करती है। बाद में इसे ऑर्गेनिक खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है सरकार के द्वारा, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने पिछले साल 100 करोड़ रुपए का गोबर पशुपालकों से खरीदा था और इसे बाद में ऑर्गेनिक खाद के रूप में बदला गया था।

अगर आप इस योजना में आवेदन करके अच्छा खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से एप्लीकेशन डाउनलोड (Download Application for Applying) करना होगा और इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।  

कोन उठा सकते हैं इस योजना का लाभ (Who can Apply for Mukhyamantri Godhan Nyay yojana)

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको मूल रूप से छत्तीसगढ़ का निवासी होना होगा 
  • पशु खुद का होना चाहिए 
  • इसमें बड़े किसान नहीं होने चाहिए जिनकी खुद की जमीन ना हो 

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents for Applying)

  • राज्य का मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 
  • वोटर आईडी कार्ड 

How To Apply For Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana?

पशुपालन लाभ के इच्छुक राज्य प्राप्तकर्ता जो इस कार्यक्रम से लाभान्वित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

  1. इस कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको सबसे पहले Google Play Store लॉन्च करना होगा। आपको Google Play Store तक पहुंचने के बाद छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को सर्च फील्ड में टाइप करना होगा और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  2. सर्च बटन पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना आवेदन खुल जाएगा।
  3. छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को तब इंस्टॉल विकल्प पर क्लिक करके डाउनलोड करना होगा। इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे लॉन्च करना होगा।
  4. उसके बाद, आपको छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना आवेदन विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा।
  5. फिर आपको आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करके आवेदन पत्र को पूरा करना होगा।
  6. सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana की सफलता अभी तक

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत 2 प्रति किलो की दर से गोबर की खाद खरीदती है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 जुलाई, 2020 को इस कार्यक्रम की शुरुआत की।

छत्तीसगढ़ गौधन न्याय योजना से पशुपालकों की आय में दुगनी वृद्धि होगी। अब तक इस योजना से पशुपालकों की आय में वृद्धि हुई है। छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना पशुपालकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद कर रही है।

इस कार्यक्रम के तहत अब तक 26.76 लाख क्विंटल गोधन जमा किया जा चुका है. जिसे सरकार अब तक पशुपालकों को 53.53 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है।

यह भी जाने:

FAQs: Mukhyamantri Godhan Nyay Yojana

Q 1: What is the Godhan Nyay Yojana’s primary goal?

A 1: The Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana was created by the government to encourage organic farming and animal husbandry. Through this program, farmers and livestock farmers are paid Rs. 2 per kg for their cow manure.

Q 2: What is the Godhan Nyay Yojana in Chhattisgarh?

A 2: The plan was created with farmers and livestock owners in mind. According to the plan, cow manure will be purchased from all farmers and cattle raisers in the state. The government will manufacture vermi compost food using cow manure.

Leave a Comment