Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana: किसानों को मिलेगी 2 हजार की अतिरिक्त पेंशन, ऐसे मिलेगा लाभ

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana: दोस्तों! मध्य प्रदेश की सरकार (MP Government) ने भी केंद्र सरकार की बहुआयामी योजना (Scheme) की नकल करते हुए एक नई योजना को लागू किया है।

राज्य सरकार ने ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तर्ज पर ‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’ (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana) को लागू किया है। इस योजना (Scheme) के माध्यम से प्रदेश के किसानों को दो-दो हज़ार रुपए (2000-2000) दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इस तरह से मध्यप्रदेश के किसान भाई को 6,000₹ किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) से तथा 4,000₹ किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) से, कुल मिलाकर 10,000₹, मिल के वाला है। 

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana

कब-कब मिलेगा पैसा ? (When will you get Money)

किसान भाइयों! ये जो राशि इस किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) के अंतर्गत दिया जाना है ये पूरे साल में दो बार दिया जाएगा। मतलब की आपको 2,000₹ की दो क़िस्त के माध्यम से सालाना 4,000₹ आपके खाते में Transfer किये जायेंगे।

साथियों! आपको अगर याद हो तो ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के तहत खाते में आने वाली यह राशि भी 2,000 रुपए ही है मगर वह साल में 3 बार आती है और इस तरह से आपको 6,000₹ का फायदा होता है।

क्या दोनों लाभ मिलेंगें साथ-साथ ? (Will both Benefits come Together)

अगर आप किसान हैं और आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ पहले से मिल रहा है और अब आप मुख्यमंत्री की किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) का भी लाभ लेना चाह रहे हैं। तो मै आपको बता दूँ की आप दोनो योजनाओं का लाभ एक साथ ले सकते हैं।

ये बात मैन इसलिए बता दी क्यूंकि हमारे बहुत सारे किसान भाई सोच रहे थे कि अगर वो पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ पहले से ले रहे हैं तो उन्हें राज्य सरकार की किसान कल्याण योजना (Mukhaymantri Kisan Kalyan Yojana) का लाभ नही मिलेगा। इसी doubt को clear करने के लिए मैंने आपको बता दिया कि आप दोनों योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

क्या अलग से आवेदन करने की होगी जरूरत ? (Will there be a need to Apply Separately)

दोस्तों! इस योजना का लाभ वही लोग प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजिकृत हैं।

किसान भाइयों! आपको बता दूँ की अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़े हुए हैं तो आपको इस मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Mukhaymantri Kisan Kalyan Yojana) के लिए अलग से आवेदन करने की जरूरत नही है। आपके खाते में PM KISAN SAMMAN NIDHI की क़िस्त के साथ-साथ किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana) की क़िस्त का भी पैसा भेज दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने 23 अक्टूबर 2021 को 77 लाख किसान भाइयों के खातों में लगभग 1550 करोड़ रुपये की राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana) के तहत Transfer कर दिया है। 

Leave a Comment